logo-image

DU Update: रातों-रात दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस से हटाई गईं तीन मूर्तियां, जानें क्या है वजह

डीयू छात्रसंघ के अध्‍यक्ष शक्ति सिंह (Shakti Singh) ने शहीद भगत सिंह (Bhagat Singh) के साथ ही सुभाष चंद्र बोस (Subhash chandra Bose) और वीर सावरकर (Veer Savarkar) की मूर्तियां कैंपस में लगवाई थीं.

Updated on: 24 Aug 2019, 12:04 PM

highlights

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी से हटाई गईं तीन मूर्तियां.
  • मूर्तियों को लेकर चल रहा था बवाल.
  • एबीवीपी और एनएसयूआई के कार्यकर्ता थे आमने-सामने.

नई दिल्ली:

DU Campus Update: दिल्‍ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के बीच विवाद बढ़ता काफी बढ़ता दिख रहा है. डीयू की आर्ट फैकल्‍टी (Arts Faculty DU) में लगाई गई विनायक दामोदर सावरकर (Veer Savarkar) की मूर्ति पर शुक्रवार शाम कांग्रेस की छात्र इकाई एनएसयूआई (NSUI) के कार्यकर्ताओं के द्वारा कालिख पोतने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी से तीन मूर्तियां हटा दी गईं. हटाई गई मूर्तियों में वीर सावरकर, सुभाष चंद्र बोस और भगत सिंह की मूर्तियां हैं.

एनएसयूआई का आरोप है कि ABVP ने दोनों स्‍वतंत्रता सेनानियों के साथ सावरकर की मूर्ति लगाकर इनका अपमान किया है. छात्रों का कहना था कि सावरकर का स्‍वतंत्रता में कोई योगदान नहीं था. वह देशभक्‍त नहीं देशद्रोही थे. इसी के चलते प्रतिमा पर स्‍याही पोती गई थी.
यह भी पढ़ें: NASA Asteroid Alert! खतरनाक Asteroid 1998 Hl1 करेगा पृथ्वी पर भयंकर विनाश
बताया जा रहा है कि NSUI की ओर से उठाए गए इस कदम में वाम दल की छात्र इकाई ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA) ने भी उनका साथ दिया. इससे डीयू कैंपस के अंदर एबीवीपी और एनएसयूआई के छात्रों के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई है. गौरतलब है कि डीयू छात्रसंघ के अध्‍यक्ष शक्ति सिंह (Shakti Singh) ने शहीद भगत सिंह (Bhagat Singh) के साथ ही सुभाष चंद्र बोस (Subhash chandra Bose) और वीर सावरकर (Veer Savarkar) की मूर्तियां कैंपस में लगवाई थीं जिसका विरोध एनएसयूआई के कार्यकर्ता करते रहे थे.