logo-image

IPL 2018: घातक है गेंदबाजी, पर डेविड वार्नर के बिना कैसे होगी 'सनराइजर्स' की नैया पार

क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा त्योहार आईपीएल शुरू होने वाला है और इसके साथ ही सभी टीमों की तैयारियां भी शुरु हो गई हैं। 7 अप्रैल से शुरु हो रहे इस महाकुंभ में हर टीम आपीएल के खिताब रूपी अमृत को पीने का प्रयास करेगी।

Updated on: 02 Apr 2018, 12:21 PM

नई दिल्ली:

क्रिकेट की दुनिया का सबसे बड़ा त्योहार आईपीएल शुरू होने वाला है और इसके साथ ही सभी टीमों की तैयारियां भी शुरु हो गई हैं। 7 अप्रैल से शुरु हो रहे इस महाकुंभ में हर टीम आपीएल के खिताब रूपी अमृत को पीने का प्रयास करेगी।

आईपीएल के पिछले एक दशक के दौरान जहां भारतीय टीम की मुलाकात युवा प्रतिभाओं के साथ हुई है वहीं आशीष नेहरा जैसे अनुभवी गेंदबाजों ने अपना लोहा मनवाया है। ऐसे ही युवा जोश और अनुभव के साथ एक बार फिर टीमें सुसज्जित हो कर क्रिकेट मंथन को तैयार हैं।

जहां एक ओर सभी टीमें जोश के साथ तैयारी कर रही हैं वहीं हाल में हुए विवाद के बाद दो बार की विजेता टीम सनराइजर्स हैदराबाद थोड़ा बैकफुट पर नजर आ रही है।

हैदराबाद ने बतौर 'डेकन चार्जर्स' ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेट कीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में 2009 में अपना पहला खिताब जीता था, वहीं बतौर 'सनराइजर्स हैदराबाद' डेविड वॉर्नर की कप्तानी में 2016 में अपना दूसरा खिताब जीता।

गौरतलब है कि 2016 में आईपीएल की खिताबी जीत दिलाने वाले डेविड वॉर्नर न इस बार टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे और न ही खेलते।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में गेंद से छेड़खानी मामले में क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) और बीसीसीआई ने डेविड वार्नर पर 12 महीने का बैन लगा दिया है।

डेविड वार्नर सनराइजर्स टीम के लिए आईपीएल के पिछले तीन सीजन से कप्तानी कर रहे थे। इस दौरान वॉर्नर ने शानदार कप्तानी के साथ बल्‍लेबाजी में भी जमकर प्रदर्शन किया था।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: आईपीएल सीजन 11 की ये 6 बाते नहीं जानते तो कुछ नहीं जानते 

हालांकि नीलामी के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद ने काफी युवा और प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को रिटेन कर अपनी मजबूत की है, लेकिन वॉर्नर का न होना टीम पर काफी असर डालेगा।डेविड वॉर्नर की जगह केन विलियमसन को टीम की कमान सौंपी गई है।

अपनी धारदार गेंदबाजी के लिए मशहूर सनराइजर्स हैदराबाद ने टीम के सबसे अनुभवी और प्रतिभाशाली गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को नीलामी के पहले चरण में ही रिटेन कर लिया था। बता दें कि भुवनेश्वर कुमार ने पिछले दो सीजन से पर्पल कैप पर कब्जा जमाए रखा है।

वहीं पिछले आईपीएल में सुर्खियां बटोरने वाले अफगानिस्तान के युवा गेंदबाज राशिद खान को भी टीम में शामिल किया है।

राशिद खान अभी अपने वनडे करियर के सर्वश्रेस्ठ फॉर्म पर है। हाल ही में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ सिर्फ 5 मैचों में 16 विकेट लेने के बाद वह एकदिवसीय क्रिकेट में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। इस दौरान वह सबसे कम मैंचों में 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं।

