आज नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, एक माह में 3.79 रुपए/लीटर महंगा हुआ पेट्रोल

बुधवार को देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोत्‍तरी नहीं हुई है. हालांकि पिछले कई दिनों से इसमें बढ़ोत्‍तरी हो रही थी.

  |   Updated On : September 12, 2018 10:26 AM
petrol pump (प्रतीकात्‍मक फोटो)

petrol pump (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली:  

बुधवार को देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोत्‍तरी नहीं हुई है. हालांकि पिछले कई दिनों से इसमें बढ़ोत्‍तरी हो रही थी. आज मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत मंगलवार की ही तरह 88.26 रुपए, जबकि दिल्ली में यह 80.87 रुपए प्रति लीटर रही. वहीं डीजल के दाम मुंबई में 77.47 रुपए प्रति लीटर, जबकि दिल्ली में 72.97 रुपए प्रति लीटर पर कायम रहे. अगस्त मध्य से पेट्रोल की कीमत 3.79 रुपये लीटर, जबकि डीजल 4.21 रुपये लीटर महंगा हुआ है.

टैक्‍स में कटौती पर सरकार का रुख साफ नहीं

पट्रोल और डीजल के दाम में तेजी के खिलाफ कांग्रेस ने सोमवार को भारत बंद बुलाया था. विपक्ष ईंधन को सस्ता करने के लिए टैक्स घटाने की मांग कर रहा है. हालांकि सरकार ने साफ किया है कि फिलहाल एक्साइज़ ड्यूटी में कटौती का उसका कोई इरादा नहीं है.

और पढ़ें : जानें प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और प्रेशर कुकर का कनेक्‍शन, एक साल में बैंक FD से ज्‍यादा हुई कमाई

टैक्‍स का है ज्‍यादा भार

खुदरा ईंधन की कीमत में करीब आधा हिस्सा केंद्रीय तथा राज्यों के टैक्स का है. तेल कंपनियों के अनुसार, रिफाइनरी में पेट्रोल की लागत करीब 40.50 रुपए लीटर है, जबकि डीजल 43 रुपए लीटर बैठती है.

First Published: Wednesday, September 12, 2018 10:21 AM

RELATED TAG: Petrol, Rate, Fuel Prices, Not Increase, Gains, Price, Diesel, Increased, Country, Liter, Government, Tax, Cost, Retail Fuel, State Taxes, Oil Companies, Petrol Pump,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो