logo-image

IND vs NZ: माउंट माउंगानुई में शिखर-धवन ने तोड़ा सचिन-सहवाग का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

इसके साथ ही इन दोनों ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड करते हुए पूर्व भारतीय ओपनर्स सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

Updated on: 26 Jan 2019, 01:43 PM

नई दिल्ली:

भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यहां बे-ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे में न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 324 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है. भारत को इस स्कोर तक पहुंचाने में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (87) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) (66) का अहम योगदान रहा. इन दोनों ने टीम को उसकी जरूरत के हिसाब से शुरुआत दी. इसके साथ ही इन दोनों ने अपने नाम एक खास रिकॉर्ड करते हुए पूर्व भारतीय ओपनर्स सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और विरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के बीच बे-ओवल वनडे में 14वीं शतकीय साझेदारी थी. इन दोनों ने सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar)-सहवाग के 13 शतकीय साझेदारी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. 

न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ खेले जा रहे मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (Shikhar Dhawan) ने पहले विकेट के लिए 154 रनों की साझेदारी की. इसी के साथ वह वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी के मामले में तीसरे नंबर पर आ गए.

और पढ़ें: Happy Republic Day: क्या आज भारतीय टीम बदल पाएगी क्रिकेट का यह काला इतिहास?

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शिखर धवन (Shikhar Dhawan) से ज्यादा शतकीय साझेदारी कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ की है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने विराट कोहली (Virat Kohli) के साथ कुल 15 शतकीय साझेदारियों को अंजाम दिया है. सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियों का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान  सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नाम है. इन दोनों ने कुल 26 शतकीय साझेदारियों को अंजाम दिया है.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के नाम न सिर्फ भारत के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने का रिकॉर्ड है बल्कि विश्व क्रिकेट में वनडे में सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारियां इन दोनों ने ही की हैं.

वहीं विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने वाली भारतीय जोड़ी की बात की जाए तो उसमें यह जोड़ी दूसरे नंबर पर आती है. विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी करने की बात करें तो पहल नंबर पर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नंबर आता है जिन्होंने 18 बार यह कारनामा किया है.

और पढ़ें: सीओए ने हार्दिक पांड्या-केएल राहुल का निलंबन लिया वापस, न्यूजीलैंड दौरे पर बन सकते हैं टीम का हिस्सा 

दूसरे नंबर पर शिखर धवन (Shikhar Dhawan) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नंबर आता है जिनके नाम 10 बार यह कारनामा करने का रिकॉर्ड दर्ज है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) की जोड़ी का जिक्र आता है जिन्होंने 9 बार विदेशी सरजमीं पर शतकीय साझेदारी करने का कारनामा किया है.