logo-image

मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में CM के नाम पर PM Modi और नड्डा के बीच चर्चा, जानें अपडेट

बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हो रही है. बैठक के बाद तस्वीर साफ हो पाएगी कि इन राज्यों में मुख्यमंत्री की कुर्सी किसे मिलती है.

Updated on: 05 Dec 2023, 10:07 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत के बाद अब राज्यों में नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चाएं तेज हो गई है. तीनों राज्यों के राजनीतिक गलियारों से लेकर चौक चौराहे पर मुख्यमंत्री के नाम को लेकर चर्चा हो रही हैं. इस बीच दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के आवास (लोक कल्याण मार्ग) पर एक बैठक चल रही है. बैठक में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद हैं. बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा हो रही है. बैठक के बाद तस्वीर साफ हो पाएगी कि इन राज्यों में मुख्यमंत्री की कुर्सी किसे मिलती है.  बता दें कि, रविवार को चुनावी नतीजे आने के बाद से ही भाजपा में इन तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री को लेकर बातचीत कर रहे हैं. इससे पहले तीनों राज्यों के चुनाव प्रभारी और अन्य नेताओं ने गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इन नेताओं ने चुनाव परिणामों के बारे में भी गृहमंत्री शाह को जानकारी साझा की. 

सीएम की रेस में शिवराज सिंह चौहान का नाम सबसे ऊपर

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री के नाम सबसे ऊपर रखा जा रहा है. मुख्यमंत्री 15 साल से मुख्यमंत्री पद पर हैं. चौहान के पास राजनीतिक अनुभव है. साथ ही संगठन और पार्टी में उनकी तालमेल अच्छी है. वहीं, दूसरा नाम ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम भी मुख्यमंत्री की रेस में है. 2020 में जब ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे. तब से कयास लगाए जा रहे हैं कि उन्हें भी पार्टी बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है. इसके अलावा प्रह्लाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय समेत कई नेताओं के नाम इस लिस्ट में है. 

यह भी पढ़ें: तीन राज्यों में हार के बाद पार्टी को संकट में छोड़ विदेश यात्रा पर निकलेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस के अंदर उठे सवाल

वसुंधरा राजे के नाम पर बन सकती है सहमति!

राजस्थान में भी बीजेपी की एकतरफा जीत से पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व और प्रदेश इकाई गदगद है. अब मुख्यमंत्री को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. राज्य में वसुंधरा राजे का नाम मुख्यमंत्री की लिस्ट में सबसे ऊपर है. बताया जा रहा है कि राजस्थान 200 विधानसभा सीटों में 60 पर वसुंधरा राजे की निर्णायक भूमिका है. सोमवार को वसुंधरा राजे के घर 20 अधिक विधायकों का जमावड़ा लगा था. यहां तक राजे ने इन विधायकों का डिनर पार्टी भी दी थी. राजस्थान में वसुंधरा राजे 2 बार मुख्यमंत्री भी रह चुकी हैं. वसुंधरा इस बार भी पार्टी की तरफ से सबसे प्रबल दावेदार हैं. इसके अलावा बाबा बालकनाथ, दीया कुमार, गजेंद्र सिंह शेखावत समेत कई नेता भी सीएम की रेस में चल रहे हैं. 

तीन बार सीएम रह चुके हैं रमन सिंह

छत्तीसगढ़ की बात करें तो 90 विधानसभी सीटों में बीजेपी ने 54 सीटों पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. रमन सिंह तीन बार मुख्यमंत्री की कमान संभाल चुके हैं. अगर पार्टी रमन सिंह को मुख्यमंत्री नहीं बनाती है तो छत्तीसगढ़ में सरकार की कमान संभालने के लिए बीजेपी किसको आगे करेगी. छत्तीसगढ़ में बीजेपी की ओर से सीएम पद के लिए प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, बिष्णु देव सहाय, सरोज पांडे समेत लता उसेंडी का नाम सीएम की रेस में है.