BREAKING NEWS
  • दिल्ली में चल रहा था फर्जी पासपोर्ट सेवा केंद्र, 100 से ज्यादा लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी - Read More »

Lok Sabha Election 2019 : कभी लोकसभा चुनाव नहीं हारने वाली सुमित्रा महाजन के बारे में एक नजर

NEWS STATE BUREAU  |   Updated On : March 06, 2019 12:28:54 PM
सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो)

सुमित्रा महाजन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

सुमित्रा महाजन वर्तमान में इंदौर लोकसभा से सांसद और लोकसभा अध्यक्ष भी हैं. वे लोकसभा की अध्यक्ष बनने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. इससे पहले मीरा कुमार लोकसभा अध्यक्ष बन चुकी हैं. वे लगातार पांच से अधिक बार सांसद का चुनाव जीतकर देश की पहली महिला बन गईं. वे 1989 से मध्यप्रदेश के इंदौर लोकसभा सीट से चुनाव जीतती आ रही हैं. वे अभी तक 8 बार सांसद बन चुकी हैं. कभी लोकसभा चुनाव नहीं हारने वाली वो प्रथम महिला हैं. वे अपने संसदीय क्षेत्र में सुमित्रा ताई के नाम से जानी जाती हैं. 2014 में नरेंद्र मोदी के सरकार में उनको लोकसभा की अध्यक्ष बनाया गया.

ये भी पढ़ें - Lok Sabha Election 2019 : आइए जानते हैं लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के संसदीय क्षेत्र इंदौर के बारे में

सुमित्रा महाजन का राजनीतिक सफर

सुमित्रा महाजन पहली बार 1989 के लोकसभा चुनाव में भाग लिया. उन्होंने पहली बार में ही कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश चंद सेठी को हरा दिया था. इससे पहले इंदौर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से वो लगातार तीन चुनाव हार चुकी थीं. वे 2002 से 2004 तक केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल रहीं. उन्हें मानव संसाधन, संचार तथा पेट्रोलियम मंत्रालय का काम दिया गया था. 

ये भी पढ़ें - Lok sabah election 2019 : आइए जानते हैं मशहूर फिल्म अभिनेत्री और सांसद हेमा मालिनी के संसदीय क्षेत्र मथुरा के बारे में

सुमित्रा महाजन का जीवन परिचय

सुमित्रा महाजन का जन्म महाराष्ट्र के चिपलुन में 12 अप्रैल1943 को हुआ था. उनके पिता का नाम श्री पुरुषोत्तम नीलकंठ साठे हैं औरमाता का नाम श्रीमती उषा देवी हैं. उन्होंने 29 जनवरी 1965 को श्री जयंत महाजन से शादी कर ली. उन्होंने वकालत की पढ़ाई की. एलएलबी और एमए की डिग्री प्राप्त की.

First Published: Mar 06, 2019 12:28:45 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो