logo-image
Live

IND vs AUS, 3rd test, Day 4: कमिंस ने भारत की जीत को 5वें दिन धकेला, 2 विकेट की दरकार

IND vs AUS, 3rd test, Day 4 Live: बुमराह ने छह विकेट लेकर आस्ट्रेलिया को पहली पारी में महज 151 रनों पर ढेर कर दिया।

Updated on: 29 Dec 2018, 12:57 PM

नई दिल्ली:

मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर भारत के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन शनिवार को हार की तरफ बढ़ती दिख रही है. भारत द्वारा दिए गए 399 रनों के जबाव में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चायकाल तक अपने पांच विकेट 138 रनों पर ही खो दिए हैं. उसे जीत के लिए अभी भी 261 रनों की दरकार है जबकि भारत को चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त लेने के लिए पांच विकेट चाहिए.

भारत ने अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 443 रनों पर घोषित की थी और ऑस्ट्रेलिया (Australia) को पहली पारी में 151 रनों पर ढेर कर दिया था. इस लिहाज से भारत दूसरी पारी में 292 रनों की बढ़त के साथ उतरा था. चौथे दिन के पहले सत्र में ही भारत ने अपनी दूसरी पारी आठ विकेट के नुकसान पर 106 रनों पर घोषित कर मेजबान टीम को विशाल लक्ष्य दिया. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) हालांकि अच्छी शुरुआत नहीं कर पाई. छह के कुल स्कोर पर ही उसने एरॉन फिंच (3) का विकेट खो दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली के हाथों कैच कराया. मार्कस हैरिस (13) रवींद्र जड़ेजा की गेंद पर शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल के हाथों लपके गए. पहले सत्र का अंत ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दो विकेट के नुकसान पर 44 रनों के साथ किया

Ind vs Aus 3rd Test Live Cricket Score OnlineIndia vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

भारत के काम नहीं आया बढ़ाया गया आखिरी का आधा घंटा. पैट कमिंस के 60 रन नाबाद पारी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया अपनी हार को चौथे दिन टालने में कामयाब रहा. ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 141 रनों की जरुरत है तो भारत को 2 विकेट की. पैट कमिंस 61 रन और नैथन लॉयन ने 6 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा नया ओवर लेकर आए हैं. पैट कमिंस ने चौके के साथ उनका स्वागत किया. ऐसा लग रहा है कि ऑस्ट्रेलिया के पुछल्ले नहीं बल्कि दिग्गज बल्लेबाज क्रीज पर खेल रहे हैं. और इस बीच इशांत की गेंद पर एक और स्ट्रेट ड्राइव, गेंद सीधे बाउंड्री के बाहर...कमिंस के लिए 4 रन और.

calenderIcon 12:40 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के लिए पैट कमिंस ने सबसे ज्यादा रन बनाते हुए अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. पैट कमिंस की इस पारी ने भारत के हाथों से जीत को कुछ देर के लिए दूर कर रखा है. कमिंस ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चौका लगाते हुए अपने करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. कमिंस ने 86 गेंदों में 3 चौके और 1 छक्के की मद्द से अपना अर्धशतक पूरा किया.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

भारत को जीत के लिए 2 विकेट की दरकार है और विराट कोहली ने एक्सट्रा 30 मिनट ले लिए हैं. अब आज के दिन में 8 ओवर और फेंकें जाएंगे. भारतीय कप्तान किसी भी हाल में आज इस मैच को जीत लेना चाहेंगें, क्योंकि पांचवे दिन बारिश के होने का 80 प्रतिशत अनुमान है. ऑस्ट्रेलिया अभी भी 169 रन पीछे है.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

अब आज के दिन के खेल में तीन ओवर का खेल बचा है. अहर इस दौरन कोई विकेट नहीं गिरा और अंपायर को लगा कि मैच में नतीजा निकल सकता है तो फिर दोनों टीमों की सहमति से खेल का वक्त बढ़ाया जा सकता है लेकिन लगता नहीं कि ऑस्ट्रेलियाई टीम इसके लिए राजी होगी. भारत को अगर यह मुकाबला आज ही जीतना इन्ही तीन तीन ओवर्स में विकेट निकालने होंगे. मोहम्मद शमी का स्पेल जारी है और सामने हैं नैथन लायन.

calenderIcon 12:05 (IST)
shareIcon

मैच का नतीजा चाहे जो हो लेकिन यह मुकाबला पैट कमिंस के जुझारूपन की वजह से भी याद रखा जाएगा. चाहे गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी. कमिंस ने पूरे कमिटमेंट के साथ योगदान किया है. इस पारी में भी वह 65 गेंदों पर 33 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

कमिंस और स्टार्क के बीच  43 गेंदों पर 32 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है आठवें विकेट के लिए. दोनो ही बल्लेबाज खुलकर खेल रहे हैं, बाहरी किनारे लग कर गेंद थर्डमैन बाउंड्री पर भी जा रही है. बहरहाल कोहली ने अब दूसरी स्लिप भी ले ली है. अब आज के दिन के खेल में बस आठ ओवर बचे हैं. अगर यह जोड़ी इन आठ ओवर्स को खेल गई तो फिर फैसला पांचवें दिन ही हो सकेगा. जडेजा दूसरे छोर से गेंदबाजी कर रहे हैं.

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी को मोर्चे पर लगाया गया है और  पैट कमिंस ने करारे शॉट यानी चौके के साथ उनका स्वागत किया. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 200 रन पार कर गया है. अब इस ओवर के बाद आज के दिन 10 ओवर का खेल बचेगा. सवाल है कि क्या कमिंस अपनी टीम को आज हार से बचा पाएंगे.

calenderIcon 11:41 (IST)
shareIcon

इस सीरीज में ऋषभ पंत ने 19 शिकार बनाए हैं.  अगर वह एक कैच और लपक लेते हैं तो एक सीरीज में सबसे ज्यादा शिकार बनाने वाले  वाले भारतीय विकेटकीपर बन जाएंगे.  1954-55 में नरैन तम्हाने ने पाकिस्तान के खिलाफ और सैयद किरमानी ने 1979-80 में  पाकिस्तान के हीखिलाफ 19 बल्लेबाजों का शिकार किया था.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की ओर से अब मिचेल स्टार्क बल्लेबाजी करने आए हैं. वह ठीक-ठाक बल्लेबाजी कर सकते हैं. स्टार्क के नाम टेस्ट क्रेिकेट में 9 अर्द्धशतक है. यह सामना कर रहे हैं रवींद्र जडेजा का जो अब तक इस पारी में तीन विकेट हासिल कर चुके हैं.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

रविंद्र जडेजा की घूमती गेंद पर कप्तान टिम पेन ठीक से खेल नहीं पाए और बल्ले का किनारा लेकर गेंद सीधा ऋषभ पंत के हाथों में चली गई. ऑस्ट्रेलिया को 7वां झटका लगा, कप्तान टिम पेन 26 रन बनाकर आउट.

calenderIcon 11:15 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की पारी के 60 ओवर पूरे हो चुके हैं. यानी नई बॉल लेने में अब भी 20 ओवर बाकी है और आज के दिन के खेल के 17 ओवर बाकी है, यानी टीम इंडिया को अगर आज जीत हासिल करनी है तो इसी पुरानी गेंद से ही बचे हुए चार विकेट हासिल करने होंगे. और यह रविंद्र जडेजा ने भारत को 7वीं सफलता दिलाई.

calenderIcon 11:09 (IST)
shareIcon

ऐसा लगता है कि कंगारू टीम के कप्तान टिम पेन हार मानने के मूड में नहीं हैं. विहारी की गेंद पर पेन का जोरदार शॉट. पेन 25 रन पर पहुंच गए हैं. आज के दिन में 19 ओवरों का खेल अभी भी बाकी है. क्या कंगारू टीम इन 19 ओर तक टिक सकेगी और मुकाबला पांचवें दिन तक जाएगा? यह कप्तान पेन पर ही निर्भर करेगा. बहरहाल कोहली ने अपने तुरप के इक्के यानी बुमराह को गेंदबाजी के लिए वापस बुला लिया है.


