logo-image
Live

IND vs AUS 2nd Test Day 1: पहले दिन का खेल समाप्त, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 277/6

Ind vs Aus 2nd Test Day 1 Live Cricket Score Online: भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में जीत हासिल कर चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई हुई है। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Updated on: 14 Dec 2018, 03:36 PM

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने भारत के साथ वाका मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 277 रन बना लिए हैं। मेजबान टीम के लिए सलामी बल्लेबाज एरॉन फिंच (50) और मार्कस हैरिस (70) ने दमदार प्रदर्शन किया और पहले विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की। 

दिन का खेल समाप्त होने तक पैट कमिंस (11) और कप्तान टिम पेन (16) नाबाद रहे। 

इनके अलावा, ट्रेविस हेड ने 58 और शॉन मार्श ने 45 रनों का महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

भारत के लिए इशांत शर्मा और हनुमा विहारी ने दो-दो विकेट लिए हैं। उमेश यादव और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला है। 

Ind vs Aus 2nd Test Day 1 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका देते हुए ट्रैविस हेड की विकेट ले ली है. इस बार हेड ने खराब शॉट खेलते हुए गेंद सीधा मोहम्मद शमी के हाथ में थमा दी. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया को एक और झटका लग गया.

calenderIcon 14:42 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (79.6 ओवर) पर गली में चौका लगाया. इसके साथ ही भारत के लिए दूसरी नई गेंद उपलब्ध है.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (77.6 ओवर) पर सिंगल लेकर अर्धशतक पूरा किया. वह 70 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से इस मुकाम पर पहुंचे.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी ने भारत को पांचवीं सफलता दिला दी. इस बार शॉन मार्श को आउट किया.  शॉन मार्श ने 45 रन बनाए. ऑस्ट्रेलियाई टीम का पांचवां विकेट  132 रन पर गिरा. रहाणे ने लपका शानदार कैच.


 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

दूसरे छोर से मुरली विजय को लाया गया है. दूसरी ही गेंद पर मार्श ने और आखिरी पर हेड ने चौका लगाया. दस रन गए इस ओवर में.


 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड ने हनुमा विहारी (74.5 ओवर) पर स्टेप आउट कर चार रन बटोरे. लगाता है कि दूसरी नई गेंद लेने तक ये रन पड़ते देखना होगा.


 

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

मार्श और हेड के बीच 79 रनों की साझेदारी हो चुकी है और भारतीय टीम इस पार्टनरशिप को तोड़ने के प्रयास में लगी हुई है. कप्तान विराट कोहली ने इसको लेकर गेंदबाजी में बदलाव कर मुरली विजय को गेंदबाजी सौंपी है.

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के बीच पांचवें विकेट पर ना केवल साझेदारी मजबूत होती जा रही है. वहीं ये दोनों बल्लेबाज भी अपनी पारी को बड़ा बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

calenderIcon 14:18 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने  हनुमा विहारी (70.6 ओवर) पर कदमों का अच्छा इस्तेमाल करते हुए चौका लगाया. वह गेंद पर थोड़ा आगे निकले और गैप का अच्छा इस्तेमाल किया.


 

calenderIcon 14:06 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 200 रन का आंकड़ा पार कर लिया है.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

70 ओवर का खेल हो चुका है. 10 ओवर के बाद दूसरी नई गेंद उपलब्ध होगी. अगर गेंदबाज थके नहीं होंगे तो वे उसका ज्यादा लाभ ले सकते हैं. पहली नई गेंद के सामने जो जोड़ी थी वो काफी मजबूत साबित हुई.

calenderIcon 14:05 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड ने मोहम्मद शमी (67.4 ओवर) पर थर्डमैन एरिया में चौका लगाकर शॉन मार्श के साथ पांचवें विकेट पर 50 रन की साझेदारी की.

calenderIcon 13:51 (IST)
shareIcon

पार्ट टाइम गेंदबाज के तौर पर हनुमा विहारी उपयोगी साबित हुए हैं. वह छह ओवर में 19 रन देकर एक विकेट भी ले चुके हैं. जबकि एक ओवर मेडन डाला है. यहां पर एक बड़ा मौका गवा दिया भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत ने, हनुमा विहारी की गेंद पर मार्श का कैच उठा था जिसे पकड़ने में नाकाम रहे ऋषभ पंत. भारत के हाथ एक और सफलता लगने से रह गई.

