logo-image

कैसे बने पायलट, कितनी होती है सैलरी, कौन सी करे पढ़ाई, जानें यहां सबकुछ

लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि पायलट बनने के लिए कौन सी पढ़ाई जरूरी है और पायलट बनने के बाद उन्हें कितनी सैलरी मिल सकती है. तो चलिए हम आपको सबकुछ जानकारी देते हैं.

Updated on: 18 Jan 2024, 07:03 AM

नई दिल्ली:

क्या आप भी सरकारी नौकरी के अलावा किसी अन्य करियर में जीवन संवारने की सोच रहे हैं? अगर हां, तो हम आपको एक ऐसी नौकरी के बारे में बताएंगे, जो बेहद रोमांचक है. इस काम को करने का मजा ही कुछ और है लेकिन रोमांच के साथ-साथ इसमें खतरा भी उतना ही है. हमने अक्सर देखा है कि लोग सरकारी नौकरी में हाथ आजमाना चाहते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप पायलट भी बन सकते हैं. हाँ, आप इसे पढ़ा, बहुत से लोग गूगल पर सर्च करते हैं कि पायलट बनने के लिए कौन सी पढ़ाई जरूरी है और पायलट बनने के बाद उन्हें कितनी सैलरी मिल सकती है. तो चलिए हम आपको सबकुछ जानकारी देते हैं.

सबसे पहले करना होगा ये काम

पायलट बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए. साइंस में पास होना भी उपयुक्त हो सकता है. इसके बाद कई एविएशन ट्रेनिंग स्कूल्स और कॉलेज्स दुनियाभर में पायलट बनाने की ट्रेनिंग देते हैं. एक प्रमाणित एविएशन ट्रेनिंग संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा. पायलट बनने के लिए आवश्यक योग्यता में शामिल हैं, जैसे कि अच्छी स्वास्थ्य, उच्च दृष्टि, कलर की पहचान, और शारीरिक दक्षता. ये सब होने के बाद अहम आता है कि आपने सब कर लिया तो क्या आप जहाज उड़ा सकते हैं तो इसके लिए आपको एक प्रमाणपत्र औऱ लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी. एविएशन अनुसंधान बोर्ड (DGCA) जैसे योग्यता प्रमाणपत्र और एयर ट्रांसपोर्ट पायलट लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक परीक्षणों को सफलता पूर्वक पास करना होगा.

पायलट के लिए रेटिंग करती है मैटर

एयरप्लेन या हेलीकॉप्टर के साथ फ्लाइट टाइम अनिवार्य है. इसके लिए निश्चित घंटे उड़ानें पूरी करना होगा. फ्लाइट टाइम के साथ, आपको अच्छी रेटिंग भी हासिल करनी होगी. यह रेटिंग आपको विभिन्न प्रकार के विमान उड़ाने की अनुमति देगी, जैसे कि विमान सञ्चार रेटिंग (VFR) और इंस्ट्रुमेंट फ्लाइट रेटिंग (IFR). एक पायलट को नियुक्ति होने के लिए उच्च मेडिकल स्टैंडर्ड्स को पूरा करना होगा. एयरक्राफ्ट टाइप रेटिंग को प्राप्त करने के लिए सीट एयरक्राफ्ट ट्रेनिंग को पूरा करना होगा.ये तो पूरी प्रक्रिया हो गई तो अब सैलरी के बारे में भी जान लेते हैं.

ये भी पढ़ें- UPSC क्या होता है, जानें इसे पास करने के बाद कौन सी नौकरियां मिलती हैं

पायलट की सैलरी कितनी होती है?

अगर एक कमर्शियल पायलट के औसत वेतन की बात करें तो यह 1.67 लाख रुपये प्रति माह है, जो अनुभव पर निर्भर करता है. अगर आप अनुभवी हैं तो आगे चलकर यह 5 लाख रुपये तक जा सकता है. इसी तरह, भारतीय वायु सेना में शुरुआती वेतन 1 लाख रुपये है, जो वरिष्ठ पद के साथ बढ़कर 1 करोड़ रुपये हो जाता है.