 

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

और अब हनुमा विहारी को गेंदबाजी सौंपी है कप्तान कोहली ने. भारत ने अब तक जितने गेंदबाजों का इस्तेमाल किया है इस पारी में उन सभी को विकेट मिला है. 

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की जगह अब कप्तान कोहली ने इशांत शर्मा को गेंदबाजी पर लगाया है तब से खेल में थोड़ी तेजी सी आती दिख रही है. बड़ी जान लगाकर गेंदबाजी कर रहे हैं  इशांत. ट्रैविस हेड का विकेट लेकर उन्होंने इस पारी में अपना पहला विकेट हासिल किया है. दूसरे छोर से जडेजा का स्पेल जारी है.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

अब पैट कमिंस बल्लेबाजी करने आए हैं. कंगारू टीम की बल्लेबाजी की टेल अब शुरू हो चुकी है. पाट कमिंस ठूीक-ठाक बल्लेबाजी कर लेते हैं. एक अर्द्धशतक भी उनके नाम दर्ज है., लेकिन आज जिस तरह से भारतीय गेंदबाज लय में उसे देखकर लगता नहीं कि उनका संघर्ष ज्यदा वक्त तक चल सकेगा.

calenderIcon 10:45 (IST)
shareIcon

बोल्ड, इशांत शर्मा के ओवर की तीसरी गेंद पर हेड बॉल को हिट करने की कोशिश कर रहे थे और उनका पांव कहीं और था, बॉल बल्ले के अंदरूनी किनारे पर लगकर स्टंप पर जा लगी और भारत को वो विकेट हासिल हुआ जिसकी उन्हें जरूरत थी, 34 रन बनाकर ट्रेविस हेड वापस लौेटे.

calenderIcon 10:34 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी की जगह इशांत को लाया गया है गेंदबाजी के लिए, अच्छा ओवर रहा और केवल एक रन आया ओवर में. दोनों बल्लेबाजों के बीच 21 रन की साझेदारी हो गई है. आखिरकार कप्तान विराट कोहली का गेंदबाजी में बदलाव करने का फैसला सही साबित हुआ, इशांत शर्मा की गेंद पर पूरी तरह से चूके ट्रैविस हेड और बोल्ड हो गए. ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका लगा, अब भारत 4 विकेट दूर है जीत से.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

शमी के ओवर में केवल दो रन आए. दोनों खिलाड़ियों के बीच 47 गेंदों में 18 रनों की साझेदारी हो चुकी है. ऑस्ट्रेलिया आज के दिन का खेल इसी जोड़ी के साथ खत्म करना चाहेगी.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

जडेजा का एक और अच्छा ओवर, शमी के पिछले ओवर में आठ रन के बाद इस बार कोई रन नहीं दिया. भारत को एक विकेट की तलाश हैं यहां पर ताकी और दबाव डाला जा सके ऑस्ट्रेलिया पर.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

शमी के ओवर की आखिरी गेंद पर भी लगा चौका, इस बार सेकंड स्लिप नहीं होने के कारण पेन का शॉट सीधे बाउंड्री पार .अच्छा ओवर रहा ऑस्ट्रेलिया के लिए आठ रन के साथ.

calenderIcon 10:27 (IST)
shareIcon

चौका, शमी की शॉट गेंद पर पेन ने शॉट खेला, गली पर खड़े रहाने ने कोशिश की गेंद रोकने की लेकिन बहुत दूर रहे और बॉल बाउंड्री पार.

calenderIcon 10:26 (IST)
shareIcon

शमी के ओवर की पहली गेंद पर कोई रन तो नहीं आया लेकिन पेन को कंधे पर लगी जरूर, गेंद बहुत ज्यादा उछली, पेन सेव करने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बॉल इसी कोशिश में पीठ पर लग गई है.

calenderIcon 09:33 (IST)
shareIcon

रविंद्र जडेजा ने भारत को 5वीं सफलता दिलाई. जडेजा की गेंद पर मिचेल मार्श आउट हुए, शॉट खेलने के चक्कर में ठीक से कनेक्ट नहीं कर सके. कोहली ने आसान सा कैच पकड़ा. मार्श ने 21 गेंदों पर 10 रन बनाए. भारत को पांचवीं कामयाबी मिली. जडेजा को दूसरी सफलता.

