BREAKING NEWS
  • अधिकारियों से बचने के लिए कैदियों ने प्राइवेट पार्ट में डाल लिया मोबाइल फोन और चरस, ऐसे खुली पोल-पट्टी- Read More »
  • जम्मू-कश्मीर पर राहुल गांधी का ट्वीट, कहा- जल्द रिहा हो फारुक अब्दुल्ला समेत सभी नेता- Read More »

क्या इस बार भी पूरी हो पाएगी हरसिमरत कौर की 'हसरत'

News State Bureau  |   Updated On : March 11, 2019 12:26:40 PM
हरसिमरत कौर (फाइल फोटो)

हरसिमरत कौर (फाइल फोटो)

बठिंडा :  

लोकसभा चुनाव 2019 के चुनाव की तारीखें घोषित हो चुकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार का लोकसभा चुनाव काफी इंट्रस्टिंग होने वाला है. कारण ये है कि केंद्र की NDA सरकार को 2014 में बहुमत हासिल हुआ था जिस परिणाम को बीजेपी एक बार फिर से दुहराना चाहेगी जबकि कांग्रेस विधानसभा चुनावों में मिली सफलता के कारण आत्मविश्वास से भरी है. इसके बाद भी एक तीसरा फ्रंट खुला है जिसमें कई राजनीतिक पार्टियां मिलकर हिस्सा ले रही हैं. सभी राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए कमर कस ली है. आइये आपको बताते हैं पंजाब के बठिंडा लोकसभा सीट का चुनावी गुणा-गणित और क्या समीकरण बन रहे हैं वहां.

सबसे पहले हम आप को भटिंडा के इतिहास के बारे में बता दें.

बठिंडा पंजाब का बहुत पुराना और मशहूर शहर है, यह मालवा इलाके में स्थित है. बठिंडा के जंगलों में कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह जी ने चुमक्का नामन ताकतों को ललकारा था और उनसे जंग की थी. यहां का 'किला मुबारक' खास है. इसके अलावा यहां बाहिका किला, बठिंडा झील, लाखी का जंगल, रोज गार्डन काफी फेमस हैं.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत, पंजाब और राजस्‍थान में दो घरों में गिरा 'बम'

हरसिमरत कौर को कौन दे सकता है चुनौती

2014 में बठिंडा से अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने इस सीट पर पिछली बार कांग्रेस प्रत्याशी को काफी कम अंतर से हराया था. लोकसभा चुनाव 2019 में भी हरसिमरत कौर का बठिंडा  सीट से ही लड़ना लगभग तय है लेकिन सवाल ये उठता है कि कांग्रेस इस चुनाव में हरसिमरत के सामने किस उम्मीदवार को लड़ने के लिए उतारती है. वैसे तो इस सीट पर कांग्रेस कई विधायकों के नामों पर विचार कर रही है. इसी तरह से कांग्रेस को यह भी ध्यान में रखना है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) भी चुनावी मैदान में है.

यह भी पढ़ें: पंजाब से रोका जाएगा पाकिस्तान का पानी, इस बांध का काम हुआ शुरू

2014 का जनादेश

16वीं लोकसभा में बठिंडा से शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कुल 19,395 वोट हासिल किए थे. उन्होंने कांग्रेस के मनप्रीत सिंह बादल को मात दी थी. इस चुनाव में हरसिमरत कौर को 43.73 फीसदी वोट शेयर के साथ 5,14,727 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के मनप्रीत को 42.09 फीसदी वोट के साथ कुल 4,95,332 वोट पड़े थे. तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी (AAP) के जसराज सिंह लोंगिया रहे थे, जिन्हें 87,901 वोट मिल थे.

First Published: Mar 11, 2019 12:18:36 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो