logo-image

IND vs ENG: मिताली सेना के इंग्लैंड को हरा रचा इतिहास, 2-0 से जीती सीरीज

भारतीय टीम ने स्मृति मंधाना 63, मिताली राज नाबाद 47 और पूनम राउत 32 की पारियों की बदौलत 41.1 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और इंग्लैंड को 7 विकेट से करारी हार देकर भारत को सीरीज में 2-0 की अविजित बढ़त दिलाई.

Updated on: 25 Feb 2019, 03:59 PM

नई दिल्ली:

भारत और इंग्लैंड (England) की महिला क्रिकेट टीमों के बीच चल रहे तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में आज वानखेड़े में मिताली सेना के ऑलराउंड प्रदर्शन के चलते टीम इंडिया ने 2-0 की बढ़त ले ली है. इसके साथ ही भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए पहली बार एकदिवसीय प्रारूप में लगातार 2 सीरीज जीतने का कारनामा किया है. वानखेड़े में आज इंग्लैंड (England) की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन भारतीय टीम की तेज महिला गेंदबाजों के सामने पस्त हो 161 रन पर सिमट गई.

भारतीय टीम ने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) 63, मिताली राज (Mithali Raj) नाबाद 47 और पूनम राउत (Poonam Raut) 32 की पारियों की बदौलत 41.1 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया और इंग्लैंड (England) को 7 विकेट से करारी हार देकर भारत को सीरीज में 2-0 की अविजित बढ़त दिलाई. हालांकि लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही.

भारतीय टीम की ओपनिंग महिला बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिगेज 1 रन के स्कोर पर बिना खाता खोले आउट हो गई जिसके बाद पूनम राउत (Poonam Raut) (32) ने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) (63) के साथ 73 रनों की साझेदारी की. स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) ने अपनी 63 रनों की पारी में 7 चौके और 1 छक्का लगाया. 

74 के कुल स्कोर पर भारत ने पूनम राउत (Poonam Raut) के रूप में दूसरा विकेट खोया. यहां पर भारतीय कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) बल्लेबाजी करने उतरी और भारत को मैच जिता कर वापस पवेलियन लौटी.

और पढ़ें: IND vs AUS: जसप्रीत बुमराह ने लगाया विकेटों का अर्धशतक, अपने नाम किया यह खास रिकॉर्ड 

इससे पहले तेज गेंदबाज शिखा पांडे (Shikha pandey) और झूलन गोस्वामी (Jhoolan Goswami) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने सोमवार को यहां दूसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में इंग्लैंड (England) को महज 161 रन पर समेट दिया. शिखा पांडे (Shikha pandey) ने 18 रन देकर 4 और झूलन गोस्वामी (Jhoolan Goswami) ने 30 रन देकर 4 विकेट चटाकए और अपने शानदार स्पैल से मेहमान टीम को परेशानी में डाल दिया.

इन दोनों को स्पिनर पूनम यादव (28 रन देकर 2 विकेट) का पूरा समर्थन मिला जिससे इंग्लैंड (England) वानखेड़े स्टेडियम में बल्लेबाजी का फैसला करने के बाद इस स्कोर पर सिमट गयी. यह 50 ओवर के प्रारूप में शिखा पांडे (Shikha pandey) का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

केवल नटाली स्किवर ही 85 रन की पारी खेल सकीं जिन्होंने 12 चौके और एक छक्का जमाया. वह आउट होने वाली अंतिम खिलाड़ी रहीं. इससे पहले एमी जोंस (03) शिखा पांडे (Shikha pandey) का पहला शिकार बनीं. सारा टेलर (01) भी सस्ते में आउट हो गयी, उनके स्टंप झूलन गोस्वामी (Jhoolan Goswami) ने उखाड़े.

इससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 11 रन हो गया. झूलन गोस्वामी (Jhoolan Goswami) को हीथर नाइट (02) का बेहतरीन विकेट भी मिला. इसके बाद स्किवर और सलामी बल्लेबाज तमसिन ब्यूमोंट (20) ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिये 30 रन जोड़े.

और पढ़ें: IND vs AUS: पहले मैच में सिर्फ बल्ला घुमाते दिखे एमएस धोनी, बनाया यह अनचाहा रिकॉर्ड 

हालांकि दीप्ति शर्मा ने स्क्वायर लेग से भागते हुए बाउंड्री पर तमसिन का कैच लपकर इस भागीदारी को आगे नहीं बढ़ने दिया, जिससे टीम 44 रन पर चार विकेट गंवाकर जूझ रही थी. स्किवर और लॉरेन विनफील्ड (28) ने आसानी से खेलते हुए पांचवें विकेट के लिये 49 रन की भागीदारी निभायी.

शिखा पांडे (Shikha pandey) ने अपने अंतिम ओवर में दो विकेट झटक लिये जिससे मेहमान टीम का स्कोर सात विकेट पर 95 रन हो गया. इसके बाद स्किवर ने एलेक्स हार्टले के साथ अंतिम विकेट के लिये 42 रन जोड़े और सुनिश्चित किया कि इंग्लैंड (England) की टीम 150 रन के स्कोर से आगे बढ़ने में सफल रही.