logo-image

IND vs AUS: सीरीज के आगाज के साथ बन सकते हैं यह रिकॉर्ड, देखें ये अहम आंकड़े

भारत ने हाल ही में अपने घर में टी-20 की विश्व विजेता टीम वेस्टइंडीज (West Indies) को मात दी। हालांकि टी20 मैचों में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है।

Updated on: 21 Nov 2018, 06:00 PM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम का साल 2018 का अपना आखिरी विदेशी दौरा करने ऑस्ट्रेलिया (Australia) पहुंच गई है और बुधवार से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ शुरू हो रहा है. दोनों टीमें तीन टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच गाबा स्टेडियम (Gaba Stadium) में खेलेंगी. भारत ने हाल ही में अपने घर में टी-20 की विश्व विजेता टीम वेस्टइंडीज (West Indies) को मात दी. हालांकि टी20 मैचों में भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ रिकॉर्ड बेहतर है. इस सीरीज में भी भारत का पलड़ा भारी माना जा रहा है.

सीरीज के शुरू होने से पहले देखें इस क्या इस दौरान कौन से रिकॉर्ड बन सकते हैं-

  • इस सीरीज के दौरान भारत की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा (Rohit Sharma)और शिखर धवन के पास एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका है. दोनों के पास कप्तान विराट कोहली के एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है. कोहली ने 2016 में 641 रन बनाए थे. इस साल अब तक शिखर धवन 572 और रोहित शर्मा (Rohit Sharma)560 रन बना चुके हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: भारत को जीत के लिए इन 5 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान 

  • अगर आज उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)65 रन बनाते हैं तो वह टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. अभी यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (Martin Guptil) के नाम है जिन्होंने 2271 रन बनाए हैं. हालांकि विराट कोहली भी बहुत पीछे नहीं हैं, उनके नाम 2102 रन हैं.
  • भारत के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 50 विकेट पूरा करने के मुकाम से महज 4 विकेट पीछे हैं. अगर वह यह कारनामा पहले ही मैच में कर लेते हैं तो वह 50 विकेट सबसे तेजी से लेने वाले 7वें खिलाड़ी बन जाएंगे. हालांकि अगर वह यह कारनामा इस सीरीज के दौरान करते हैं तो वह ऐसा करने वाले वह दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. उनसे पहले यह मुकाम सिर्फ रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) के नाम है.
  • भारत ने पिछली 7 टी20 द्विपक्षीय सीरीज में जीत हासिल की है, उसे आखिरी बार 2017 जुलाई में वेस्टइंडीज के खिलाफ 1 मैच की सीरीज में हार का सामना करना पड़ा था.

और पढ़ें: T-20 का पहला मैच आज, आस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए आसान नहीं होगा विराट सेना पर बढ़त बनाना

  • भारत औऱ ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच अब तक 6 टी--20 मैच खेले गए हैं जिसमें से ऑस्ट्रेलिया (Australia) महज 2 में ही जीत दर्ज कर पाई थी. हालांकि पिछली बार 2017 में जब ये दोनों टीमें गुवाहाटी के मैदान पर भिड़ी थी तब ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने 8 विकेट से भारत को हराया था.
  • भारत ने आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 3-0 से सीरीज जीती थी. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) घर पर जीत दर्ज कर पाने में असफल रही है. ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहले श्रीलंका और फिर दक्षिण अफ्रीका के हाथों टी-20 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने आखिरी बार नवंबर 2014 में कोई अंतर्राष्ट्रीय टी-20 सीरीज जीती थी जो कि न्यूजीलैंड के खिलाफ थी.