logo-image

IIT Bombay को मिला बड़ा उपहार, अनजान शख्स ने 160 करोड़ का चेक दान में दिया

आईआईटी बॉम्बे( IIT Bombay) अपनी शिक्षा व्यवस्था और जॉब प्लेसमेंट के लिए चर्चा में रहता है. आईआईटी बॉम्बे को $1.8 करोड़ यानी भारतीय रुपए के हिसाब के करीब 160 करोड़ रुपए का दान मिला है.

Updated on: 25 Aug 2023, 12:48 PM

नई दिल्ली:

गुप्त दान.. आईआईटी बॉम्बे( IIT Bombay) अपनी शिक्षा व्यवस्था और जॉब प्लेसमेंट के लिए चर्चा में रहता है. ये देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में से एक है. छात्र यहां से पढ़ाई करने के लिए रात-दिन एक कर पढ़ाई करते हैं. लेकिन इसबार ये किसी और वजह से चर्चा में बना हुआ है. दरअसल, आईआईटी बॉम्बे को $1.8 करोड़ यानी भारतीय रुपए के हिसाब के करीब 160 करोड़ रुपए का दान मिला है. सबसे बड़ी बात ये है कि ये अभी तक पता नहीं चल पाया है कि दान देने वाला कौन है.

डायरेक्टर प्रोफेसर सुभासीस चौधरी का बयान

IIT Bombay के डायरेक्टर प्रोफेसर सुभासीस चौधरी ने इस दान की जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि इंस्टीट्यूट को 1.8 करोड़ डॉलर का दान मिला है. ये दान देने वाला अज्ञात शख्स कॉलेज का पूर्व छात्र है. उन्होंने कहा कि अमेरिका में ऐसा होता रहता है लेकिन मुझे लगता है ये पहली बार होगा जब इतनी बड़ी राशि किसी इंस्टीट्यूट को मिली होगी जहां शख्स ने अपनी पहचान बताई नहीं होगी.

नंदन नीलेकणी कर चुके हैं दान

इससे पहले इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणी भी अज्ञात बनकर IIT Bombay को 85 करोड़ रुपए दे चुके हैं. हलांकि बाद इस दान की जानकारी हो गई थी. उन्होंने इसी साल जून 2023 में 315 करोड़ रुपए दान कर चुके हैं. इस तरह से उन्होंने अभी तक कुल 400 करोड़ रुपए दे चुके है. नंदन नीलेकणी साल 1973 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ब्रांच में ग्रेजूएट कर चुके हैं. उन्होंने ये दान संस्था से जुड़ने के 50 साल पुरे होने पर दिया था.  

रिसर्च के लिए खर्च

ये दान ऐसे समय में आया है जब इंस्टीटयूट का अपना बजट बिगड़ रहा है और खर्च कम करने में लगा हुआ है. इतना ही नहीं वो कर्ज की ओर रुख कर रहा था. कहा जा रहा है कि इन पैसों से कैंपस में ग्रीन उर्जा और सतत अनुसंधान केंद का निर्माण किया जाएगा. वहीं इस धनराशी का बड़ा हिस्सा रिसर्च पर खर्च किया जाएगा.