calenderIcon 13:49 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के बीच पांचवें विकेट पर करीब 35 रनों की साझेदारी हो चुकी है. ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में कितने रन पर जाकर रुकेगी यह इस जोड़ी के खेल पर निर्भर करेगा.

calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने हनुमा विहारी (60.6 ओवर) पर चौका लगाया. ये रन ही बल्लेबाजों को जमने का मौका देते हैं. चौता विकेट गिरने के बाद गेंदबाजों को शिकंजा कसने की जरूरत थी. पहले दिन का अब तक का खेल कई मोड़ ले चुका है. पहले विकेट पर 112 रन की साझेदारी हुई तो लगा कि जाने क्या होगा. लेकिन एक विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाजों ने खेल में वापसी की. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने 130 पर दूसरा, 134 पर तीसरा और 148 रन पर चौथा विकेट खो दिया. पहले सत्र में बेखौफ नजर आ रही बल्लेबाजी अचानक बैकफुट पर आ गई है.


 

calenderIcon 13:47 (IST)
shareIcon

कोहली का मानना है कि भले ही बल्लेबाज 300 का स्कोर खड़ा करें, लेकिन अगर गेंदबाज 20 विकेट लेने में सक्षम हैं तो उनके लिए जीतना अधिक मुश्किल नहीं है. लेकिन पहले दिन के खेल को देखकर क्या लग रहा है. क्या भारत पहले दिन अपना पलड़ा भारी रख पाएगा. चार विकेट गिरे हैं लेकिन छह बाकी हैं. पहले दिन का खेल अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर अग्रसर है.

calenderIcon 13:46 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने  मोहम्मद शमी (57.6 ओवर) पर चौका लगाया. गेंद थोड़ी छोटी थी जिस पर मार्श ने पुल कर उसे बाहर भेज दिया. ऐसी गेंदें बल्लेबाजों को रन बनाने में मदद करती हैं.


 

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

ये सत्र तय करेगा कि पहला दिन भारत के नाम रहने वाला है या मेजबान टीम के. पहले सत्र में कोई विकेट नहीं गिरा. दूसरे में ऑस्ट्रेलिया ने तीन विकेट खो दिए. चाय के बाद भारत की बोहनी हुई जब पीटर हैंड्सकॉम्ब पवेलियन लौट गए.

calenderIcon 13:16 (IST)
shareIcon

ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 40 से अधिक रन नहीं बना पाया था. ऐसे में स्कोर 1-1 से बराबर करने के लिए इन दोनों को अधिक मदद करनी होगी. पहले टेस्ट मैच में स्टॉर्क, कमिंस और लायन ने निचले क्रम में अच्छी बल्लेबाजी की थी लेकिन मेजबान टीम को अच्छी शुरुआत की जरूरत है क्योंकि भारतीय टीम के गेंदबाज उन्हें अधिक क्षति पहुंचाने की क्षमता रखते हैं.

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

इशांत तीसरे सेशन में दूसरा ओवर करने आए और पहली ही गेंद पर हैंड्सकॉब को कोहली के हाथों कैच आउट कराया. शॉट बॉल पर पीटर कट मारने की कोशिश कर रहे थे, कप्तान कोहली ने एक हाथ से शानदार कैच लपका और उनकी पारी का अंत किया. 16 गेंदों में सात रन बनाकर वापस लौटे. ट्रेविस हेड आए हैं अब क्रीज पर.



calenderIcon 13:01 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद मैच फिर से शुरू हुआ. विराट कोहली ने दूसरे सेशन की शुरुआत उमेश यादव से करवाई है. चायकाल के बाद दूसरे ओवर में इशांत शर्मा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और गेंद सीधा दूसरी स्लिप पर खड़े कप्तान विराट कोहली के हाथों में चली गई. विराट कोहली का शानदार कैच, ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगता हुआ, भारतीय टीम धीर-धीरे मैच में पकड़ मजबूत करते हुए.

calenderIcon 12:35 (IST)
shareIcon

दूसरे सेशन से पहले आखिरी ओवर करने के लिए जसप्रीत बुमराह को लेकर आए हैं. नए बल्लबाजों के खिलाफ बुमराह की वापसी भारत के लिए अच्छा साबित हुआ. दोनों बल्लेबाज लगभग सभी गेंद छोड़ते नजर आए. 