calenderIcon 09:25 (IST)
shareIcon

जडेजा को फिर से आक्रमण पर लगाया गया है  पहली ही गेंद पर हेड के बल्ले का बाहरी किनारा लगा लेकिन ऋषभ पंत ने इस कैच को गिरा दिया. पहली पारी में भी पंत ने ऐसा ही एक कैच टपकाया था. बहरहाल मिचल मार्श ने जडेजा के ओलर की आखिरी गेंद पर लॉन्ग ऑन में जोरदार छक्का जड़ा.

calenderIcon 09:24 (IST)
shareIcon

अब एक बार फिर से मोहम्मद शमी को मोर्चे पर  गया गया है. मेलबर्न में आज बारिश की आशंका है. हालांकि अभी तक तो बारिश नहीं हुई है लेकिन फिर भी कप्तान कोहली अपनी गेंदबाजी में लगातार बदलाव कर रहे हैं ताकि जल्द से जल्द कंगारू टीम की पारी को समेटा जा सके.

calenderIcon 09:07 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श के जाने के बाज अब मिचेल मार्श बल्लेबाजी करने आए हैं. टेस्ट क्रिकेट में दो शतक उनके नाम हैं. जडेजा को मोर्चे से हटाकर अब कप्तान कोहली ने इशांत शर्मा को बुलाया है. राउंड द विकेट गेंदबाजी कर रहे हैं और पहली ही गेंद पर ट्रेविस हेड ने जोरदार चौका जड़ दिया. इस पारी में इशांत को कोई विकेट नहीं मिल सका है.

calenderIcon 08:59 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श और ट्रैविस हेड के बीच 51 रन की पार्टनरशिप के बाद बुमराह की गेंद पर शॉन मार्श को LBW आउट दिया गया. उन्होंने रिव्यू ले लिया. हल्की सी लेग स्टंप को छूकर जा ही थी गेंद. रिव्यू तो बच गया लेकिन यब विकेट नहीं बच सका. 44 रन बनाकर मार्श लौटे पैवेलियन. भारत को चौथी कामयाबी. बुमराह को दूसरी कामयाबी. ऑस्ट्रेलिया अब भी टारगेट से 285 रन पीछे है.

calenderIcon 08:54 (IST)
shareIcon

ड्रिंक्स ब्रेक के बाद जडेजा की गेंद पर शॉन मार्श का बेहतरीन शॉट. गेंद सीधी बाउंड्री के बाहर. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 रन के पार चला गया है तीन विकेट के नुकसान पर. टारगेट से अब भी काफी पीछे है कंगारू टीम.

calenderIcon 08:40 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की पारी के पांचवें ओवर से ही रवींद्र जडेजा को गेदंबाजी के मोर्चे पर लगाया गया था और तब से अब तक वह लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं. इस दौरन उन्होंने  हैरिस का विकेट भी झटका. और अब लंच के बाद बदलाव हो गया है. जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी करने आए हैं. इस सेशन में भरत को कम से कम दो विकेट की दरकार है.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श का झन्नाटेदार शॉट. गेंद थोड़ी आगे आई थी और शानदार ड्राइव मिडऑफ की दिशा में . गेंद सीधी बाउंड्री लाइन के बाहर. कंगारू बल्लेबाज विकेट गिरने या बड़ा टारगेट होन के दबाव में नहीं दिख रहे हैं. यह सही एप्रोच भी है.

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

लंच के बाद  मोहम्मद शमी अपना लगातार छठा ओवर कर रहे हैं. कोहली ने लंबा स्पेल दिया है उन्हें. शमी ने भी सबसे खतरनाक बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का विकेट निकाल कर कप्तान के भरोसे को सही साबित किय है. शमी का साथ जडेजा लगातार गेंदबाजी कर रहे हैं. देखना होगा कि लंच के बाद कप्तान कोहली पहला बदलाव कब करते हैं.

calenderIcon 08:16 (IST)
shareIcon

नए बल्लेबाज आए हैं ट्रैविस हेड. आते ही उनके खिलाफ जडेजा की जोरदार अपील जिसे अंपायर ने नकारा. धीरे-धीरे जीत की ओर बढ़ रही है टीम इंडिया. ऑस्ट्रेलिया अब भी टारगेट से 355 रन पीछे है.

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

साल 2010 के बाद से बस तीन कंगारू बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में शतक जड़ा है. डेविड वॉर्नर ने दो बार , क्रिस रोजर ने दो बार और एक बार उस्मान ख्वाजा ने. और यहां भारत को तीसरी सफलता मिली, मोहम्मद शमी की गेंद को ठीक तरह से पढ़ नहीं पाए उस्मान ख्वाजा और LBW की अपील के बाद अंपायर ने उन्हे आउट करार दिया. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने रिव्यू लिया लेकिन कोई फायदा नहीं. भारत को जीत के लिए 7 विकेट की दरकार है.

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

उस्मान ख्वाजा एक पॉजिटिव माइंडसेट के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं. इसी की दरकार है मेजबान टीम को. शमी के पिछले ओवर में उन्होंने एक जोरदार चौका भी जड़ा. लगता है कि अब कप्तान कोहली को जल्द से जल्द बुमराह को एक स्पेल देना होगा. फिलहाल शमी और जडेजा आक्रमण की कमाल संभाले हुए हैं.

calenderIcon 08:01 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली ने दूसरे छोर से जडेजा को ही लगाया है. ख्वाजा ने स्वीप शॉट खेला और मयंक अग्रवाल के गले में चोट लगी. चोट इतनी ज्यदा लगी है कि फिजियो को मैदान पर आना पड़ा है.


 

calenderIcon 07:48 (IST)
shareIcon

शान मार्श का लाजवाब ड्राइव..लॉन्गऑफ में जोरदार चौका. किसी फील्डर को हिलने का भी मौका नहीं मिला. और इसी के साथ मेजबान टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंच गया है.

calenderIcon 07:48 (IST)
shareIcon

उस्मान ख्वाजा 26 रन पर नाबाद हैं और मेजबान टीम की उम्मीदें इनपर बहुत ज्यादा टिकी हुई हैं. टारगेट बहुत बड़ा है और भारत के पास वक्त भी है. पांच सेशन का खेल अभी बचा है. बहरहाल शमी की गेंद पर लेगबाइ के चौके के साथ लंच के बाद के सेशन का खेल शुरू हुआ.

calenderIcon 07:05 (IST)
shareIcon

और इसी के साथ लंच का वक्त हो गया है. चौथे दिन के पहले सेशन में ऑस्ट्रेलिया 44 रन बना लिए हैं दो विकेट पर. मेजबान टीम के सामने जीत के लिए 399 रन का टारगेट है. 26 रन बनाकर ख्वाजा और दो रन बनाकर शॉन मार्श क्रीज पर हैं. भारत के पास अब भी बहुत वक्त है बशर्ते बारिश विलन का रोल ना अदा करे.

calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

और यह विकेट...आखिरकार जडेजा के जाल में फंस ही गे मार्क्स हैरिस. बल्ले का अंदरूनी किनारे लेकर पैड से टकराने के बाद गेदं सीधी शॉर्ट लेग पर खेड़े मयंक अग्रवाल के पास गई. भारत को दूसरी कामयाबी. हैरिस ने 27 गेंदों पर 13 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया का स्कोर है 33 रन दो विकेट के नुकसान पर. नए बल्लेबाज आए हैं शॉन मार्श.


calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

ख्वाजा के खिलाफ जडेजा बेहद आक्रामक फील्ड के साथ गेंदबाजी कर रहे हैं. शॉर्ट लेग, सिली पॉइंट, स्लिप, गली और लेग गली के फील्डर्स ने उन्हें घेरा हुआ है और ख्वाज ने रिवर्स स्वीप के दरिए गेंद को थर्डेमेन बाउंड्री के पार भेजा. अपने इस तीसरे चोके की मदद से 16 रन पर पहुंच गए हैं उस्मान ख्वाजा. अब लंच में ज्यादा वक्त नहीं बचा है.


calenderIcon 07:04 (IST)
shareIcon

और अब रवींद्र जडेजा को मोर्चे पर लगाया है कप्तान कोहली ने. ख्वाजा ने मिडऑफ के ऊपर से उठाकर खेला और गेंद बाउंड्री के बाहर. अगली गेंद पर पगबाधा की जोरदार अपील लेकिन अंपायर ने नकारी. उसके बाद ख्वाजा के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील भी अंपायर ने नकारी. भारत ने रिव्यू लिया. तीसरे अंपायर का फैसला भारत के खिलाफ. भारत का रिव्यू जाया गया.


calenderIcon 07:03 (IST)
shareIcon

बुमराह की गेंद पर ख्वाजा के बल्ले का बाहरी किनारा लगा. स्लिप और गली के के बीच से गेंद निकल कर थर्ड मेन बाउंड्री के बाहर. पारी का पहला चौका.



 

calenderIcon 06:20 (IST)
shareIcon

नए बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने दो रन के साथ अपना खाता खोला. लेकिन इससे पहले शॉर्ट लेग पर मयंक अग्रवाल ने उनका एक कठिन कैच गिरा दिया.ऑस्ट्रेलिया को अगर इस मैच में बने रहना है या फिर बारिश से भी मदद की उम्मीद करनी है तो ख्वाजा को टिक कर बल्लेबाजी करनी होगी. लंच के वक्त तक मेजबान टीम कोई नया विकेट गंवाना नहीं चाहेगी.

calenderIcon 06:14 (IST)
shareIcon

और ये विकेट. बुमराह ने दूसरी ही गेंद पर फिंच का विकेट लिया..बाहर जाती गेंद पर कट करने की कोशिश, बल्ले का बाहरी किनारा लगा और दूसरी स्लिप में खड़े कप्तान विराट कोहली ने आसान सा कैच लपका. भारत को पहली कामयाबी. 3 रन बनाकर फिंच वापस.

calenderIcon 06:14 (IST)
shareIcon

पहले ओवर मे चार रन बने. और अब दूसरा ओवर लेकर आए हैं जसप्रीत बुमराह जिन्होंने पहली पारी में छह विकेट चटकाए थे. इस मैच का नताजा बहुत कुछ इस बात पर भी निर्भर करेगा कि बुमराह को कंगारू बल्लेबाज कैसे खेलते हैं. पहली ही गेंद पर फिंच के खिलाफ पगबाधा की जोरदार अपील. लेकिन अंपायर ने नकारी.

calenderIcon 06:08 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा गेंदबाजी का आगाज कर रहे हैं. सामने हैं मार्क्स हैरिस. ऑफ स्टंप के बाहर जाती पहली गेंद को हैरिस ने आसानी से छोड़ा. दूसरी गेंद को हल्के हाथों से पुश करके एक रन के साथ अपना और अपनी टीम का इस पारी में खाता खोला.

calenderIcon 06:07 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी मैदान पर आ चुकी है. एरॉन फिंच और मार्क्स हैरिस के कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी होगी. वहीं भारतीय आक्रमण की जिम्मेदारी बुमराह के कंधों पर ही होगी.

calenderIcon 06:07 (IST)
shareIcon

यूं तो क्रिकेट के खेल में कोई भी टारगेट असंभव नहीं माना जाता है लकिन फिर भी मौजूदा हालात और मेजबान टीम की बल्लेबाजी की ताकत के मद्देनजर 399 रन का टारगेट बेहद कठिन है. अब बस एक ही चीज कंगारुओं को हार से बचा सकती है और वह है बारिश.पहली पारी में बुमराह ने जिस तरह से कहर ढाया था उसे देखते हुए तो लगता है कि मेजबान टीम के लिए 200 रन का आंकड़ा पार करना भी मुश्किल होगा.

calenderIcon 06:06 (IST)
shareIcon

और ये ऋषभ पंत का जोरदार छक्का. हेजलवुड की गेंद पर पंत ने लॉन्गऑन पर उठा कर मारा . इसकी अगली ही गेंद पर पंत विकट के पीछे आउट हुए पंत ने 33 रन बनाए . और इसी के साथ कप्तान कोहली ने पारी घोषित कर दी है. भारत ने दूसरी पारी में आठ विकट पर 106 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के सामने अब जीत के लिए 399 रन का टारगेट है, पैट कमिंस ने इस पारी में छह विकेट लिए.

