logo-image

IND vs AUS: मेलबर्न में भारतीय टीम ने रचा इतिहास, बनीं ऐसा करने वाली पहली एशियाई टीम

मेलबर्न में खेले गए टेस्ट मैच में भारत (India) ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 137 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है. यह टेस्ट मैचों में उसकी 150वीं जीत थी.

Updated on: 31 Dec 2018, 09:43 AM

नई दिल्ली:

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ खेले गए मैच में जीत हासिल करने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने एक नई उपलब्धि अपने नाम की है. भारत (India) 150 टेस्ट मैच जीतने वाला पांचवां देश बन गया है. वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) , इंग्लैंड (England), दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और वेस्टइंडीज (West Indies) के साथ शामिल हो गया है. मेलबर्न में खेले गए टेस्ट मैच में भारत (India) ने रविवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 137 रनों से हराकर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 से बढ़त हासिल कर ली है. यह टेस्ट मैचों में उसकी 150वीं जीत थी.

भारतीय टीम ने अफगानिस्तान (Afghanistan) के खिलाफ 1, ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 28, बांग्लादेश (Bangladesh) के खिलाफ 9, इंग्लैंड (England) के खिलाफ 26, न्यूजीलैंड (New Zealand) के खिलाफ 21, पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ 9, दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ 11, श्रीलंका (Sri lanka) और वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ 20-20 और जिम्बाब्वे (Zimbabwe) के खिलाफ 7 टेस्ट मैच जीते हैं.

और पढ़ें: रोहित शर्मा के फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी, 'हिटमैन' के घर आई नन्हीं परी

इस सूची में शामिल ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने अब तक 384, इंग्लैंड ने 364, दक्षिण अफ्रीका ने 162 और वेस्टइंडीज ने 171 मैच जीते हैं.

गौरतलब है कि मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए इस मैच में पांचवें और आखिरी दिन रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) की दूसरी पारी 261 रनों पर समाप्त कर यह जीत हासिल की. भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया. वह एक तेज गेंदबाज के रूप में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ सबसे अधिक नौ विकेट लेने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. इस क्रम में उन्होंने दिग्गज गेंदबाज कपिल देव को पछाड़ा है. 

भारत (India) ने अपनी दूसरी पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया (Australia) को जीत के लिए 399 रनों का लक्ष्य दिया था. इस लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चौथे दिन आठ विकेट के नुकसान पर 258 रन बनाए थे. पैट कमिंस (63) और नैथन लॉयन (7) नाबाद थे.

और पढ़ें: ICC Test Ranking: न्यूजीलैंड ने साउथ अफ्रीका को छोड़ा पीछे, भारत टॉप पर बरकरार 

इसके बाद, पांचवें और आखिरी दिन का पहला सत्र बारिश के कारण बाधित रहा और ऐसे में पहले सत्र में एक भी गेंद नहीं फेंकी गई. इसके साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई. 

दूसरे सत्र में अपने बाकी बचे 141 रनों के लक्ष्य को हासिल करने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए कमिंस और नाथन ने 46 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने कमिंस को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच आउट करा टीम का विकेट गिरा दिया.