logo-image

Ind vs Ban: विराट कोहली का धमाकेदार दोहरा शतक, लगातार चार सीरीज में जड़ी चौथी डबल सेंचुरी

हैदराबाद में खेले जा रहे भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच के दौरान तैजुल इस्लाम की बॉल पर जैसे ही विराट कोहली ने चौका लगाया, वैसे ही पूरा स्टेडियम तालियों और विराट के नारों से गूंज उठा। आखिर गूंजता भी क्यों न, यह कप्तान कोहली के बैट से निकला चौथा धमाकेदार दोहरा शतक था।

Updated on: 10 Feb 2017, 08:31 PM

नई दिल्ली:

हैदराबाद में खेले जा रहे भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैच के दौरान तैजुल इस्लाम की बॉल पर जैसे ही विराट कोहली ने चौका लगाया, वैसे ही पूरा स्टेडियम तालियों और विराट के नारों से गूंज उठा। आखिर गूंजता भी क्यों न, यह कप्तान कोहली के बैट से निकला चौथा धमाकेदार दोहरा शतक था। भारतीय कप्तान इस समय अपने बेहतरीन फॉर्म में हैं, जो एक के बाद एक ताबड़तोड़ रिकॉर्ड्स बनाते जा रहे हैं। दोहरा शतक जड़ते ही कोहली के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हो गये, जो इस प्रकार है-

चौथा दोहरा शतक लगाने भारत के चौथे बल्लेबाज

कप्तान कोहली भारत की तरफ से डबल सेंचुरी लगाने वाले चौथे बल्लेबाज बन गये हैं। जिन्होंने चौथा दोहरा शतक जड़ा है। इसके पहले भारत की तरफ से सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी वीरेन्द्र सहवाग के नाम हैं। सहवाग ने 6 डबल सेंचुरी ठोकी हैं। वहीं सहवाग के साथ सचिन ने भी 6 दोहरे शतक लगाये हैं। सचिन के बाद नंबर आता है राहुल द्रविड़ का, जिन्होंने 5 दोहरे शतक लगाये।

यह भी पढ़ें- भारत-बांग्लादेश टेस्ट में विराट कोहली ने तोड़ा वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड, सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बनें

गावस्कर को छोड़ा पीछे

कप्तान कोहली ने चौथा दोहरा शतक लगाते ही महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। गावस्कर ने चार दोहरे शतक लगाये थे लेकिन कोहली ने यह मुकाम सिर्फ 54 टेस्ट में हासिल कर लिया और गावस्कर को पीछे छोड़ दिया। 

चार सीरीज चार शतक

कोहली ने पिछले साल तीन दोहरे शतक है। वो भी लगातार तीन टेस्ट सीरीज़ में और अब इस कड़ी में जुड़ गया है बांग्लादेश सीरीज का नाम।कोहली ने 2016 जुलाई में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ नॉर्थ साउंड में पहला दोहरा शतक बनाया था। इसके बाद अक्टूबर 2016 को न्यूज़ीलैंड के खिलाफ इंदौर में उन्होंने 211 रनों की पारी खेली।

यह भी पढ़ें- Ind vs Ban LIVE: भारत का पांंचवा विकेट गिरा, दोहरा शतक लगाने के बाद आउट हुए विराट कोहली

जिसके बाद तीसरी सीरीज में अपने बल्ले का कहर जारी रखते हुए कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े में डबल सेंचुरी लगाई और अब नये साल पर विराट कोहली ने तोहफा देते हुए एक और दोहरा शतक अपने नाम कर लिया है।

ब्रैडमैन-द्रविड़ को पीछे छोड़ा 

लगातार 4 टेस्ट सीरीजों में 4 दोहरे शतक लगाकर रिकॉर्ड बनाने के बाद वह लगातार सीरीजों में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में नंबर वन पर आ गए हैं। विराट से पहले ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन और भारत के राहुल द्रविड़ ने लगातार 3 सीरीज में 3 दोहरे शतक जड़े थे।