logo-image

NVS 9th Class Admission Begins 2020: जवाहर नवोदय विद्यालयों में शुरू हुई 9वीं कक्षा में दाखिले की दौड़

इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 अक्टूबर 2019 से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2019 है.

Updated on: 31 Oct 2019, 02:12 PM

highlights

  • जवाहर नवोदय विद्यालयों में शुरू हुई 9वीं कक्षा में दाखिले की जंग. 
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट navodaya.gov.in पर विजिट करना होगा.
  •  एनवीएस 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन शनिवार 8 फरवरी 2019 को किया जाएगा.

नई दिल्ली:

NVS 9th Class Admission Begins 2020: जवाहर नवोदय विद्यालयों की कक्षा 9 में दाखिले के लिए Online registration की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 9वीं में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 24 अक्टूबर 2019 से शुरू हो चुकी है और आवेदन की अंतिम तारीख 10 दिसंबर 2019 है।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट navodaya.gov.in पर विजिट करना होगा.

बता दें कि इस परीक्षा के लिए केवल वहीं छात्र आवेदन कर सकते हैं जो किसी सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त विद्यालय में इस समय आठवीं कक्षा में पढ़ रहे हैं और जहां वो ऐडमिशन चाहते हैं वहां एनवीएस स्कूल होना चाहिए.

यह भी पढे़ं: BPSC 65th PT Answer Key 2019: बिहार लोक सेवा आयोग 65वीं प्रीलिम्स परीक्षा का आंसर की जारी

बता दें कि एनवीएस 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन शनिवार 8 फरवरी 2019 को किया जाएगा। यह टेस्ट देशभर के विभिन्न जवाहर विद्यालयों में एक साथ किया जाएगा.

कैसे मिलेगा रिजल्ट

यह भी पढे़ं: Blood Cancer से जूझ रही लड़की को इस राज्य की पुलिस में मिला कमिश्नर बनने का मौका

जवाहर नवोदय विद्यालयों की कक्षा 9 में दाखिले का रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट के अलावा छात्रों को स्पीड और एसएमएस के जरिए भी भेजा जाएगा। एंट्रेंस परीक्षा पास करने के बाद छात्रों का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा. जैसे आठवीं क्लास का पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट, बर्थ सर्टिफिकेट, जाति सर्टिफिकेट आदि पेश करना होगा। परीक्षा की अवधि कुल 2.30 घंटे की होगी। परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक होगी। परीक्षा की भाषा इंगलिश या हिंदी होगी। पेपर में हिंदी, इंगलिश, गणित और विज्ञान विषयों से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।