BREAKING NEWS
  • Bigg Boss की winner शिल्पा शिंदे बोलीं, मैं डंगे की चोट पर पाकिस्तान में करूंगी परफॉर्म- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »
  • मुंबई के होटल ने 2 उबले अंडों के लिए वसूले 1,700 रुपये, जानिए क्या थी खासियत- Read More »

आईटीबीपी के जवानों ने अरुणाचल प्रदेश में डाला इस लोकसभा चुनाव का पहला वोट

News State Bureau  |   Updated On : April 06, 2019 06:22 PM
लोहितपुर के एटीएस सेंटर में वोट डालते आईटीबीपी के जवान

लोहितपुर के एटीएस सेंटर में वोट डालते आईटीबीपी के जवान

लोहितपुर.:  

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों ने सर्विस वोटर बतौर आसन्न लोकसभा चुनाव का पहला वोट डाला. पहले चरण की सर्विस वोटिंग की शुरुआत अरुणाचल प्रदेश के लोहितपुर में शुक्रवार को हुई. आईटीबीपी के एनिमल ट्रेनिंग स्कूल (एटीएस) में बनाए गए मतदान केंद्र में एटीएस के डीआईजी सुधाकर नटराजन ने पहला वोट डाला.

यहां एटीएस के तीस जवानों के अलावा आईटीबीपी की राज्य भर में तैनात अन्य ईकाईयों के जवानों ने भी पोस्टल बैलेट के जरिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सुरक्षा बलों के पांच हजार जवानों ने वोट डाले. इनमें से एक हजार जवान आईटीबीपी के थे.

सर्विस वोटिंग के लिए उत्तराखंड, गुजरात, बेंगलुरू, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य कई जगहों पर सुरक्षा बलों ने भेजे गए पोस्टल बैलेट से मतदान किया. इस साल निर्वाचन आयोग ने सुरक्षा बलों का अधिक से अधिक मतदान सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं. सोशल, प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और अन्य संचार माध्यमों पर जागरूकता अभियान चलाया गया है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस लोकसभा चुनाव में सुरक्षा बलों के मतदान में इजाफा होगा.

एक अनुमान के मुताबिक इस बार सैन्य और अर्ध सैन्य बलों के 30 लाख से अधिक जवान सर्विस वोटर सुविधा के तहत मतदान करेंगे. इन जवानों को पोस्टल बैलेट या प्रॉक्सी वोटर के तहत वोट डालने की सुविधा है. गौरतलब है कि आम लोग 11 अप्रैल से सात चरणों में 19 मई तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. मतगणना 23 मई को होगी.

First Published: Saturday, April 06, 2019 06:19:25 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Itbp, Soldiers, Cast, First Vote, 19th Loksabha, Arunachal Pradesh, Loksabha Polls 2019, General Elections 2019, Service Voting, Proxy Voting, Lohitpur,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो