logo-image

IND vs AUS, 3rd Test, Day 2 Highlights: ऑस्ट्रेलिया की संभली शुरुआत, भारत ने दिया 443 का लक्ष्य

दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिना कोई विकेट खोए आठ रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (3 नाबाद) और मार्कस हैरिस (5 नाबाद) क्रीज पर मौजूद हैं.

Updated on: 27 Dec 2018, 01:04 PM

नई दिल्ली:

मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में जारी भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच तीसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त हो गया है. गुरुवार को भारत की ओर से बनाए गए 443 रनों के जवाब में ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिना विकेट गंवाए आठ रन बना लिए हैं. भारत ने यहां मलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को सात विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाकर पारी घोषित की. दिन का खेल समाप्त होने तक ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने बिना कोई विकेट खोए आठ रन बना लिए हैं. सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच (3 नाबाद) और मार्कस हैरिस (5 नाबाद) क्रीज पर मौजूद हैं.

भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) और कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के बीच 170 रनों की साझेदारी हुई. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 106 रनों की शतकीय पारी खेली तो वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने 82 रनों का योगदान दिया. मेजबान टीम के लिए पैट कमिंस ने तीन और मिशेल स्टार्क ने दो विकेट लिए. इनके अलावा, जोश हेजलवुड और नाथन लॉयन को एक-एक विकेट मिला.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd Test: मेलबर्न में विराट कोहली ने रचा एक और इतिहास, तोड़ा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड 

दिन के दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक अजिंक्य रहाणे 30 और रोहित शर्मा 13 रन बनाकर खेल रहे थे. पहले सत्र में एक भी विकेट न खोने वाली भारतीय टीम ने दिन के दूसरे सत्र में चेतेश्वर चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) (106) और कप्तान विराट विराट कोहली (Virat Kohli) (82) के विकेट खोए. भारत ने भोजनकाल तक दो विकेट के नुकसान पर 277 रन बनाए थे. दूसरे सत्र में शतक की ओर बढ़ रहे विराट कोहली (Virat Kohli) को मिशेल स्टार्क ने 293 रनों के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया. विराट कोहली (Virat Kohli) फिंच के हाथों लपके गए.

कप्तान ने अपनी पारी में 204 गेंदों का सामना करते हुए नौ चौके लगाए. विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) के बीच तीसरे विकेट के लिए 170 रनों की साझेदारी हुई. अपने साथी के जाने के बाद चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) भी ज्यादा देर टिक नहीं सके. विराट कोहली (Virat Kohli) के जाने के बाद टीम के खाते में छह रनों का ही इजाफा हुआ था कि पैट कमिंस ने चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) को बोल्ड कर उनकी पारी का अंत किया. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 319 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके मारे.

और पढ़ें: NZ vs SL: ट्रेंट बोल्ट के धमाल से धराशायी हुई श्रीलंका, 15 गेंदों में झटके 6 विकेट, दिए 4 रन

यहां से रहाणे और रोहित ने दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 47 रन जोड़े. इससे पहले, चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने पहले सत्र में ऑस्ट्रेलिया (Australia) की विकेट लेने की तमाम कोशिशों को सफल नहीं होने दिया. मेजबान टीम की कोशिश थी कि वह पहले सत्र में कुछ विकेट लेकर भारत को परेशानी में डाले, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) और चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने उसके अरमानों पर पानी फेर दिया. 

विराट कोहली (Virat Kohli) ने दिन के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर पैट कमिंस को चौका मार अपना 20वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. दोनों बल्लेबाज अपनी लय में बल्लेबाजी कर रहे थे. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने 114वें ओवर की पहली गेंद पर नाथन लॉयन पर चौका मार टेस्ट में अपना 17वां शतक पूरा किया.

और पढ़ें: INDvsAUS, 3rd Test: चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा 17वां टेस्ट शतक, लक्ष्मण के रिकॉर्ड की बराबरी 

इसी के साथ उन्होंने टेस्ट में शतकों के मामलों में भारत के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) को पीछे छोड़ दिया है. सौरभ के टेस्ट में 16 शतक हैं. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) ने टेस्ट में शतकों के मामले में भारत के वीवीएस लक्ष्मण की बराबरी कर ली है. लक्ष्मण के भी टेस्ट में 17 शतक हैं. 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए कमिंस ने 3 विकेट लिए हैं तो स्टार्क को एक सफलता मिली है. चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwer Pujara) और विराट कोहली (Virat Kohli) के अलावा भारत के लिए इस मैच में पदार्पण कर रहे मयंक अग्रवाल ने 76 रन बनाए. मयंक पहले दिन ही आउट हो गए थे.