BREAKING NEWS
  • बड़बोले इमरान खान ने बाबरी मस्जिद का मुद्दा उठाया, सिंध में तोड़े जा रहे मंदिर पर साधी चुप्पी- Read More »

नरेंद्र मोदी दूसरी बार भारत के बने प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति ने दिलवाई शपथ

News State Bureau  |   Updated On : May 31, 2019 06:33:47 AM
मोदी ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

मोदी ने ली प्रधानमंत्री पद की शपथ (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ
  •  राष्ट्रपति रामनाथ कोबिंद ने दिलाई शपथ
  •  8 हजार मेहमान शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे

नई दिल्ली:  

नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) ने भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार गुरुवार यानी आज पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. प्रधानमंत्री मोदी ने हिन्दी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली. स्पष्ट जनादेश वाली गैर कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार शपथ लेने वाले वह पहले नेता हैं.

शपथ लेने के बाद मोदी ने राष्ट्रपति के पास जाकर उनसे हाथ मिलाया और उनकी बधाई स्वीकार की. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 68 वर्षीय नरेन्द्र मोदी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. मोदी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का नेतृत्व भी कर रहे हैं. शपथ समारोह में देश विदेश के विविध क्षेत्रों के गण मान्य लोग बड़ी संख्या में मौजूद थे.

मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने ली शपथ 

नरेन्द्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों ने शपथ ली. मोदी मंत्री परिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, डी वी सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, राम विलास पासवान, नरेन्द्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसिमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी और डा. हर्षवर्द्धन ने शपथ ली.

नयी सरकार में सुषमा स्वराज, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर और मेनका गांधी शामिल नहीं है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टीम में 20 नए चेहरों को जगह मिली है

एस जयशंकर, रमेश पोखियाल निशंक, अर्जुन मुंडा, प्रहृलाद जोशी, अरविंद सावंत को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है. वहीं, प्रहृलाद सिंह पटेल, जी कृष्‍ण रेड्डी, अनुराग ठाकुर, संजय सामराव धूतरो, देबोश्री चौधरी, कैलाश चौधरी, प्रताप चंद्र सारंगी, रामेश्‍वर तेली, नित्‍यानंद राय, रत्‍तन लाल कटारिया, वी मुरलीधरन, रेणुका सिंह सूरता, सोम प्रकाश, सुरेश अंगाडी को राज्य मंत्री के पद के लिए शपथ दिलाई गई. जबकि प्रहृलाद सिंह पटेल को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दिया गया है. 

8 हजार मेहमान शपथ ग्रहण समारोह में हुए शामिल

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित इस शपथ ग्रहण समारोह में करीब 8 हजार मेहमान शामिल हुए. वर्ष 2014 में मोदी को तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दक्षेस देशों के प्रमुखों सहित 3500 से अधिक मेहमानों की मौजूदगी में शपथ दिलायी थी.

राष्ट्रपति भवन के प्रांगण का इस्तेमाल आम तौर पर देश की यात्रा पर आने वाले राष्ट्राध्यक्षों एवं सरकार के प्रमुखों के औपचारिक स्वागत के लिए किया जाता है. इससे पहले 1990 में चंद्रशेखर और 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में शपथ दिलायी गई थी.

विदेशी मेहमानों ने बधाई समारोह की शोभा

शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक देशों ... बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना, नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली, म्यामां के राष्ट्रपति यू विन मिंट और भूटान के प्रधानमंत्री लोताय शेरिंग शामिल हुए.

थाईलैंड से उसके विशेष दूत जी बूनराच ने देश का प्रतिनिधित्व किया. भारत के अलावा बिम्सटेक में बांग्लादेश, म्यामां, श्रीलंका, थाईलैंड, नेपाल और भूटान शामिल हैं.

इन नेताओं के साथ-साथ शंघाई सहयोग संगठन के वर्तमान अध्यक्ष और किर्गिस्तान के वर्तमान राष्ट्रपति जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया.

मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 542 सीटों में से 303 सीटें जीतकर सत्ता में बहुमत के साथ वापसी की है.

First Published: May 30, 2019 06:35:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो