logo-image

DU Admission 2020: 1 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया और इस दिन से शुरू होगी परीक्षा

बताया जा रहा है कि इस बार भी करीब 137 सब्जेक्ट की प्रवेश परीक्षा हो सकती है जिसमें 11 ग्रैजुएन के होंगे और बाकी एम ए, एमफिल और पीएचडजी के हैं

Updated on: 28 Jan 2020, 07:26 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली युनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल से शुरू हो सकती है. दरअसल हाल ही में दाखिले को लेकर एक बैठक हुई थी. बताया जा रहा है कि इस बैठक में इस तिथि पर सहमति बनी है. वहीं इस बार भी दिल्ली यूनिवर्सिटी में ग्रैजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएशन, एमफिल और पीएचडी कोर्स में प्रवेश परीक्षा की जिम्मेदारी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को सौंपी गई है.

जानकारी के मुताबिक नेशनल टेस्टिंग एजेंसी डीयू में एडमिशन के लिए परीक्षा 2 से 9 जून के बीच करा सकती है. हालांकि अभी तक तारीखों की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन माना जा रहा है कि इस हफ्ते के आखिर तक ये घोषणा कर दी जाएगी. बताया जा रहा है कि तारीखों को लेकर डीयू और एनटीए में बातचीत आखिरी चरण में चल रही है. वहीं डीयू में फीस और अन्य चीजों को लेकर सहमति बन गई है.

यह भी पढ़ें: ICSI CS Foundation Result: सीएस फाउंडेशन का रिजल्ट जारी, यहां से करें चेक

बताया जा रहा है कि इस बार भी करीब 137 सब्जेक्ट की प्रवेश परीक्षा हो सकती है जिसमें 11 ग्रैजुएशन के होंगे और बाकी एम ए, एमफिल और पीएचडजी के हैं. वहीं इस बार परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या पर भी नजर रहेगी. पिठले साल करीब सवा दो लाख छात्रों ने परीक्षा दी थी.

यह भी पढ़ें:  JKBOSE: जम्मू कश्मीर बोर्ड 10वीं, 12वीं Summer Session की डेटशीट जारी

बता दें, डीयू में एक एडमिशन ब्रांच का गठन किया गया है जिसकी जम्मेदारी ये देखना होगा कि दाखिला प्रक्रिया सुचारू रूप से हो. बताया जा रहा है कि प्रोसपेक्टस तैयार करने के लिए भी एक समिति बनाई जाएगी. इस ब्रांच समिति ने समिति के सदस्यों का चुनाव कर लिया है.