Google ने Junko Tabei के जन्मदिन पर dedicate किया Special Doodle, जानिए कौन है Junko Tabei

Vikas Kumar  |   Updated On : September 22, 2019 07:27:16 AM
जानिए आज गूगल ने किसके ऊपर बनाया है खास डूडल

जानिए आज गूगल ने किसके ऊपर बनाया है खास डूडल (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  Google ने Junko Tabei को डेडिकेट किया खास Doodle. 
  •  आज Junko Tabei का 80वां जन्मदिन है. 
  •  एवरेस्ट की चोटियों से पहली बार किसी महिला ने देखी थी दुनिया.

नई दिल्ली:  

Google Doodle: Google ने एवरेस्ट की चोटियों पर फतह करने वाली पहली महिला Junko Tabei के 80वें जन्मदिन पर एक खास एनिमेटेड डूडल बनाया है. इस फेम को हासिल करने के लिए Junko को खतरनाक avalanche का भी सामना करना पड़ा था. जिसके बाद कहा जाता है कि उन्होंने जापानी पर्वतारोहियों में एक नया कीर्तिमान स्थापित किया और जापान में महिला पर्वतारोहियों के लिए प्रेरणा बनीं.

इसी के साथ Junko Tabei वो एवरेस्ट की चोटियों पर चढ़ने वाली 36वीं पर्वातारोही भी बनीं. 16 मई 1975 को Junko Tabei ने एवरेस्ट की चोटी से दुनिया को देखा था.

यह भी पढ़ें: पोप के बाद पीएम मोदी के लिए जुटेगी सबसे बड़ी भीड़, ह्यूस्टन है जोश में; भव्‍य होगा Howdy Modi

गूगल ने एक खास एनिमेटेड डूडल बनाया है जिसमें सबसे पहले आपको कई पर्वतों की चोटियां दिखाई पड़ेंगी जिस पर वीडियो प्ले करने का एक बटन लगा दिखाई देगा . जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे, पीछे बनी हुई चोटियों पर एक पर्वतारोही या माउंटेनियर आपको माउंटेन्स पर दिखाई देने लगता है. वो कभी इस चोटी पर दिखाई देता है तो कभी उस चोटी पर दिखाई देता है.

यह भी पढ़ें: अमेरिका के ह्यूस्टन पहुंचे पीएम नरेंद्र मोदी, आज NRG स्टेडियम में गूंजेगा नमो-नमो

चार दशक बाद Junko Tabei कहती हैं कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वो एवरेस्ट की चोटी पर पहुंचने वाली पहली महिला बनेंगी. Junko Tabei जापान के Fukushima शहर से आती हैं और उन्होंने Ladies Climbing Club 1969 में स्थापित किया था जो कि जापान का पहला महिला माउंटेनियरों का संगठन था. Ladies Climbing Club का स्लोगन था- “Let’s go on an overseas expedition by ourselves.”

First Published: Sep 22, 2019 07:27:16 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो