logo-image

Ind Vs Aus: सहवाग और झूलन ने ईडन गार्डन्स में मैच शुरू होने से पहले बजाई घंटी, देखें वीडियो

बंगाल की रहने वाली झूलन महिला वनडे इतिहास में सबसे अधिक 195 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 145 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की।

Updated on: 21 Sep 2017, 07:14 PM

highlights

  • 2007 में लंदन के लॉर्ड्स मैदान से शुरू हुई थी प्रथा
  • 2003 के बाद पहली बार कोलकाता में वनडे खेल रही है ऑस्ट्रेलिया

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग और महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान झूलन गोस्वामी ने भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में दूसरे वनडे मैच से पहले घंटी बजाकर मैच शुरू करने की प्रथा पूरी की।

इस साल जनवरी में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में सुनील गावस्कर ने घंटी बजाकर मैच शुरू करने की प्रथा को पूरा किया था। बता दें, कि इस साल इंग्लैंड में आयोजित हुए महिला विश्व कप में अपना शानदार प्रदर्शन देने वाली झूलन सुर्खियों में बनी हुई हैं।

बंगाल की रहने वाली झूलन महिला वनडे इतिहास में सबसे अधिक 195 विकेट लेने वाली पहली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 145 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की। वहीं, 2011 की वर्ल्ड कप विजेता टीम के सदस्य रहे सहवाग के नाम 251 मैचों में 8273 रन हैं। इसमें 15 शतक और 38 अर्धशतक हैं।

यह भी पढ़ें: जापान ओपन: सिंधु के बाद साइना नेहवाल भी हारीं, महिला एकल में भारत की चुनौती खत्म

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जा रही है। मेजबान टीम ने इस मैच में 1-0 से बढ़त ली है। साल 2003 के बाद पहली बार कोलकाता में ऑस्ट्रेलियाई टीम वनडे मैच खेल रही है।

घंटी बजाने की प्रथा 2007 में लंदन के लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में शुरू हुई थी। कोलकाता के ईडन गार्ड्न्स में भी तभी से यह प्रथा जारी है।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने BCCI अधिकारियों को नए संविधान में सुझाव देने के दिए निर्देश, 30 अक्टूबर को सुनवाई