वीआईपी सीटों का एग्‍जिट पोल : पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राहुल गांधी को भारी जीत, सनी देओल का जलवा

News state Bureau  |   Updated On : May 22, 2019 07:41:33 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

लोकसभा चुनाव खत्‍म होने के बाद एग्‍जिट पोल आ गए हैं. ज्‍यादातर एग्‍जिट पोल में बीजेपी के नेतृत्‍व वाले एनडीए द्वारा सत्‍ता में वापसी की संभावनाएं जताई जा रही हैं. एग्‍जिट पोल में एनडीए को 282-290 सीटें जीतने की संभावना जताई जा रही हैं. दूसरी ओर, यूपीए को 118-126 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. अब वीआईपी सीटों के एग्‍जिट पोल सामने आए हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्‍तर प्रदेश की वाराणसी सीट से एकतरफा मुकाबले में जीत हासिल करते दिख रहे हैं, वहीं कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेठी और वायनाड दोनों सीटों से फतह हासिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं देश की वीआईपी सीटों पर किसका पलड़ा भारी है.

सनी देओल, किरण खेर और अनुराग ठाकुर का पलड़ा भारी
पंजाब के गुरुदासपुर में त्रिकोणीय मुकाबला है. हालांकि बीजेपी की ओर से सनी देओल और कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ के बीच मुख्‍य मुकाबला है. सनी देओल का पलड़ा भारी दिख रहा है. दूसरी ओर, चंडीगढ़ में बीजेपी की ही किरण खेर का पलड़ा एक बार फिर भारी दिख रहा है. कांग्रेस के पवन कुमार बंसल एक बार फिर दूसरे स्‍थान पर जाते दिख रहे हैं. वहीं, हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर में एक बार फिर से बीजेपी के अनुराग ठाकुर जीतते दिख रहे हैं.

रमेश पोखरियाल निशंक और अजय भट्ट पहाड़ पर उत्‍तराखंड में खिलाएंगे कमल
रमेश पोखरियाल निशंक उत्‍तराखंड के हरिद्वार सीट से बाजी मारते दिख रहे हैं. इस सीट से कांग्रेस के अंबरीश कुमार और बसपा के अंबरीश सैनी को मायूसी हाथ लग सकती है. वहीं नैनीताल से बीजेपी के अजय भट्ट कांग्रेस के कद्दावर नेता और पूर्व मुख्‍यमंत्री हरीश रावत को पटखनी दे सकते हैं.

जम्‍मू-कश्‍मीर : फारुख अब्‍दुल्‍ला, महबूबा मुफ्ती और जितेंद्र सिंह की बल्‍ले-बल्‍ले
जम्‍मू-कश्‍मीर की श्रीनगर सीट से नेशनल कांफ्रेंस के फारुख अब्‍दुल्‍ला मैदान में हैं और वे जीतते दिख रहे हैं. उनके खिलाफ आगा सैयद मोहसिन पीडीपी की तरफ से मैदान में हैं. अनंतनाग में पीडीपी की महबूबा मुफ्ती जीत रही हैं, वहीं उधमपुर से केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह की जीत पक्‍की दिख रही है.

असुद्दीन ओवैसी फिर हासिल करेंगे जीत, कार्ति को भी विजयश्री
2014 में असुद्दीन ओवैसी ने भगवंत रावको को हराया था. उस वक्त भी ओवैसी भारी बहुमत से जीते थे. वे एक बार फिर हैदराबाद सीट जीत रहे हैं. दूसरी ओर, तमिलनाडु की शिवगंगा सीट से पूर्व वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिंदबरम जीतते दिखाई दे रहे हैं. दक्षिण भारत से कांग्रेस के लिए एक और खुशखबरी है. केरल की वायनाड सीट से कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी बड़े अंतर से जीत रहे हैं.

बीजेपी को खुशखबरी दे सकता है राजस्‍थान

राजस्‍थान की बात करें तो जयपुर ग्रामीण सीट से केंद्रीय मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौर और कांग्रेस की ओर से कृष्‍णा पुनिया के बीच मुकाबला है, लेकिन राठौर का पलड़ा भारी दिख रहा है. जोधपुर में अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत चुनाव हारते दिख रहे हैं. दूसरी ओर बाड़मेर सीट से कांग्रेस के मानवेंद्र सिंह फतह कर रहे हैं. झालावाड़ से पूर्व मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्‍यंत एक बार फिर से जीत हासिल करते दिख रहे हैं, जबकि जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत भी बीजेपी को खुशखबरी दे सकते हैं.

मध्‍य प्रदेश से कांग्रेस और दिग्‍विजय के लिए बुरी खबर
मध्‍य प्रदेश की राजधानी भोपाल सीट से साध्‍वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर कांग्रेस नेता दिग्‍विजय सिंह पर भारी पड़ती दिख रही हैं. इसके अलावा गुना से कांग्रेस के ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया चुनाव जीत रहे हैं. मध्‍य प्रदेश के छिंदवाड़ा से कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ भी चुनाव जीतते दिखाई दे रहे हैं.

महाराष्‍ट्र में उर्मिला हार रहीं चुनाव, पूनम पर भारी पड़ रही प्रिया
मुंबई नॉर्थ बीजेपी के गोपाल शेट़्टी उर्मिला मातोंडकर पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. वहीं मुंबई नॉर्थ सेंट्रल से कांग्रेस की प्रिया दत्‍त चुनाव जीत रही हैं और पूनम महाजन हार रही हैं. मुंबई साउथ से शिवसेना के अरविंद सावंत चुनाव जीतते दिख रहे हैं. नागपुर से नितिन गडकरी कांग्रेस के नाना पटोले पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. नागपुर की बात करें तो केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और महाराष्‍ट्र के शोलापुर से कांग्रेस से सुशील कुमार शिंदे चुनाव जीत रहे हैं.

गांधीनगर में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह को एकतरफा जीत
गुजरात की गांधीनगर सीट से अमित शाह कांग्रेस के सीजे चावड़ा पर भारी बढ़त हासिल करते दिख रहे हैं. एग्‍जिट पोल में एकतरफा मुकाबला बताया जा रहा है. यह सीट पिछले 30 साल से बीजेपी के खाते में और यहां से बीजेपी के संस्‍थापक लालकृष्‍ण आडवाणी जीतते रहे थे. इस बार यहां से बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ रहे हैं.

दिल्‍ली के दिल में बीजेपी कायम
दिल्‍ली में बीजेपी अपने पुराने प्रदर्शन को एक बार फिर दोहराती दिख रही है. नई दिल्‍ली सीट से मीनाक्षी लेखी और उत्‍तर पश्‍चिम दिल्‍ली से हंसराज हंस बाजी मारते दिख रहे हैं. दूसरी ओर, नॉर्थ ईस्‍ट दिल्‍ली सीट से मनोज तिवारी कांग्रेस की शीला दीक्षित और आम आदमी पार्टी के दिलीप पांडे को मात देते दिख रहे हैं. ईस्ट दिल्‍ली से पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर बाजी मार रहे हैं. चांदनी चौक से डा हर्षवर्धन आप के पंकज गुप्‍ता और कांग्रेस के जेपी अग्रवाल पर भारी बढ़त हासिल करते दिख रहे हैं. हरियाणा की बात करें तो रोहतक से कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा, सोनीपत से कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा तो हिसार से बीजेपी के बृजेंद्र सिंह बाजी मारते दिख रहे हैं.

उत्‍तर प्रदेश से मेनका-वरुण फिर पहुंचेंगे लोकसभा
पीलीभीत से बीजेपी के वरुण गांधी, फिरोजाबाद से बीजेपी के चंद्रसेन जादौन, सुल्‍तानपुर से बीजेपी की मेनका गांधी, गाजीपुर से बीजेपी के मनोज सिन्‍हा और फर्रुखाबाद से बीजेपी के ही मुकेश राजपूत चुनाव जीत रहे हैं. मथुरा सीट से बीजेपी की हेमा मालिनी, रामपुर से सपा के आजम खान, आजमगढ़ से सपा के अखिलेश यादव, कन्‍नौज से सपा की डिंपल यादव, गोरखपुर से बीजेपी के रवि किशन, बागपत से रालोद के जयंत चौधरी, मैनपुरी से सपा के मुलायम सिंह यादव, गाजियाबाद से बीजेपी के वीके सिंह, नोएडा से बीजेपी के महेश शर्मा और मुजफ्फरनगर से बीजेपी के ही संजीव बालियान चुनाव जीत रहे हैं.

दूसरी ओर, वाराणसी सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एकतरफा मुकाबले में सपा की शालिनी यादव को बुरी तरह मात दे रहे हैं. वहीं अमेठी से राहुल गांधी स्‍मृति ईरानी पर भारी पड़ते दिख रहे हैं. रायबरेली से यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी भी जीत हासिल करती दिख रही हैं. लखनऊ से गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी बाजी मार रहे हैं.

बाबुल सुप्रियो को विजयश्री तो संबित पात्रा को करारी हार
पश्‍चिम बंगाल की बात करें तो आसनसोल से बीजेपी के बाबुल सुप्रियो, रायगंज से बीजेपी की मिसेज देबोश्री चौधरी चुनाव जीत रहे हैं. दूसरी ओर, ओडिशा की पुरी सीट से बीजद की पिनाकी मिश्रा जीत रही हैं. यहां से बीजेपी के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता संबित पात्रा चुनाव हारते दिख रहे हैं

धनबाद से कीर्ति की कीर्ति को धक्‍का, जयंत सिन्‍हा फिर जीतेंगे
झारखंड की धनबाद सीट से बीजेपी के पशुपति नाथ सिंह, दुमका से झामुमो के शिबू सोरेन, हजारीबाग से बीजेपी के जयंत सिन्‍हा, खूंटी से बीजेपी के अर्जुन मुंडा, रांची से कांग्रेस के सुबोध कांत सहाय को जीत हासिल होती दिख रही है.

बिहार में शत्रुघ्‍न सिन्‍हा और मीसा भारती को मिलेगी मात
बिहार की पाटलिपुत्र सीट से बीजेपी के रामकृपाल यादव बाजी मारते दिख रहे हैं. उनके खिलाफ राजद से पूर्व मुख्‍यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती चुनाव मैदान में हैं. पटना साहिब से कांग्रेस के शत्रुघ्‍न सिन्‍हा बीजेपी के रविशंकर प्रसाद से मात खाते दिख रहे हैं. वहीं बेगुसराय में गिरिराज सिंह को कन्‍हैया कुमार और तनवीर हसन के बीच वोटों के बंटवारे का लाभ मिल रहा है. जमुई से लोजपा के उम्‍मीदवार चिराग पासवान, सिवान से राजद की हिना शहाब, सारण से बीजेपी के राजीव प्रताप रूड़ी, मधेपुरा से बीजेपी के दिनेश चंद्र यादव, मधुबनी से बीजेपी के ही अशोक कुमार यादव को जीत हासिल होती दिख रही है.

First Published: May 20, 2019 09:55:01 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो