logo-image

केरल: ट्रेन में 18 वर्षीय युवती पर किया एसिड अटैक, बुरी तरह झुलसी

जानकारी के मुताबिक यह घटना कोट्टाराकारा रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन में हुई है। जहां पीड़िता के पूर्व सहपाठी न उसपर एसिड से हमला कर दिया।

Updated on: 30 Jun 2018, 11:37 PM

नई दिल्ली:

केरल के दक्षिणी जिले के कोल्लम 18 वर्षिय युवती पर एसिड अटैक किए जाने का सनसनीखेज मामला सामने आया है।

जानकारी के मुताबिक यह घटना कोट्टाराकारा रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन में हुई है। जहां पीड़िता के पूर्व सहपाठी न उसपर एसिड से हमला कर दिया।

पुलिस ने इस मामले के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। एसिड से हुए हमले में से युवती बुरी तरह झुलस गई है।

बता दें कि कोर्ट ने एसिड कि बिक्री पर रोक लगा रखी है लेकिन दुकानदार धड़ल्ले से इसे बेच रहे है। 

लेकिन फिर भी लोग इसकी धज्जियां उड़ा रहे हैं। बाज़ारों में खुले आम अब भी एसिड की बोतले आसानी से बेचीं और खरीदी जा रही है।

एसिड अटैक में कितनी सजा

1. एसिड अटैक में आईपीसी की विभिन्ना धाराओं के मुताबिक कम से कम 10 साल की सजा और अधिकतम आजीवन कारावास और आर्थिक दंड है।

2. अगर कोई शख्स किसी और पर अंग खराब करने या उसे नुकसान पहुंचाने की नियत से ऐसिड फेंकने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा-326 बी के तहत केस दर्ज किया जाएगा।

3. इस मामले में दोषी पाए जाने पर कम-से-कम 5 साल और ज्यादा-से-ज्यादा 7 साल कैद की सजा हो सकती है।

4. आईपीसी की धारा-326 ए के तहत अगर कोई शख्स किसी दूसरे पर एसिड से हमला करता है और इस वजह से उस शख्स के शरीर का अंग खराब होता है या शरीर पर जख्म होता है या जलता है या झुलसता है, तो ऐसे शख्स को दोष साबित होने पर कम-से-कम 10 साल कैद और ज्यादा-से-ज्यादा उम्र कैद की सजा दी जा सकती है।

तेजाब हमले की शिकार दिल्ली की लक्ष्मी की साल 2006 में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए पीठ ने तेजाब की बिक्री सहित विभिन्न मुद्दों पर कई अंतरिम दिशानिर्देश जारी किया था। 

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरों (एनसीआरबी) के मुताबिक़, साल 2015 में सबसे ज्यादा एसिड अटैक उत्तर प्रदेेेश में हुए है। एनसीआरबी के मुताबिक देश भर में तेजाब हमले में 9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

और पढ़ें: मंदसौर गैंगरेप पर बोले शिवराज, ऐसे दरिंदों को जीने का हक नहीं, गांव वाले आरोपियों को दफ्न होने के लिए नहीं देंगे जमीन