logo-image

IND vs AUS Report: इसी तैयारी के साथ विश्व कप खेले तो खिताब जीतना दूर, सेमीफाइनल में पहुंचना भी दूभर हो जाएगा

विश्व कप से ठीक पहले सीरीज में मिली ऐसी करारी हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर बेशक कोई सवाल नहीं खड़े हो रहे हों, लेकिन ये एक गंभीर विषय है.

Updated on: 14 Mar 2019, 12:24 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के हाथों मैच हारते ही भारत ने 2-3 से सीरीज भी गंवा दी थी. वनडे क्रिकेट इतिहास में भारत के साथ ही ऐसा दूसरी बार हुआ है कि वह 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे रहने के बावजूद 2-3 से हार गया हो. इससे पहले ये कलंक 3 टीमों को लगा था. साल 2003 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2-0 से आगे चल रही थी, लेकिन अगले तीनों मैच गंवाकर वो सीरीज 2-3 से हार गई. बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ साल 2005 में खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे 2-0 से आगे चल रहा था, लेकिन सीरीज का अंत 2-3 से हुआ. 2005 में ही भारत, पाकिस्तान के खिलाफ 2-0 से आगे रहने के बावजूद सीरीज 2-3 से हार गया था. फिर साल 2016 में इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में दो जीत से आगे चल रहा था. लेकिन आखिर में दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 3-2 से जीत ली थी.

ये भी पढ़ें- SA vs SL: दक्षिण अफ्रीका की कहर बरपाती गेंदों के आगे ढेर हो गया श्रीलंका, 6 विकेट से जीत सीरीज में बनाई 4-0 की बढ़त

विश्व कप से ठीक पहले सीरीज में मिली ऐसी करारी हार के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली पर बेशक कोई सवाल नहीं खड़े हो रहे हों, लेकिन ये एक गंभीर विषय है. विराट ऐसे संकेत दे चुके हैं कि विश्व कप के लिए जाने वाली टीम में यही खिलाड़ी होंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में खेले हैं. लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि यदि ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली गई सीरीज विश्व कप की तैयारियां थीं तो ये न सिर्फ टीम इंडिया के लिए बल्कि पूरे देश के लिए काफी चिंता की बात है. ये बात पूरी दुनिया जानती है कि भारत में क्रिकेट सिर्फ एक खेल ही नहीं बल्कि एक 'धर्म' है. ऐसे में यदि विश्व कप में भारत अपने प्रदर्शन में सुधार नहीं लाता तो विश्व कप जीतना दूर की बात, सेमीफाइनल में पहुंचना ही काफी मुश्किल हो जाएगा.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS: कंगारुओं के हाथों घर में मार खाने के बाद विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, विश्व कप को लेकर कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया के हाथों में घर में मिली हार के बाद विराट कोहली ने सीधे शब्दों में कहा कि टीम के खिलाड़ी दबाव में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे, जो अपने आप में कप्तान और कोच की नाकामियों को दिखा रहा है. सीरीज के आखिरी 2 मैचों में महेंद्र सिंह धोनी की काफी कमी खली, यहां तक की बगैर धोनी के कप्तान विराट कोहली भी प्रभावित कप्तानी करने में पूरी तरह से फेल दिखे. जहां एक ओर भारतीय बॉलर्स 358 रनों के पहाड़ जैसे स्कोर को डिफेंड नहीं कर पाए तो वहीं दूसरी ओर भारतीय बल्लेबाज 273 जैसा लक्ष्य भी नहीं हासिल कर पाए. इस पूरी सीरीज के दौरान भारत का मिडिल ऑर्डर पूरी तरह से ध्वस्त रहा. विराट कोहली का विकेट गिरते ही टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर जबरदस्त दबाव में आ जा रहा है, नतीजन भारत ऐसी परिस्थितियों में लगातार मैच गंवा रहा है.