logo-image

UP School College Closed: यूपी के इन जिलों में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज, ये है वजह

यूपी में कांवड़ यात्रा के चलते कई जिलों में स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने के फैसला लिया गया है. हालांकि सभी जिलों में स्कूल-कॉलेजों को एक साथ बंद नहीं रखा जाएगा. ये स्कूल-कॉलेज अलग-अलग तारीखों में बंद रहेंगे.

Updated on: 09 Jul 2023, 01:59 PM

highlights

  • यूपी के इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज
  • कांवड़ यात्रा के चलते लिया गया फैसला
  • अलग-अलग तरीखों में नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

New Delhi:

UP School College Closed: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अगले कुछ दिनों तक स्कूल-कॉजेलों को बंद करने का फैसला लिया गया है. दरअसल, ये फैसला कांवड़ यात्रा के चलते लिया गया है. जिसके तहत राज्य के अलग-अलग जिलों में अलग-अलग तारीखों में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे. बता दें कि पिछले मंगलवार (4 जुलाई) को कांवड़ यात्रा शरु हुई थी. जिसका समापन 15 अगस्त को होगा. कांवड़ यात्रा के लिए शासन और प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं. इसी बीच अलग-अलग जिलों में भी स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है. हालांकि, सभी जिलों में एक साथ स्कूल-कॉलेज बंद नहीं रहेंगे.

इन जिलों में बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

शासन प्रशासन ने जिन जिलों में स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है उनमें मेरठ, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर और बदायूं जिला शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: प्रिंसिपल, PGT और नॉन टीचिंग स्टाफ के 4000 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई

जानिए किस जिले में कब बंद रहेंगे स्कूल कॉलेज

मेरठ में भी सभी स्कूल और कॉलेजों को 10 जुलाई से बंद करने का आदेश दिया गया है. इसे लेकर जिला प्रशासन ने आदेश जारी कर दिया है. 10 जुलाई यानी सोमवार से 17 जुलाई तक मेरठ जिले के सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे. इस दौरान सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर भी 17 जुलाई के बाद ही खोले जा सकेंगे. इसके अलावा मेरठ और मुजफ्फरनगर जिले की पॉलिटेक्निक की परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं.

इन जिलों में परीक्षाएं 10-15 जुलाई तक होने वाली थीं, उनकी तिथि बढ़कर अब 21-26 जुलाई कर दी गई है. वहीं मुजफ्फरनगर जिला प्रशासन ने सभी स्कूल कॉलेजों को 8 दिन तक बंद रखने के आदेश जारी किया है. जिला प्रशासन के आदेश के मुताबिक, सभी प्राइवेट एवं सरकारी संस्थानों में 8 जुलाई से 16 जुलाई तक अवकाश रहेगा. 16 जुलाई के बाद ही स्कूल कॉलेजों को पहले की तरह ही खोला जा सकेगा.

ये भी पढ़ें: ANM और GNM के 3600 से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती, इस दिन से कर पाएंगे आवेदन

इसके अलावा बदायूं के स्कूल-कॉलेजों को भी बंद करने का आदेश दिया गया है. बदायूं के जिलाधिारी ने जनपद के कक्षा 1-8 तक के सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश जारी किया है. हालांकि यहां 1-8 तक के सभी विद्यालय शनिवार और सोमवार के दिन बंद रहेंगे. इसके बाद मंगलवार से कक्षाएं संचालित की जा सकेंगी. वहीं बागपत और सहारनपुर में भी स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है.