calenderIcon 06:05 (IST)
shareIcon

कमिंस की गेंद पर शमी के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील अंपायर ने नकारी. टिम पेन ने रिव्यू लिया लेकिन तीसरे अंपायर को बी बॉल के बल्ले से लगने के पर्याप्त सबूत नहीं मिले और शमी बच गए.

calenderIcon 06:03 (IST)
shareIcon

और यह विकेट..चौका खाने के बाद पैट कमिंस की पटकी हुई गेंद को खेलने में नाकाम रहे जडेजा. गली में खड़े उस्मान ख्वाजा ने आसान सा कैच लपका, भारत का सातवां विकेट गिरा. कमिंस को छठा विकेट मिला. जडेजा 6 गेंदों पर पांच रन बनाकर आउट. नए बल्लेबाज आए हैं. मोहम्मद शमी.

calenderIcon 06:03 (IST)
shareIcon

जडेजा ने कमिंस की गेंद पर अपने बल्ले का मुंह खोला. डीप मिडविकेट में जोरदार चौका. इसी के साथ भारत का स्कोर दूसरी पारी में 100 रन पार कर गया है.

calenderIcon 05:36 (IST)
shareIcon

और अब दूसरे छोर से बदलाव किया गया है. लायन की जगह जोश हेजलवुड को गेंद थमाई है कप्तन टिम पेन ने. ऋषभ पंत का जोरदार चौका. खड़े-खड़े लगया गया बेहतरीन शॉट. 22 रन के निजी स्कोर पर पहुंच गए हैं पंत.

calenderIcon 05:36 (IST)
shareIcon

और यह बोल्ड..पैट कमिंस की गेंद थोड़ी नीची रही और बल्ले का किनारा लेकर मयंक अग्रवाल के स्टंप्स से टकराई. भारत को छठा झटका लगा. कमिंस के पांच विकेट्स पूरे हो गए इस पारी में. मयंक अग्रवाल ने 102 गेंदों पर 42 रन बनाए. उनके बल्ले से दो चौके और दो छक्के निकले.अब बल्लेबाजी करने आए हैं रवींद्र जडेजा.

calenderIcon 05:35 (IST)
shareIcon

लायन के खिलाफ कदमों का शानदार इस्तेमाल मयंक अग्रवाल का. लॉन्गऑफ की दिशा में शानदार छक्का. एक बॉल बाद लायन के सिर के ऊपर से एक और छक्का. भारत की बढ़त अब 356 रन की हो गई है. मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं.

calenderIcon 05:34 (IST)
shareIcon

और अब कल के खेल के सबसे कामयाब गेंदबाज पैट कमिंस को गेंदबाजी सौंपी गई है. कल इन्होंने भारत के चार विकेट चटका का इस मुकाबले में जान ला दी थी. देखना होगा कि आज क्या कमाल दिखा पाते हैं. पहली ही गेंद पर ्अंदरूनी किनारा लगा पंत का , टिम पेन कैच पकड़ नहीं सके. पंत को जीवनदान मिला.

calenderIcon 05:34 (IST)
shareIcon

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर बादल जरूर मंडरा रहे हैं लेकन खेल वक्त पर शुरू हो रहा है. मयंक अग्रवाल और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं. पहली ही गेंद को लॉन्गऑन में खेल कर एक रन के साथ मयंक ने आज का पहला रन लिया. लायन गेंदबाजी कर रहे हैं.

calenderIcon 05:33 (IST)
shareIcon

अच्छी खबर यह है कि फिलहाल कवर्स मैदान पर से हटाए जा चुके हैं और खिलाड़ी प्रैक्टिस कर रहे हैं.

calenderIcon 05:33 (IST)
shareIcon

आज के दिन के खेल में निगाहें मेलबर्न के मौसम पर भी रहने वाली है. इस बात की आशंका जताई गई है कि आज बारिश खल में खलल डाल सकती है.