Ind Vs Eng: टीम इंडिया जीत सकती हैं चौथा टेस्ट अगर न करें ये 5 गलतियां

बता दें कि भारत पहला टेस्ट एजबेस्टट और दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में हार गया था मगर ट्रेंट ब्रिज में खेला गया तीसरा टेस्ट 203 रन से जीतकर सीरीज में वापसी किया है।

  |   Updated On : August 28, 2018 06:43 PM
भारत बनाम इंग्लैंड (बीसीसीआई)

भारत बनाम इंग्लैंड (बीसीसीआई)

नई दिल्ली:  

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 30 अगस्त से साउथम्प्टन के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम सीरीज को 2-2 से बराबर करना चाहेगी ताकि सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच फाइनल की तरह हो। बता दें कि भारत पहला टेस्ट एजबेस्टट और दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में हार गया था मगर ट्रेंट ब्रिज में खेला गया तीसरा टेस्ट 203 रन से जीतकर सीरीज में वापसी किया है। अगर भारत को चौथा टेस्ट जीतना है तो इन 5 गलतियों को करने से बचना होगा

1-तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया जो कि किसी 'आत्महत्या' से कम नहीं था। ट्रेंट ब्रिज का मैदान बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन था और ऐसे में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला गलत था। इस एक गलती के कारण मेजबान टीम पूरे मैच में कभी भी वापसी करती हुई नहीं दिखाई दी। अब इंग्लैंड के कप्तान चौथे टेस्ट में वही गलती नहीं दोहराएंगे और पिच के अनुकूल फैसला लेंगे। ऐसे में विराट को सबसे पहले टॉस जीतना होगा।

2-इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज इस सीरीज में ठोस शुरूआत देने में अब तक असफल रहे हैं। मगर साउथम्प्टन की पिच बल्लेबाजों के लिए मददगार है और टीम इंडिया यह जानती है। ऐसे में भारतीय गेंदबाज मेजबान टीम के सलामी बल्लेबाज खासकर एलेस्टर कुक को जल्द आउट करना चाहेगी क्योंकि वह टिक गए तो एक बड़ा स्कोर बेर्ड पर आराम से खड़ा हो जाएगा।

3-भारत को अगर सीरीज बचानी है और 5 मैचों की इस श्रृंखला में अपने जीत के चांस को जिंदा रखना है तो इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट बोर्ड से संभलकर रहना होगा। इसके अलावा भारतीय बल्लेबाजों की परीक्षा सैम करैन भी ले सकते हैं। टीम के बल्लेबाजों को स्कोर बोर्ड पर एक बड़ा लक्ष्य रखना होगा ताकि मेजबान टीम पर दवाब बन सके।

4-तीसरे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज नई गेंद से शानदार प्रदर्शन करते हुए दिखे मगर जैसे ही गेंद पुरानी हुई उनकी बॉलिंग बेहद साधारन हो गई। पुरानी गेंद से पेसर अपनी लाइन लेन्थ से भटकते हुए दिखे। उन्होंने आसानी से रन दिए। भारत को जितना है तो इस कमी से बाहर आना होगा।

5- इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेशक कुछ कास न कर पाए हो लेकिन मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया है। तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में बेन स्टोक्स और जोस बटलर के बीच 169 रन की साझेदारी हुई थी। वहीं वोक्स ने दूसरे टेस्ट में लॉर्ड्स के मैदान पर शतक लगाया था। भारतीय गेंदबाजों को मैच जीतने के लिए किसी भा तरह इंग्लैंड के मीडिल ऑर्डर बल्लेबाजों को सस्ते में आउट करना होगा।

First Published: Monday, August 27, 2018 11:02 PM

RELATED TAG: India, England, Virat Kohli Team India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो