logo-image

CBSE 12वीं के सप्लीमेंट्री एग्जाम के रिजल्ट में देखने में हो रही है दिक्कत? ऐसे करें चेक

आज सप्लीमेंट्री परीक्षा के नतीजे आ गए हैं. इस रिजल्ट के आने के बाद कई छात्रों को रिजल्ट देखने में परेशानी हो रही है. ऐसे में आप रिजल्ट इस तरह देख सकते हैं.

Updated on: 01 Aug 2023, 07:27 PM

नई दिल्ली:

सीबीएसई बोर्ड द्वारा सीनियर सेकेंडरी कक्षा 12वीं के रेगुलर और प्राइवेट छात्रों के लिए आयोजित की गई सप्लीमेंट्री परीक्षा का रिजल्ट मंगलवार यानी 1 अगस्त को आ गया है. रिजल्ट जारी होने के बाद कई छात्रों को रिजल्ट देखने में दिक्कत आ रही है। ऐसे छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं है. इस खबर के जरिए हम जानेंगे कि कैसे हम आसानी से रिजल्ट देख सकते हैं. इस प्रक्रिया के जरिए आप आसानी से रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

इस खबर को भी पढ़ें- UGC NET: यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर बनने के आलावा कई और विकल्प, जानें यहां

ऐसे आसानी से चेक कर सकते हैं रिजल्ट
आपको सबसे पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर जाना है.
उसके बाद लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, "सीनियर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा (बारहवीं कक्षा) के Download Supplementary Result 2023/माध्यमिक स्कूल परीक्षा (कक्षा दसवीं) के सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 डाउनलोड करें."
लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे रोल नंबर, स्कूल नंबर, जन्म तिथि और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें.
विवरण जमा करें और सीबीएसई 10वीं सप्लीमेंट मार्कशीट 2023/सीबीएसई 12वीं सप्लीमेंट मार्कशीट 2023 स्क्रीन पर दिखाई देगी.
इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंटआउट ले लें.

इतने छात्रों ने दिया था एग्जाम
वर्ष 2022-23 के लिए, सीबीएसई बोर्ड ने माध्यमिक छात्रों के लिए सप्लीमेंट्री एग्जाम 17 जुलाई से 22 जुलाई तक आयोजित की थी. हालांकि, सीनियर माध्यमिक छात्रों के लिए परीक्षा 17 जुलाई को एक ही दिन आयोजित की गई थी. इन छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं 6 से 20 जुलाई तक आयोजित की गईं थीं. इन परीक्षाओं के आयोजन के बाद अब देशभर के छात्र सीबीएसई सप्लीमेंट्री रिजल्ट 2023 की घोषणा का इंतजार कर रहे थे. वही आपको बता दें कि इस एग्जाम देने के लिए 1,23,416 स्टूडेंट्स ने रजिस्टर किया था वही इस एग्जाम 1,20,742 छात्रों ने दिया था. इंप्रूमेंट के लिए 68,747 छात्रों ने पंजीकरण कराया और 60,419 छात्र उपस्थित हुए.