logo-image

जन्माष्टमी पर ATM से पैसे निकालने में आ सकती है दिक्‍कत, सितंबर के शुरुआती 5 दिन पड़ेंगे भारी

भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों ने पेंशन बहाली की मांग को लेकर 4 और 5 सितंबर को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है।

Updated on: 30 Aug 2018, 11:31 AM

नई दिल्‍ली:

भारतीय रिजर्व बैंक के कर्मचारियों ने पेंशन बहाली की मांग को लेकर 4 और 5 सितंबर को हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है। इसके चलते सितंबर के पहले 5 दिनों तक जहां ATM में पैसों की तंगी रह सकती है, वहीं RTGS और NEFT के न चलने से भी ऑनलाइन पैसों के ट्रांसफर करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

रिजर्व बैंक आफ इंडिया इंप्लाइज एसोसिएशन ने बताया है कि 4 व 5 सितंबर को रिजर्व बैंक के अधिकारी व कर्मचारी सामूहिक रूप से आकस्मिक अवकाश लेंगे। इससे पहले 1 सितंबर को शनिवार व 2 सितंबर को रविवार की वजह से बंदी रहेगी। 3 सितंबर को जन्माष्टमी का अवकाश है। इस तरह बैंक में पांच दिन कार्य नहीं होगा। इससे करेंसी की सप्‍लाई  और अन्य भुगतान संबंधी काम पर असर पड़ सकता है।

और पढ़ें : इस तारीख से रात 9 बजे के बाद ATM में नहीं डाले जाएंगे पैसे, गृह मंत्रालय ने जारी किये निर्देश

वहीं यूनाइटेड फोरम आफ रिजर्व बैंक आफिसर्स एंड इंप्लाइज के बैनर तले अधिकारी और कर्मचारियों ने  पेंशन अपडेटेशन, पेंशन ओपनिंग आदि मांगों को लेकर आंदोलन किया।

रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रानिक फंड ट्रांसफर (NEFT) नेशनल पेमेंट कारपोरेशन आफ इंडिया (NPCE) के गेटवे से होते हैं। देश भर में राज अरबों रुपए का ट्राजेक्‍शन इसी माध्‍यम से होता है, जिस पर फर्क पड़ सकता है। पांच दिनों तक इलेक्ट्रानिक पेमेंट सिस्टम के ये दोनों बड़े गेटवे बंद होने का असर बैंकिंग लेनदेन पर पड़ेगा।