logo-image

राजस्थान में चुनावी सरगर्मियां बढ़ी, बीजेपी-कांग्रेस के ये दिग्गज नेता करेंगे धुआंधार चुनाव प्रचार

कांग्रेस ने भी राजस्थान में चुनावा प्रचार के लिए पंजाब कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह को उतारा है. इस रैली में वो अपनी पाकिस्तान यात्रा और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला के साथ आई तस्वीर पर अपनी सफाई पेश कर सकते है.

Updated on: 01 Dec 2018, 08:59 AM

नई दिल्ली:

राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख करीब है ऐसे में सर्द हवाओं के बीच सियासी पारा भी चढ़ने लगा है. सभी राजनीतिक दल राजस्थान की सत्ता को काबिज करने में जी तोड़ से लग गई है. एक ओर जहां बीजेपी को अपनी सियासी कुर्सी बचानी है वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस भी अपनी जीत के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है इसलिए चुनावी सरगर्मियों को देखते हुए बीजेपी और कांग्रेस ने धुआंधार रैलियों और जनसभाओं की शुरुआत कर दी है. आज दोनों ही पार्टियों के कई धुरंधर नेता राजस्थान में रैली करेंगे.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी राजस्थान के चुनावी मैदान में उतरेंगे. राहुल गांधी आज भीलवाड़ा, चित्तोड़गढ़ और हनुमानगढ़ में चुनावी रैली करेंगे.

केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज 1 से 2 दिसंबर की बीच जयपुर में चुनावी रैली को संबोधित करेंगी.

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी बीजेपी के चुनावी कैंपेन के तहत राजस्थान के कोटा, अलवर और जयपुर में यहां की जनता को संबोधन करेंगे.

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख (बीएसपी) मायावती भी आज राजस्थान के भरतपुर में चुनावी रैली करेंगी. 

कांग्रेस ने भी राजस्थान में चुनावा प्रचार के लिए पंजाब कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह को उतारा है. इस रैली में वो अपनी पाकिस्तान यात्रा और खालिस्तान समर्थक गोपाल सिंह चावला के साथ आई तस्वीर पर अपनी सफाई पेश कर सकते है.

और पढ़ें: कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला बोले, दम्भ में चूर हैं अमित शाह और वसुंधरा राजे

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. जिसमें 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. 2013 के विधानसभा चुनाव में BJP सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और वसुंधरा राजे सीएम बनी थीं. इसके 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने सभी 25 सीटों पर कब्ज़ा किया था. लेकिन दिसंबर 2017 में राज्य के निकाय उपचुनावों में ज्यादातर सीटें कांग्रेस(Congress) ने जीतकर बीजेपी (BJP) के माथे पर बल ला दिए. सूबे में कांग्रेस की स्थिति फिर से मजबूत करने में जुटे सचिन पायलट इस बार वसुंधरा राजे को कड़ी चुनौती दे रहे हैं.