logo-image

अब DU से करें Online BA, B.Com, शुरू हुए ये पांच नए कोर्स

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को पांच ऑनलाइन कोर्सेस (Online Courses) के लिए हरी झंड़ी भी दे दी है.

Updated on: 01 Oct 2019, 10:52 AM

highlights

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी ने शुरू किए पांच नए कोर्स. 
  • अब ऑनलाइन करिए बीए और बी. कॉम जैसे कोर्स. 
  • अधिक जानकारी के लिए www.du.ac.in पर विजिट करें. 

नई दिल्ली:

अगर आप भी ऑनलाइन कोर्सेज के थ्रू बीए (Online B.A.) या बीकॉम (Online B.Com) का कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है. दरअसल, दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने बीए, बीकॉम समेत पांच नए ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने की घोषणा की है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी को पांच ऑनलाइन कोर्सेस (Online Courses) के लिए हरी झंड़ी भी दे दी है।

ये मंजूरी केवल एसओएल यानी स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में चल रहे कोर्सेस के लिए दी गई हैं। ये कोर्स वर्तमान में डिस्टेंस लर्निंग मोड के रूप में चलाएं जाएंगे। इन पांच नए कोर्सेज के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट www.du.ac.in पर विजिट कर आप कोर्स की जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड (Samsung Galaxy Fold) आज भारत में होगा लांच, बस इतनी होगी इसकी कीमत, जानें इसकी Specifications

यूनिवर्सिटी ने शुरू किए ये पांच कोर्सेस-
बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अपने स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग में बीए, बीकॉम, बीए इंग्लिश ऑनर्स, बीए पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स पांच नए कोर्स शुरू किए हैं। दरअसल कुछ दिनों पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) से इन कोर्सेस को ऑनलाइन करने की मांग की थी। इन सभी कोर्सेज के बारे में विस्तृत जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें.

यह भी पढ़ें: BIT Ranchi Recruitment 2019: बिरला प्रौद्योगिकी संस्थान में इन टीचिंग पोस्ट पर करें अप्लाई

दिल्ली यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारी के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, यूजीसी को देशभर की 22 यूनिवर्सिटियों की ओर से ऑनलाइन कोर्स के लिए प्रस्ताव भेजा गया था और कमिशन ने 4 यूनिवर्सिटी को मंजूरी भी दे दी है, जिनमें दिल्ली यूनिवर्सिटी भी शामिल है। ई स्टडी मटीरियल अपलोड करने यूजीसी ने डीयू को नवंबर तक का समय दिया है। मंजूरी के लिए यूजीसी ने 16 सितंबर को लेटर ऑफ इंटेट (LoT) भेजा जा चुका है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग के डायरेक्टर डॉक्टर सीएस दुबे ने जानकारी दी कि हमारे एसओएल के ये पांच कोर्स अब ऑनलाइन चलेंगे, सिर्फ देशभर में ही नहीं बल्कि किसी भी देश का स्टूडेंट इसमें एडमिशन ले सकता है. यूजीसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से इन सभी कोर्सेस के स्टडी मैटेरियल को डाउनलोड करने के लिए नवंबर तक का समय दिया है.