logo-image

CBSE Board Exam: सोमवार से शुरू होंगी 10वीं-12वीं की मुख्य परीक्षा, शिक्षा निदेशालय ने दिए ये निर्देश

CBSE Board Exam 2024: सोमवार से शुरू हो रही सीबीएसई की मुख्य परीक्षा के लिए शिक्षा निदेशालय ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं.

Updated on: 18 Feb 2024, 06:53 PM

नई दिल्ली:

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं जारी हैं. कल यानी सोमवार से मुख्य परीक्षा शुरू होंगी. पहले दिन 10वीं का संस्कृत कम्युनिकेटिव व संस्कृत विषय की परीक्षा होगी. जबकि 12वीं की हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा होगी. परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होंगी. बोर्ड ने छात्रों को समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी है. साथ ही छात्रों को एडमिट कार्ड और जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाने को भी कहा है. जिससे छात्रों को परीक्षा केंद्र पहुंचने के बाद किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें: कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलों के बीच गुलाम नबी बोले, उन्हें नहीं लगता है...

शिक्षा निदेशालय ने जारी किए ये महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश

1. सोमवार से शुरू हो रही सीबीएसई की मुख्य परीक्षा के लिए शिक्षा निदेशालय ने कुछ जरूरी दिशा निर्देश जारी किए हैं. जिसके तहत बोर्ड ने छात्रों को सलाह दी है कि वह अपनी परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले हर हाल में परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाएं.

2. इसके साथ ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कहा कि कि एडमिट कार्ड के बिना किसी भी छात्र को परीक्षा देने की अनुमति नहीं होगी. इसलिए छात्र परीक्षा के लिए जाते वक्त अपना साथ एडमिट कार्ड ले जाना न भूलें.

3. शिक्षा निदेशालय के दिशा निर्दश के मुताबिक, परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार का सामान दूसरे छात्रों के साथ साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए छात्र अपने साथ जरूरी और पर्याप्त स्टेशनरी लेकर जरूर आएं.

ये भी पढ़ें: IND vs ENG : राजकोट टेस्ट में भारत की ऐतिहासिक जीत, इंग्लैंड को 434 रनों से हराया, सीरीज में ली 2-1 की बढ़त

4. शिक्षा निदेशालय के मुताबिक, परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार की अनाधिकृत सामग्री लाना वर्जित है.

5. इसके साथ ही छात्र परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग नहीं कर सकते.

6. इसके साथ ही शिक्षा निदेशालय ने छात्रों को सलाह दी है कि वह एक बार फिर से डेट शीट चेक कर लें. क्योंकि परीक्षा के दबाव एवं कई बार अति उत्साह के चलते कई बार छात्र ये गलती कर देते हैं कि संबंधित तिथि पर किसी और विषय की परीक्षा है. ऐसे में कई बार उनकी परीक्षा छूट जाती है या फिर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है.

ये भी पढ़ें: अंतरिक्ष में घूमता दिखेगा लकड़ी से बना सैटेलाइन, दुनिया में पहली बार ये देश करने जा रहा कारनामा