logo-image

Education: CBSE ने जारी की चेतावनी, अगर किसी ने किया ये काम तो जायेंगे जेल

Education: केन्द्रीय माध्यमिक बोर्ड यानि CBSE ने एक चेतावनी जारी की है, और छात्रों से अपील की है कि वो अफवाहों से दूर रहने की अपील की है. बोर्ड ने कहा है कि छात्र झुठी खबरों से दूर है और किसी तरह की गलतफहमी में न रहते हुए किसी को पैसे न दें. वहीं सीब

Updated on: 27 Feb 2023, 06:15 PM

highlights

  • सीबीएसई ने जारी किया चेतावनी
  • अफवाहों से दूर रहे छात्र और अभिभावक
  • अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई होगी 

 

नई दिल्ली:

Education: केन्द्रीय माध्यमिक बोर्ड यानि CBSE ने एक चेतावनी जारी की है, और छात्रों से अपील की है कि वो अफवाहों से दूर रहने की अपील की है. बोर्ड ने कहा है कि छात्र झुठी खबरों से दूर है और किसी तरह की गलतफहमी में न रहते हुए किसी को पैसे न दें. वहीं सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई है और छात्र किसी तरह की ठगी के शिकार न हो इसलिए सीबीएसई ने ये कदम उठाया है. बोर्ड परीक्षा 5 अप्रेल तक चलेगी, और कहा है कि छात्र बिना किसी टेंशन के शांतिपूर्वक परीक्षा में शामिल हो और परीक्षा के नियमों का पालन करें.

बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया साइट्स जैसे यूट्यूब, फेसबुक और कई वेबसाइट नकली परीक्षा के क्वेशच्न पेपर के होने का दावा कर रहा था जिसमें इस साल के 10वीं और 12वीं के परीक्षा के पेपर होने का दावा कर रही है. वहीं पता चला है कि कुछ वेबसाइट अफवाह फैलाकर छात्रों और उनको माता पिता से पैसे ऐंठने का मामला सामने आया है.  इस तरह की एक्टविटी से बोर्ड का नाम खराब हो रहा है और लोगों में विश्वास की भी कमी हो रही है. जिसके बाद बोर्ड कार्रवाई के मुड में आ गया है और ये उठाया है.  

बोर्ड इन फर्जी अफवाहों पर लगाम लगाने के लिए एक्शन मोड में आ गई है और दिल्ली पुलिस के स्पेशल के सीधे संपर्क में है. बोर्ड ने कहा है कि जो भी छात्र फर्जी पेपर लीक मामले में किसी तरह से संबंधित पाया जाता है तो उसपर कार्रवाई की जायेगी और आईपीसी की धारा के अंतर्गत दण्ड पाने के हकदार होंगे. इसलिए बोर्ड ने कहा है कि अभिभावक अपने छात्रों को समझाएं और इस तरह की किसी गतिविधि में शामिल न हो अन्यथा उनके खिलाफ केस दर्ज किया जायेगा. इसलिए छात्र बोर्ड के नियमों का पालन करें और परीक्षा को शांतिपूर्वक होने दें. परीक्षा सेंटर को कदाचार मुक्त बनाएं.