RBI चलाएगा जागरूकता अभियान, ग्राहकों को देगा निवेश संबंधी जानकारी

रिज़र्व बैंक आम जनता को विभिन्न बैंकिंग विनियमों और उनके पास उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक जागरूकता अभियान शुरू करेगा।

  |   Updated On : November 09, 2017 05:39 PM
रिज़र्व बैंक (फाइल फोटो)

रिज़र्व बैंक (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

रिज़र्व बैंक आम जनता को विभिन्न बैंकिंग विनियमों और उनके पास उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक जागरूकता अभियान शुरू करेगा। इसके लिए रिज़र्व बैंक बैंकों से जुड़ी जानकारियों एक एसएमएस के माध्यम से आम जनता को भेजेगा।

इस कार्यक्रम के तह्त पहले रिज़र्व बैंक जनता को ऐसे संदेश भेजेगा जिसमें लोगों को ई-मेल/एसएमएस/फोन के माध्यम से प्राप्त हुए अनचाहे और फर्जी प्रस्तावों का शिकार बनने के बारे में सावधान किया जाएगा। यह चेतावनी संदेश ‘RBISAY’ प्रेषक आईडी के द्वारा भेजे जाएंगे।

रिज़र्व बैंक समय-समय पर जारी प्रेस प्रकाशनियों के माध्मय से आम जनता को ऐसे प्रस्तावों के बारे में सजग कर रहा है। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि रिज़र्व बैंक भी उन्हीं माध्यमों (एसएमएस और ई-मेल) का उपयोग करेगा जिसका इस्तेमाल धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों द्वारा किया जा रहा है। 

नोटबंदी के बाद ईडी ने 9000 करोड़ रु. का कालाधन किया जब्त

इसके अलावा लोग चाहें तो खुद भी फर्जी फोन कॉल्स/ई-मेल और चिट फंडों में निवेश से जुड़ी जानकारी इंट्रैक्टिव वॉइस रिस्पोंस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से पा सकते हैं। इसके लिए आमजन 8691960000 पर मिस्ड कॉल दे कर संबंधित जानकारी पा सकते हैं।

इसके अलावा आमजन चाहें तो इस अभियान पर ई-मेल के माध्यम से अपना फीडबैक भी भेज सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: पद्मावती विवाद: बीजेपी विधायक ने कहा- ऐतिहासिक तथ्यों के साथ छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published: Thursday, November 09, 2017 02:26 PM

RELATED TAG: Rbi, Social Awareness Program,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो