Ind Vs Eng: पुरानी यादों के भुलाकर नया इतिहास रचने उतरेगी टीम इंडिया, ये रहा शेड्यूल

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों का टेस्ट सीरीज 1 अगस्त से शुरू हो रही है। भारत इंग्लैंड के दौरे पर 2014 के बाद पहली बार गई है।

  |   Updated On : July 31, 2018 04:07 PM
भारत बनाम इंग्लैंड (फाइल फोटो)

भारत बनाम इंग्लैंड (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों का टेस्ट सीरीज 1 अगस्त से शुरू हो रही है। भारत, इंग्लैंड के दौरे पर 2014 के बाद पहली बार गई है। 4 साल बाद भारत विदेशी जमीन पर जीत का झंडा फहराने और पुराने सभी रिकॉर्ड को बदलने की पूरी कोशिश करेगी।

2014 में भारतीय टीम बूरी तरह असफल रही थी। एम एस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने सीरीज की शुरुआत अच्छी की थी। पहला टेस्ट भारत ने ड्रा खेला था और दूसरे मैच में बड़ी जीत हासिल की थी। ऐसा लगा था कि 'धोनी एंड कंपनी' इस सीरीज में मेजबान इंग्लैंड को धूल चटाने में कामयाब होगी लेकिन दूसरे टेस्ट के बाद भारत लगातार एक के बाद एक तीन मैच हार गया और सीरीज गंवा दी।

इस सीरीज हार के बाद धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया और टीम की कमान विराट कोहली के हाथों में आ गई। कोहली की अगुवाई में भारत टेस्ट की नंबर 1 टीम बनी।

भारत ने पहली बार इंग्लैड को अक्टूबर 2016 में घरेलू जमीन पर 4-0 से सीरीज हरा कर नंबर एक टेस्ट टीम की उपाधी हासिल की। उसके बाद से भारत लगातार दुनिया की नंबर 1 टेस्ट टीम बनी हुई है।

इस वक्त भारत की रैंकिंग जहां 1 है तो वहीं मेजबान इंग्लैंड की रैंकिंग 6 है, मगर जब खिलाड़ी मैदान पर उतरते हैं तो कोई पुराने आकड़े मायने नहीं रखते। इंग्लैंड को अपने होम कंडीशन में मदद मिलेगी। विराट कोहली ने पिछली बार महज 13 की औसत से रन बनाए थे। इस बार उन पर भी अतिरिक्त भार होगी कि वह न सिर्फ इंग्लैंड में बल्ले से रन बनाए बल्कि अपने नेत़त्व में टीम को जीत भी दिए।

आइए जानते हैं भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के 5 टेस्ट मैचों का शेड्यूल

दोनों टीमों के बीच 1 अगस्त को पहला टेस्ट एजबस्टन के बर्मिंघम में खेला जाएगा। दूसरा टेस्ट 9 अगस्त को लॉर्ड्स स्टेडियम में होगा तो वहीं सीरीज का तीसरा मैच 18 अगस्त से नॉटिंघम में खेला जाएगा।

इस सीरीज के आखिरी दो मैच साउथेम्प्टन और ओवल में खेला जाएगा। चौथा टेस्ट 30 अगस्त और पांचवां 7 सितंबर से होगा।

और पढ़ेंः विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप : भारतीय खिलाड़ियों का विजयी आगाज

First Published: Tuesday, July 31, 2018 03:52 PM

RELATED TAG: India, England, Test,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो