logo-image

ये है दुनिया के सबसे अमीर डॅान, मोस्ट वांटेड क्रिमिनल दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल

जानकारी के मुताबिक दाऊद इब्राहिम के पास कुल 670 करोड़ डॅालर (43550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है. फिलहाल दाऊद के पाकिस्तान के कराची शहर में रहने की खबर है.

Updated on: 03 Jan 2019, 08:38 PM

नई दिल्ली:

क्राइम की दुनिया में ऐसे कई नाम है जो आज अपने खतरनाक पेश की वजह से अरबपति बन चुके है. आज हम आपको ऐसे ही टॅाप 6 अरबपति गैंगस्टर्स के बारे में बताने जा रहे है, जिनकी कमाई जानकर आप हैरान रह जाएंगे. बता दें कि इस लिस्ट में 1993 मुंबई बम हमले का मास्टरमाइंड और भारत का मोस्ट वांटेड क्रिमिनल दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल है.

दाऊद इब्राहिम

जानकारी के मुताबिक दाऊद इब्राहिम के पास कुल 670 करोड़ डॅालर (43550 करोड़ रुपए) की संपत्ति है. फिलहाल दाऊद के पाकिस्तान के कराची शहर में रहने की खबर है. भारत सरकार ने दाऊद के ऊपर ईनाम भी घोषित कर रखा है.

अमाडो कैरिलो फेंट्स

अमाडो कैरिलो फेंट्स 1997 में दुनिया का सबसे अमीर डॉन माना जाता था, जिसकी संपत्ति 25 बिलियन डॉलर आंकी गई थी. अमाडो को हवा का राजा भी कहा जाता था, क्योंकि यह अपना सारा ड्रग्स का व्यापार खुद के हवाई जहाज से करता था. अमाडो बड़े स्तर पर कोलंबिया के तस्करों की मदद करता था. अपने बॉस की हत्या के बाद यह गैंग का सरगना बना. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्लास्टिक सर्जरी के दौरान ही उसकी मौत हो गई थी.

एंथनी सालेरनो

एंथनी सालेरनो इसको फैट टोनी के नाम से भी जाना जाता था. ड्रग्स के कारोबार के कारण इसने अपनी संपत्ति बढ़ाई थी. जिनेवा से ताल्लुक रखने वाले इस शख्स को 1988 में गिरफ्तार कर लिया गया था और बाद में 70 साल कारावास की सजा सुनाई गई थी.

अल कपोन

1930 में ड्रग सहित अवैध शराब, जुआ और मानव तस्करी के कारोबार में अल कपोन की तूती बोलती थी. इसने इस कारोबार से अकूत संपत्ति अर्जित की. हालांकि उसका पैसा और सरकार से संबंध भी गिरफ्तार होने से रोक नहीं सके. गिरफ्तार होने के बाद इसका कारोबार पूरी तरह से समाप्त हो गया.

और पढ़ें: अय्याश बाबाओं की लिस्ट में सिर्फ राम रहीम और आसाराम ही नहीं, ये फर्जी लोग भी हैं शामिल

ग्रिसेला ब्लानको

70 और 80 के दशक में ग्रिसेला ब्लानको नामक महिला डॉन का अमेरिका के मियामी पर राज था. वो भी ड्रग के कारोबार में लिप्त थी और यह कोलंबिया से पूरे देश में ड्रग की सप्लाई करती थी. उस दौर में इसकी संपत्ति 80 मिलियन डॉलर थी.

पोबलो एस्कोबार

एक समय में कोलंबिया का कुख्यात डॉन पोबलो एस्कोबार दुनिया का सबसे बड़ा अरबपति शख्स था. इसकी कुल संपत्ति 3 हजार करोड़ डॉलर (1.95 लाख करोड़ रुपये) के करीब थी. पोबलो एस्कोबार को कोकीन की दुनिया का सबसे बड़ा बादशाह माना जाता है. अपने दौर में पोबलो दुनिया की करीब 80 फीसदी कोकीन अकेले सप्लाई करता था. दिसंबर 1993 में पोबलो की पुलिस एनकाउंटर में हत्या हो गई थी.