दिवाली बाद बिगड़ी दिल्‍ली की हवा, 10 नवंबर तक ट्रकों के घुसने पर रोक

दिवाली बाद दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर 10 नवंबर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है.

News State Bureau  |   Updated On : November 08, 2018 02:58 PM
entry of truck in Delhi Restricted to 10 November

entry of truck in Delhi Restricted to 10 November

नई दिल्‍ली:  

दिवाली बाद दिल्‍ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच राष्ट्रीय राजधानी में ट्रकों के प्रवेश पर 10 नवंबर तक प्रतिबंध लगा दिया गया है. सर्वोच्च न्यायालय से अधिकार प्राप्त पर्यावरण प्रदूषण (नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण (ईपीसीए) ने प्रतिबंध का फैसला किया है. हालांकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई करने वाले ट्रक को इस प्रतिबंध से छूट दी गई है. उधर, दिल्ली में गुरुवार सुबह धुंध छाई रही और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिवाली के एक दिन बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता का स्तर 'गंभीर' हो गया है.

दिशानिर्देश जारी
इस संबंध में ईपीसीए ने उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के मुख्य सचिवों को दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने राज्यों को लिखे पत्र में ट्रांसपोर्टरों एवं पुलिस से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ट्रक दिल्ली में प्रवेश न करें. पत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार के अधिकारी लोगों को इस मुद्दे पर जागरूक करें और कहें कि इस अवधि के दौरान कोई भी व्यक्ति डीजल कार का इस्तेमाल न करें. ईपीसीए के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा है कि हवा की गुणवत्ता पर निगरानी रखने वाली संस्था सफर ने कहा है कि दिवाली के बाद हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है.

बिगड़ी दिल्‍ली की हवा
राजधानी दिल्ली में गुरुवार सुबह धुंध छाई रही और न्यूनतम तापमान 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिवाली के एक दिन बाद दिल्ली की वायु गुणवत्ता का स्तर 'गंभीर' हो गया है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूवार्नुमान अनुसंधान प्रणाली (एसएएफएआर) के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता बदतर हो गई है और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे रहा है.

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "सुबह के समय धुंध रहने के साथ आसमान साफ रहेगा." राजधानी दिल्ली में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सुबह 8.30 बजे आद्र्रता 86 फीसदी रही. दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता में थोड़ा सुधार देखा गया था. वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह 'आपातकाल' स्तर में पहुंचने के बाद बुधवार को 'खराब' स्तर में आ गई थी.

First Published: Thursday, November 08, 2018 02:53 PM

RELATED TAG: Rising Pollution After Diwali, Delhi, Entry Of Trucks In Delhi, Truck, Central Pollution Control Board, Cpcb, Truck Restricted,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो