logo-image

Haryana Board पेपर लीक 2023: परीक्षा रद्द, जानें दोबारा कब होगा HBSE 10वीं का एग्जाम?

HBSE 10th Class Exam 2023: हरियाणा बोर्ड ( HBSE Board ) को जैसे ही इस खबर की जानकारी मिली तो उसने पेपर पर प्रिंडिट क्यूआर कोड के माध्यम से पता लगाया कि किन-किन केंद्रों पर पेपर लीक हुआ है. पेपर लीक की पुष्टि होते ही एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया

Updated on: 01 Mar 2023, 01:08 PM

New Delhi:

HBSE 10th Class Exam 2023: हरियाणा बोर्ड एग्जाम ( 10वीं और 12वीं ) 27 फरवरी 2023 से शुरू हो चुकी हैं. इस बीच 10वीं कक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आई है. चौंकाने वाली बात यह है कि परीक्षा के पहले दिन ही पेपर लीक होने की खबर से प्रशासन और शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया. जानकारी के अनुसार दोपहर साढ़े बारह बजे एग्जाम स्टार्ट हुआ और सही आधा घंटे बाद सोशल मीडिया पर पेपर के लीक होने की खबरें तैरने लगी.

हरियाणा प्रशासन में मचा हड़कंप

हरियाणा बोर्ड ( HBSE Board ) को जैसे ही इस खबर की जानकारी मिली तो उसने पेपर पर प्रिंट क्यूआर कोड के माध्यम से पता लगाया कि किन-किन केंद्रों पर पेपर लीक हुआ है. पेपर लीक की पुष्टि होते ही एग्जाम को कैंसिल कर दिया गया. वहीं, हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि पेपर सोनीपत जिलें में पड़ने वाले गोहाना के जगसी और मुरथल के ताजपुर में लीक हुआ है. उन्होंने बताया कि गोहाना परीक्षा केंद्र पर हिंदी का पेपर करीब सवा बजे और उसके 20 मिनट बाद ताजपुर में लीक हो गया. पेपर लीक की सूचना मिलते ही बोर्ड ने तुरंत दो टीमों का गठन कर परीक्षा केंद्रों के लिए रवाना किया. वीपी यादव ने बताया कि दोनों परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम कैंसिल कर दिया गया है. वहीं, पुलिस ने इस संबंध में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. 

 Cancelled Trains List Today: होली से पहले  रेलवे ने कैंसिल कर दीं 310 ट्रेनें, यात्रा से पहले चेक कर लें लिस्ट

केवल दो एग्जाम सेंटर ( ताजपुर व जगसी ) पर ही कैंसिल की गई

वहीं, हरियाणा बोर्ड ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा केवल दो एग्जाम सेंटर ( ताजपुर व जगसी ) पर ही कैंसिल की गई है. ऐसे में दूसरे केंद्रों पर परीक्षा दे रहे छात्रों के परेशान होने की जरूरत नहीं है. जिन सेंटर्स पर पेपर लीक हुआ है, उन पर दोबारा परीक्षा कराई जाएगी. हालांकि इसके लिए अभी कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है, लेकिन तारीख की घोषणा जल्द ही कर दी जाएगी.