अन्य गेंदबाजों के रूप में सनराइजर्स के पास- सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा, सैयद खलील अहमद और बासिल थम्पी के रूप में बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं।

सिद्धार्थ कौल ने पिछले साल सनराइजर्स के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन करते हुए 16 विकेट लिए थे। ऑल राउंडर्स के रूप में टीम के पास शाकिब अल हसन, दीपक हुड्डा और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें: IPL 2018: 7 अप्रैल से शुरू होगा क्रिकेट की दुनिया का सबसे रोमांचक मुकाबला, देखिए पूरा शेड्यूल

सनराइजर्स ने शाकिब अल हसन को केवल एक करोड़ रुपये की कीमत में नीलामी में हासिल कर लिया था। बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही विभागों में शाकिब अल हसन ने पिछले कुछ सत्रो में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए अहम योगदान दिया था।

वहीं दीपक हुड्डा अपनी ऑलराउंडर क्षमताओं के कारण किसी भी टीम के लिए तुरुब की इक्का साबित हो सकते हैं। वह इससे पहले के सत्रों में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए यह काम बखूबी कर चुके हैं।

वहीं टी-20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर काबिज अफगानी ऑलराउंडर मोहम्मद नबी शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। वह निचले क्रम में सनराइजर्स की बल्लेबाजी को गहराई औऱ मजबूती प्रदान करेंगे।

सनराईजर्स के लिए बल्लेबाजी में शिखर धवन, केन विलियमसन, मनीष पांडे, कार्लोस ब्राथवेट, यूसुफ पठान, रिद्धिमान साहा जैसे खिलाड़ी हैं जो किसी भी बड़े लक्ष्य को भेद पाने की क्षमता रखते हैं।

और पढ़ें: IPL 2018 : आईपीएल की ओपनिंग सेरेमनी में सबसे रणवीर नहीं वरुण का होगा 'हाई रेट' परफॉर्मेंस

जहां शिखर धवन टीम को सधी शुरुआत करने के लिए जाने जाते हैं वहीं 2014 के फाइनल मैच में केकेआर को जिताने वाले मनीष पांडे भी पारी को गति देने की योग्यता के साथ दिखाई देते हैं।

2014 के ही फाइनल में एक अन्य खिलाड़ी जिसने अच्छा प्रदर्शन किया था, वो थे ऋद्धिमान साहा, जो आईपीएल फाइनल में शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने थे। उनका शतक व्यर्थ हो गया था, लेकिन उस दिन साहा ने सभी को बल्ले से अपनी प्रतिभा का परिचय दे दिया था।

वह एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में टीम के लिए अहम संसाधन के रूप में इस्तेमाल हो सकते हैं।

इस बार सनराईजर्स की टीम में शामिल खिलाड़ियों में शिखर धवन, शाकिब अल हसन, केन विलियमसन, मनीष पांडे, कार्लोस ब्राथवेट, यूसुफ पठान, रिद्धिमान साहा, रशीद खान, रिकी भुई, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, थांगरसु नटराजन, तुलसी थम्पी, खलील अहमद, मोहम्मद नबी, संदीप शर्मा, सचिन बेबी, क्रिस जॉर्डन, बिली स्टेनलाक, तन्मय अग्रवाल, श्रीवत्स गोस्वामी, बिपुल शर्मा, मेहदी हसन को शामिल किया गया है।

देखना होगा कि पिछले तीन संस्करणों में दो बार ऑरेंज कैप का खिताब हासिल करने वाले डेविड वॉर्नर की कमी को सनराइजर्स हैदराबाद किस तरह से पूरी करता है। यह देखने लायक होगा कि वार्नर के बिना कैसे टीम की नैया पार होगी।

यह भी पढ़ें: बॉल टेंपरिंग मामला: स्मिथ, बैंक्रॉफ्ट के बाद वार्नर भी फूटकर रोए, कहा- मैं शर्मिंदा हूं