logo-image

Open Book System: CBSE लगा रही प्रस्ताव, किताब और नोट्स खोलकर दे सकेंगे परीक्षा

सेंट्रल बॉर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) ने क्लास 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों की सुविधा के लिए नया फ्रेमवर्क लेकर आई है. इसके तहत सभी परीक्षाएं ऑपन बुक सिस्टम के आधार आयोजित होंगे.

Updated on: 22 Feb 2024, 06:43 PM

नई दिल्ली:

Open Book System: सभी छात्र परीक्षा में अच्छे नंबर के लिए दिन रात पढ़ाई करते हैं. इसके लिए महीनों से नोट्स और स्टडी की तैयारी में लग जाते हैं. लेकिन आपको पता चले कि एक्जाम में आप किताब खोलकर पढ़ सकते हैं. इसका मतलब कि परीक्षा के दौरान आपको किताबें ले जाने का मौका मिलेगा. आप सब चौंक गए न लेकिन ये सच है. दरअसल सीबीएसई ने स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ऑपन बुक एक्जाम कराने की तैयारी कर ली है. इसके लिए मसौदा तैयार हो चुका है. 

सेंट्रल बॉर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन(CBSE) ने क्लास 9 से लेकर 12वीं तक के छात्रों की सुविधा के लिए नया फ्रेमवर्क लेकर आई है. इसके तहत सभी परीक्षाएं ऑपन बुक सिस्टम के आधार आयोजित होंगे. इस मामले पर सीबीएसई के एक सीनीयर ऑफिशियल का कहना है कि यह फैसला 2023 की गवर्निंग बॉडी मीटिंग में लिया गया. वहीं पायलट प्रोजेक्ट के तहत जल्द ही इसे लागू किया जाएगा. जानकारी के अनुसार बोर्ड ने इस साल की समाप्ति तक कुछ स्कूलों में ऑपन बुक सिस्टम के अनुसार एक्जाम कंडक्ट किया जाएगा. 

नवंबर में ट्रायल

इस परीक्षा को सफल बनाने के लिए 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट को नवंबर महीने तक ट्रायल में शामिल किया जाएगा. इस परीक्षा में छात्र सभी समान जिसमें किताबें, नोट्स जैसी चीजें को साथ में रखकर एक्जाम दे पाएंगे. दरअसल ये बदलाव नेशनल एजुकेशन पॉलिसी 2020 किया जा रहा है. इस पॉलिसी के तहत शिक्षा के क्षेत्र में कई अमूलचूल बदलाव किए गए हैं. इसमें बच्चों पर परीक्षा के दबाव को कम करने का काम किया जा रहा है. इसी कड़ी में ये नया प्रस्ताव लाया गया है. 

क्या है ओपन बुक सिस्टम

ओपन बुक सिस्टम का मतलब है कि छात्र परीक्षा के दौरान सभी नोट्स, किताबें और स्टडी से रिलेटेड सभी चीजें के साथ परीक्षा में शामिल होना. यानी परीक्षार्थी किताबें और  अपने नोट्स देखकर बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे रहे हों. इसके लिए आमतौर पर दो तरीके शामिल है. पहला जिसमें छात्र यूनिवर्सिटी कैंपस में बैठकर सभी नोट्स देखकर आंसरशीट भरें. वहीं दूसरा है कि परीक्षा आयोजन करने वाले ही क्वेशेचन पेपर के साथ आंसरशीट भी दे दी जाती है.