UGC NET दिसंबर 2019 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू, जानें पूरा प्रोसेस

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 09, 2019 03:06:04 PM

(Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

दिसंबर में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन ( UGC NET Registration ) सोमवार 9 सितंबर से शुरू हो गए है. अगर आप भी इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं तो ntanet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. यूजीसी नेट परीक्षा 2 से 6 दिसंबर तक आयोजित की जाएगी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) हर साल दो बार नेट की परीक्षा आयोजित करती है. पहली परीक्षा जून और दूसरी परीक्षा दिसंबर में होती है. 

एडमिट कार्ड इस दिन जारी होंगे
दिसंबर वाली नेट परीक्षा (UGC NET 2019 December) के लिए एडमिट कार्ड (UGC NET Admit Card) 9 नवंबर को जारी कर दिए जाएंगे. जबकि इस परीक्षा का रिजल्ट 31 दिसंबर को जारी किया जाएगा.

कितने पेपर होंगे
नेट परीक्षा में 2 पेपर होते हैं. पहले पेपर में टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड, कंप्रीहेंशन, रीजनल एबिलिटी और जनरल अवेयरनेस से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे. जबकि दूसरा पेपर वो पेपर होगा जो आपके पास ग्रेजुएशन के समय था.

योग्यता
नेट परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार के पास यूनिवर्सिटी/इंस्‍टिट्यूट से 55 फीसदी मार्क्‍स (रिजर्व्‍ड कैटिगरी के उम्मीदवारों के लिए 50 फीसदी) के साथ मास्‍टर्स की डिग्री होनी चाहिए. इसके अलावा ऐसे वो लोग भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं जो मास्‍टर्स डिग्री के फाइनल ईयर में हैं या उनका रिजल्‍ट अवेटेड है.

उम्र सीमा
असिस्‍टेंट प्रफेसर के लिए अप्‍लाई करने पर कोई उम्र सीमा नहीं है. वहीं, जेआरएफ के लिए अधिकतम उम्र सीमा 30 साल निर्धारित की गई है.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in पर जाएं.
  • अब वेबसाइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें.
  • मांगी गई सभी जानकारी सबमिट करें.
  • एप्लीकेशन फीस सबमिट करें.
  • सभी प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद एप्लीकेशन का प्रिंट ले लें.
First Published: Sep 09, 2019 03:06:04 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो