General Elections 2019: राजस्थान में कांग्रेस का मिशन 25, युवाओं के लिए की योजनाओं की बारिश

News State Bureau  |   Updated On : January 19, 2019 04:10:41 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit : )

जयपुर:  

राजस्थान में विधानसभा चुनावों में फतह हासिल करने के बाद कांग्रेस ने अपना नया लक्ष्य बना लिया है. कांग्रेस के इस लक्ष्य का नाम मिशन 25 है. लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सभी 25 सीटों पर किस तरह जीत हासिल की जाए, इसकी रणनीति बनाने में कांग्रेस जुट गई है. कांग्रेस ने जिस तरह विधानसभा चुनावों में किसानों और युवाओं का साथ दिया था, उसी तरह लोकसभा चुनावों को लेकर भी कांग्रेस की यही रणनीति है. यही वजह है कि लोकसभा चुनावों में भी कांग्रेस किसानों और युवाओं पर विशेष फोकस कर रही है. किसानों को कर्जमाफी और किसान आयोग की घोषणा के बाद कांग्रेस ने अब युवा आयोग की घोषणा कर दी है.

लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस युवाओं को अपने पाले में करने की कवायद में जुट गई है. मुफ्त बालिका शिक्षा, 189 कॉलेज में बालिकाओं को फ्री सेनेटरी नेपकिन की घोषणा के बाद कांग्रेस सरकार प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले युवाओं पर फोकस करना शुरू कर दिया है. कांग्रेस प्रदेश के 200 से अधिक कॉलेज में प्रतियोगी परीक्षा की निःशुल्क तैयारी के साथ ही निःशुल्क किताबें भी बांटेगी. लोकसभा चुनावों में अभी तीन महीने का समय बाकी है, लेकिन अपनी नई योजनाओं के जरिए कांग्रेस युवा वोटर को साधने की कोशिशों में जुटी हुई है.

राजस्थान में सरकार बनाने के बाद कांग्रेस ने 5 साल तक किसानों के लिए कृषि विद्युत दर नहीं बढ़ाने की घोषणा की है. दूसरी ओर भाजपा का आरोप है कांग्रेस सिर्फ घोषणाएं कर रही है. अभी तक किसानों की कर्जमाफी की घोषणा को अमली जामा नही पहनाया गया है. राजस्थान का युवा कांग्रेस के बहकावे में नहीं आएगा. युवा, मोदी के लिए अपना मन बना चुका है. लोकसभा चुनावों में देश का युवा मोदी को एक बार फिर पीएम देखना चाहता है. जनरल आरक्षण की घोषणा से युवाओ को रोजगार मिलेगा.

जाहिर है लोकसभा चुनाव नजदीक हैं, लिहाजा दोनों राजनीतिक दल अपनी-अपनी कोशिशों में लगे हुए हैं. एक ओर बीजेपी आरक्षण के मुद्दे को आगे रखकर लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करना चाहती है. तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस भी अब किसान मुद्दे के साथ-साथ राजस्थान में युवा वोटर के जरिये राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों पर कब्जा कर राजस्थान को केंद्र की झोली में डालना चाहती है.

First Published: Jan 18, 2019 04:05:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो