logo-image

यूपी बोर्ड परीक्षा में ऐसे हो रही नकल, पूरी बात जानकर रह जाएंगे हैरान

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2020) में चाहे जितनी भी सख्ती कर ली गई हो लेकिन नकल करने वाले बाज नहीं आते.

Updated on: 22 Feb 2020, 02:57 PM

नई दिल्ली:

यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2020) में चाहे जितनी भी सख्ती कर ली गई हो लेकिन नकल करने वाले बाज नहीं आते. भुड़कुड़ा कोतवाली क्षेत्र के जयनाथ इंटर कालेज खेमपुर में परीक्षा केन्द्र (UP board Exam Centre) के बाहर लिखी जा रही 21 कापियों के साथ दो लोगों को वाराणसी से आई एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए लोगों में कालेज का प्रिंसिपल व एक बाबू शामिल है। दोनों से कोतवाली में पूछताछ की जा रही है। एसटीएफ की तहरीर पर दोनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

गुरुवार को इंटमीडिएट की भौतिक विज्ञान की परीक्षा केन्द्र पर चल रही थी। परीक्षा के दौरान ही कालेज प्रशासन की मिलीभगत से कालेज के बाहर एक स्थान पर कापियां लिखी जा रहीं थीं। सूचना मिलने पर पहुंची एसटीएफ वाराणसी की टीम ने एक केन्द्र व्यवस्थापक समेत दो लोगों को रंगेहाथ गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों की पहचान प्रिंसिपल अनिल कुमार पाण्डेय खेमपुर और उसी कॉले के कलर्क नितेश्वर कुमार पाण्डेय निवासी खेमपुर के रूप में हुई है। एसटीएफ दोनों आरोपियों से कोतवाली में पूछताछ कर रही है। भुड़कुड़ा कोतवाल विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि एसटीएफ की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें: UP Board 2020 : बोर्ड की सख्ती के वजह से परीक्षा छोड़ने वालों की संख्या बढ़ी

यूपी बोर्ड (UP Board) में परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है. तीन दिनों में 3 लाख 58 हजार 618 परीक्षार्थियों ने छोड़ी है यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board Exam). हाईस्कूल व इंटर (UP Board 10th, 12th Exam) की परीक्षा में अब तक 65 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए, जबकि अब तक 12 लोगों के खिलाफ दर्ज कराई गई एफआईआर. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपी बोर्ड की परीक्षा 18 फरवरी से शुरू हुई थी.

यह भी पढ़ें: 80 किलोमीटर दूर चल कर आई लाश, जानें क्या है पूरा माजरा

UP Board 2020 की परीक्षा 18 फरवरी यानी कि आज से शुरू चुकी है. पहली परीक्षा हिंदी विषय की थी. इस परीक्षा को लेकर यूपीएमएसपी (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh-UPMSP) या उत्तर प्रदेश बोर्ड ने तैयारियां पूरी की हैं ताकि नकल विहीन परीक्षा कराई जा सके. बोर्ड ने इस बार नकल को रोकने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं. एग्जाम सेंटर्स पर काफी सख्ती से चेकिंग की जा रही है और एग्जाम हॉल में भी कैमरे लगाए गए हैं. इन कैमरों की मॉनिटरिंग के लिए सेंटर्स भी बनाए गए हैं. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 18 फरवरी से 6 मार्च तक चलेंगी. यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शहर के 128 सेंटरों पर आयोजित की जा रही है.