logo-image

जीडीपी आंकड़ों से पहले सतर्क शेयर बाज़ार, सेंसेक्स-निफ्टी में गिरावट

गुरुवार को मामूली बढ़त के साथ खुले शेयर बाज़ार जल्द ही सुस्त कारोबारी माहौल के चलते दबाव में आते दिखे और जल्द लाल निशान में कारोबार करने लगे हैं।

Updated on: 31 Aug 2017, 10:27 AM

नई दिल्ली:

गुरुवार को शेयर बाज़ार के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स निफ्टी में सुस्ती देखी जा रही है। सुबह शेयर बाज़ार का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स मामूली 38.98 अंकों की बढ़त के साथ 31,685.44 के स्तर पर खुला जबकि निफ्टी ने 21 अंकों की हल्की बढ़त के साथ 9,905.70 के स्तर कारोबार शुरू किया। 

इसके बाद शेयर बाज़ार के दोनों सूचकांक दबाव में जाते देखे गए और जल्द ही लाल निशान में कारोबार करने लगे। 

सुबह 10.52 पर सेंसेक्स 40 अंकों की गिरावट के साथ 31,605.71 के स्तर पर देखा गया जबकि लगभग इसी समय निफ्टी 10 अंकों की गिरावट के साथ 9,873.80 पर कारोबार कर रहा था। 

RBI ने जारी किये नोटबंदी के आंकड़े, 99% नोट बैंकों में जमा

अमेरिकी बाज़ार में तेज़ी का असर भारतीय शेयर बाज़ार पर नहीं दिखाई दिया। छोटे-मझौले शेयरों की बात करें तो निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स और बीएसई मिडकैप सपाट स्तर पर कारोबार करते देखे जा रहे हैं।

वहीं, निफ्टी स्मॉल 100 इंडेक्स में आधा फीसदी की तेज़ी की ओर बढ़ता देखा जा रहा है। हालांकि बीएसई स्मॉलकैप 0.19 फीसदी की मामूली तेज़ी पर ट्रेड कर रहा है।

नोटबंदी: ई-ट्रांज़ेक्शनमें फेल रहा 'डिजिटल इंडिया', RBI रिपोर्ट

सेक्टोरअल इंडेक्स की बात करें तो रियल्टी (0.22%) को छोड़ बाकी सभी सेक्टर्स दबाव में कारोबार करते दिख रहे है। 

निफ्टी बैंक, आईटी, निजी बैंक, फाइनेंशियल सर्विस और मेटल 0.30 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार करते दिख रहे हैं। ऑटो, आईटी और पीएसयू बैंक 0.10 फीसदी की गिरावट दिख रही है जबकि फार्मा आधा फीसदी की गिरावट के साथ ट्रेड कर रहा है। 

सभी मोर्चे पर फेल हुई नोटबंदी, सिस्टम में वापस लौट आई 'ब्लैक मनी'!

दिग्गज शेयर विप्रो, टेक महिंद्रा, बीपीसीएल डेढ़ फीसदी की तेज़ी के साथ जबकि रिलायंस 1.32 फीसदी तो आईओसी में 1 फीसदी के करीब की तेज़ी देखी जा रही हैं।

वहीं, गिरने वाले शेयरों में इंफ्राटेल करीब 2 फीसदी, एनटीपीसी, बॉश लिमिटेड और इंफोसिस करीब 1.30 फीसदी और सनफार्मा 1 फीसदी गिरावट के साथ ट्रेड कर रहे हैं।

आधार को पैन से लिंक करने की आखिरी तारीख आज, बड़ा सवाल- क्या आगे बढ़ेगी तारीख?

यह भी पढ़ें- Flashback: माला सिन्हा ने उठाया था शर्मिला टैगोर पर हाथ... पढ़ें गुजरे बॉलीवुड के मशहूर किस्से