logo-image

IND vs AUS: विराट कोहली ने इस मामले में तेंदुलकर को भी छोड़ा पीछे, नागपुर में बना डाले कई Records

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर का 40वां शतक 355वां पारी में लगाया था, जबकि विराट कोहली ने ये कारनामा अपनी 216वीं इनिंग में ही कर दिखाया. इसके अलावा विराट कोहली ने आज और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

Updated on: 05 Mar 2019, 09:11 PM

नई दिल्ली:

नागपुर में खेले जा रहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरे वनडे में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 40वां शतक जड़ा. इस शतक के साथ ही विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के साथ क्लब 40 में शामिल हो गए हैं. क्लब 40 में सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के अलावा कोई अन्य खिलाड़ी नहीं है, यानि इस क्लब में मौजूद दोनों खिलाड़ी भारत के ही हैं. विराट कोहली ने नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ (वीसीए) स्टेडिम में अपना 40वां शतक जड़ा, जबकि सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर में कुल 49 शतक लगाए हैं. लेकिन यहां एक मामले में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: विराट कोहली ने VCA में बचाए रखा भारत का मान, तेंदुलकर के साथ CLUB 40 में हुए शामिल

सचिन तेंदुलकर ने अपने वनडे करियर का 40वां शतक 355वां पारी में लगाया था, जबकि विराट कोहली ने ये कारनामा अपनी 216वीं इनिंग में ही कर दिखाया. इसके अलावा विराट कोहली ने आज और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. विराट कोहली आज के मैच में कुल 10 चौके लगाए. इसके साथ ही उन्होंने वनडे में अपने 1000 चौके भी पूरे कर लिए. इस मामले में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीरेंद्र सहवाग अभी भी विराट से आगे हैं. इन सभी के साथ ही विराट कोहली तीन टीमों के खिलाफ 7 या इससे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ 8, वेस्टइंडीज के खिलाफ 7 और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 शतक लगाए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2019: खिताब का सूखा खत्म करने को बेताब है RCB, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ भी नहीं दिला सके ट्रॉफी

विराट कोहली 9000 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के छठे कप्तान बन गए हैं. खास बात ये है कि कोहली ने ये मुकाम हासिल करने में केवल 159 पारियां खेली हैं, कोहली से जल्दी किसी भी कप्तान ने इसती तेजी से 9000 रन नहीं बनाए हैं. कोहली के बाद दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं, उन्होंने बतौर कप्तान 9000 रन बनाने के लिए 204 पारियां खेली थीं.