logo-image

IAS PCS की फ्री कोचिंग का शानदार मौका, जल्द करें अप्लाई, ये है शैक्षिक योग्यता

UP IAS / PCS Pre Exam 2024: उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, लखनऊ आईएएस (IAS) और पीसीएस (PCS) की मुफ्त में कोचिंग कर रहा है. अगर आप भी फ्री में कोचिंग करना चाहते हैं तो आज ही अपना आवेदन कर दें. क्योंकि आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक है.

Updated on: 15 Oct 2023, 01:33 PM

New Delhi:

UP IAS / PCS Pre Exam 2024: अगर आप आईएएस (IAS) या पीसीएस (PCS) की कोचिंग करना चाहते हैं लेकिन कोचिंग की फीस भरने के लिए आपके पैसे नहीं हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, लखनऊ ने आईएएस और पीसीएस की फ्री कोचिंग में एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के मुताबिक इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल जारी है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख कल यानी 16 अक्टूबर 2023 तक है. अगर आपने अभी तक अपना आवेदन नहीं किया है तो जल्द से जल्द कर दें. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: रेलवे सुरक्षा बल में होने वाली है 10000 पदों पर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता

आईएएस/पीसीएस की फ्री कोचिंग के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान/विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है.

आयु सीमा

इस कोचिंग में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार का न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए. इससे कम उम्र के अभ्यर्थियों को कोचिंग में एडमिशन नहीं दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बंपर वैकेंसी, ये है शैक्षिक योग्यता

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है. यानी उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा. बता दें कि आईएएस, पीसीएस की फ्री कोचिंग के लिए सिर्फ ओबीसी, एससी और एसटी वर्ग के अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं.

कैसे होगा एडमिशन

सरकारी कोचिंग में एडमिशन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा.

लिखित परीक्षा की तिथि
5 नवंबर 2023

ये भी पढ़ें: UPPSC: आरओ/एआरओ के पदों पर निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

कैसे करें आवेदन
उत्तर प्रदेश समाज कल्याण विभाग, लखनऊ में फ्री कोचिंग के लिए सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://socialwelfareup.upsdc.gov.in/main.aspx पर जाएं. इसके बाद आवेदन पत्र वाले लिंक पर क्लिक करें और सभी मांगी गई जानकारियां, डॉक्यूमेंट, फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें. उसके बाद फॉर्म को सबमिट कर दें. अंत में फॉर्म की एक प्रति जरूर निकाल लें.