logo-image

अलर्ट! दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बिगड़ी, 7 इलाके में प्रदूषण की स्थिति गंभीर

दिल्ली में मंगलवार को हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई और शहर के सात इलाके में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' दर्ज किया गया. सीपीसीबी ने एक्यूआई 355 दर्ज किया है.

Updated on: 05 Dec 2018, 12:06 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में मंगलवार को हवा की गुणवत्ता और खराब हो गई और शहर के सात इलाके में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' दर्ज किया गया. अधिकारियों का कहना है कि अगले दो दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 355 दर्ज किया है. यह 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है.

सीपीसीबी के मुताबिक, अशोक विहार, आनंद विहार, बुराड़ी, मुंडका, मथुरा रोड, पंजाबी बाग और वजीरपुर की वायु गुणवत्ता गंभीर दर्ज की गई. दिल्ली के 26 इलाके में वायु की गुणवत्ता 'बहुत खराब' रही जबकि चार इलाके में गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी में रही.

सीपीसीबी के डाटा के मुताबिक 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच को 'बहुत खराब' और 401 और 500 के बीच को 'गंभीर' के तौर पर निर्धारित किया गया है. इसमें बताया गया है कि पीएम 2.5 (हवा में 2.5 माइक्रोमीटर से कम व्यास वाले कणों की मात्रा) का स्तर 208 पर और पीएम 10 का स्तर 397 पर दर्ज किया गया.

सीपीसीबी डाटा के मुताबिक, गाजियाबाद में प्रदूषण का स्तर 404 दर्ज किया गया जबकि फरीदाबाद एवं नोएडा में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' दर्ज की गयी. इसमें बताया गया है कि गुड़गांव में वायु गुणवत्ता 'खराब' रही.

केन्द्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर) ने कहा, 'आज रात से अगले दो दिनों तक एक्यूआई बढ़ने का अनुमान है. यह 'बहुत खराब' श्रेणी में रहेगा. यह मुख्य रूप से प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियों के साथ हवा की गति में कमी के कारण है. इसमें लंबी दूरी तक जाने वाली धूल या पराली का धुंआ नगण्य मात्रा में है.'

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कार्यबल ने दिल्ली-एनसीआर में उच्च प्रदूषण स्तर वाले 21 स्थानों को चिन्हित किया है. संबंधित नगर निगमों को प्रदूषण कम करने के लिए इसके हिसाब से कदम उठाने को कहा गया है.

दिल्ली में मंगलवार को कार्यबल की बैठक के ब्यौरे के मुताबिक, कार्यबल ने अधिकारियों को गाजियाबाद में लोनी में निरीक्षण करने को भी कहा है जहां से लगातार उल्लंघन की शिकायतें मिली है.

और पढ़ें : 25 दिसंबर से 8 घंटे में पहुंच जाएंगे बनारस, World Class सुविधाओं वाली यह ट्रेन लांचिंग को तैयार

कार्यबल ने दिल्ली में 15 स्थानों को चिन्हित किया है. इसमें आनंद विहार, बवाना, सीआरआरआई मथुरा रोड, डीटीयू, डॉ. करणी सिंह शूटिंग रेंज, द्वारका सेक्टर-आठ, जहांगीरपुरी, मुंडका, एनएसआईटी द्वारका, नरेला, ओखला फेस-2, आर के पुरम, रोहिणी, शादीपुर, वजीरपुर का नाम है .

दिल्ली के बाहर एनसीआर इलाके में ऐसे छह स्थानों की पहचान की गयी है. खराब हवा के कारण 'हॉटस्पॉट' के रूप में चिन्हित इनमें से कई स्थानों पर प्रदूषण का स्तर गंभीर बना हुआ है.