 

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी का अच्छा ओवर, ओवर मेडन रहा. हैंड्सकॉब क्रीज पर सेट होने के लिए समय ले रहे हैं और किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाह रहे हैं ऑस्ट्रेलिया. पहले सेशन के बाद पिच में बदलाव आया है और भारतीय बल्लेबाजों ने इसका फायदा उठाते हुए लंच के बाद तीन विकेट हासिल कर लिए हैं.


 

calenderIcon 12:28 (IST)
shareIcon

उमेश यादव ने ओवर की आखिरी गेंद पर शॉट लेथ गेंद डाली, मार्श ने ब्लॉक करने की कोशिश की लेकिन लेग साइड गई गेंद, उमेश यादव ने एलबीडब्ल्यू की कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली.


 

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

भारत को तीसरा विकेट हासिल हुआ. हनुमा विहारी ने सेट हो चुके बल्लेबाज मार्कस हैरिस को चलता किया. ओवर की दूसरी गेंद पर अधिक बाउंस मिला हनुमा विहारी को, हेरिस क्रीज के काफी अंदर गए और कट करने की कोशिश की लेकिन वह बाउंस को कंट्रोल नहीं कर पाए और बॉल गल्वज में लगकर पहले स्लिप में खड़े रहाणे के हाथों में. 141 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 70 बमाकर हनुमा वापिस लौटे. पीटर हैंड्सकॉब नए बल्लेबाज हैं क्रीज पर.



calenderIcon 12:21 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने एक बार फिर गेंदबाजी में बदलाव करते हुए हनुमा विहारी को गेंद सौंपी. और भारत को एक और सफलता मिली. काफी अच्छी लय में दिख रहे मार्कस हैरिस 70 रन के स्कोर पर रहाणे को कैच थमाकर आउट हो गए.

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

नए ओवर में नए बल्लेबाज आए हैं, शॉन मार्श . शमी को गेंद पकड़ाई गई, विकेट खोने के बाद इस ओवर में रन बनाने की कोशिश नहीं की ऑस्ट्रेलिया ने. दो ही रन आए ओवर में. लंच के बाद भारतीय गेंदबाजों ने सही लाइन और लेंथ बदलकर गेंदबाजी की और सफलता हासिल की है.


 

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

भारत की विकेट की तलाश पूरी हुई, उमेश यादव की गेंद पर उस्मान ख्वाजा 38 गेंदों में चार रन बनाकर  वापस लौटे. उमेश की गेंद पर वह क्रीज के अंदर गए और कट खेलने की कोशिश की, लेकिन एज लगा और गेंद सीधे विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों में, भारतीय गेंदबाजों में अब इस विकेट के बाद जोश और भर गया है. 


 

calenderIcon 12:15 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (44.2 ओवर) पर केएल राहुल के सिर के ऊपर से कट कर चौका लगाया. शॉट जोखिम भरा था, अगर थोड़ा नीता रहता तो राहुल के हाथों में होता. टी ब्रेक के लिए आधा घंटा बचा है.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच के आउट होने के बाद चीजें बदल गई हैं. पहले स्पैल के बाद जसप्रीत बुमराह ने जोरदार वापसी की है. वह शानदार लाइन और लेंथ पर गेंद डाल रहे हैं. मार्कस हैरिस तो आत्मविश्वास से भरे लग रहे हैं लेकिन उस्मान ख्वाजा काफी सावधान दिख रहे हैं. बुमराह को चाहिए कि वो दबाव बनाकर रखें.

calenderIcon 11:54 (IST)
shareIcon

ये आंकड़ा भारत के लिए शुभ नहीं है. ऑस्ट्रेलिया ने जब भी घरेलू मैदान पर पहले विकेट पर शतकीय साझेदारी की वो केवल छह बार ही हारा है. जबकि 1996 के बाद से तो वो केवल एक बार पराजित हुआ है. जाहिर ये भारत की उम्मीदों को कम करने वाला है, लेकिन रिकॉर्ड बनते ही हैं टूटने के लिए.

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

पिछली 24 गेंदों पर भारत ने सिर्फ एक रन दिया है और एक विकेट झटका है. पहला विकेट गिरने के बाद बल्लेबाज थोड़ा सावधान हो गए हैं. कोहला ने भी दोनों सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों को लगाया हुआ है. मार्कस हैरिस ने हाथ रोक लिए हैं जबकि ख्वाजा क्रीज पर थोड़ी देर पहले आए हैं.

calenderIcon 11:25 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी को एक ओवर के बाद ही हटाकर फिर से इशांत शर्मा को लाया गया है. वहीं एरोन फिंच की जगह उस्मान ख्वाजा आए हैं.

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच ने उसी ओवर में अपना दूसरा टेस्ट अर्धशतक पूरा किया. लेकिन जसप्रीत बुमराह के अगले ओवर में एलबीडब्ल्यू हो गए. वह 105 गेंदों पर ठीक 50 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ऑस्ट्रेलिया ने पहला विकेट 112 रन पर गंवाया.


 

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

बुमराह को वापस गेंदबाजी के लिए लाया गया है, पहली गेंद पर जोरदार अपील के बाद दूसरी गेंद पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली. एरोन फिंच जिन्होंने अभी-अभी अपनी अर्धशतक पूरा किया था आउट होकर वापस पवेलियन की ओर लौट गए हैं. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका, भारत को थोड़ी राहत.

calenderIcon 11:16 (IST)
shareIcon

हनुमा विहारी आए हैं गेंदबाजी के लिए. पहली गेंद पर कवर ड्राइव से चौका लगाकर एरोन फिंच ने उनका स्वागत किया. अगली गेंद पर स्क्वायर ड्राइव से फिर चौका लगाया. ये फर्क होता है नियमित और पार्ट टाइम गेंदबाज के बीच.


 

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 100 रन पूरे किए. एरोन फिंच और मार्कस हैरिस लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर भारतीय गेंदबाजों को परेशान किए हुए हैं. पहले विकेट पर शतकीय साझेदारी.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

अपने दूसरे टेस्ट में मार्कस हैरिस अर्धशतक लगाने में सफल रहे. वह टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाने का प्रयास कर रहे हैं. इस अर्धशतक से उनका मनोबल बढ़ेगा. अगर कोई बल्लेबाजी बड़ी पारी खेलता है तो उसे अपने साथियों और ड्रेसिंग रूम में भी सम्मान हासिल होता है. मार्कस हैरिस ने बतौर सलामी बल्लेबाज अपना टेंपरामेंट दिखाया है.

calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (29.4 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाकर 49 रन पर पहुंचे. उन्होंने अगली गेंद पर एक रन लेकर करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया.



calenderIcon 10:56 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने मोहम्मद शमी (27.2 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाया. दो गेंद बाद ही मार्कस हैरिस ने फिर एक बाउंड्री अपने नाम की.


 

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

दूसरे टेस्ट मैच में लंच के बाद खेल शुरू होने वाला है. पूरे टेस्ट में 15 सेशन का खेल होता है और भारत ने पहला सत्र अपने नाम रखा है. देखना होगा कि दूसरा सत्र किसके नाम रहता है. अब मौसम भी थोड़ा गर्म होता है और तेज गेंदबाजों को ज्यादा पसीना बहाना पड़ता है.

calenderIcon 10:06 (IST)
shareIcon

पहले दिन लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 26 ओवर के खेल में बिना कोई विकेट खोए 66 रन बना लिए हैं. ऑस्ट्रेलिया की अच्छी शुरुआत. एरोन फिंच 28 और मार्कस हैरिस 36 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं. भारतीय गेंदबाज मायूस होंगे कि वो पर्थ की विकेट पर कोई सफलता नहीं हासिल कर सके हैं.

calenderIcon 09:58 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी आए हैं एक बार फिर. लंच से पहले ये अंतिम ओवर होगा. ऑस्ट्रेलिया यही चाहेगा कि वो इस मुकाम पर कोई विकेट नहीं खोए. ऑस्ट्रेलिया के लिए पहला सत्र समाप्त हो गया है और इस सेशन में पलड़ा पूरी तरह से कंगारुआों के पक्ष में रहा. इस सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने बिना कोई विकेट खोए 66 रन बनाए. भारत को लगातार अपने विकेट की तलाश है. अपने करियर का दूसरा ही मैच खेल रहे हैरिस ने एरोन फिंच का बखूबी साथ दिया है अब तक. इस साझेदारी में फिंच ने 26 तो हैरिस ने 35 रनों का योगदान दिया है.


 

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्विन की कमी भारतीय टीम को खल रही होगी. अश्विन कमर में चोट के कारण इस टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं थे. भारत को उनकी जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की बजाय रवींद्र जडेजा को लेना चाहिए था. यह एक रणनीतिक चूक कही जा सकती है.

calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच ने जसप्रीत बुमराह (23.4 ओवर) पर दूसरी स्लिप में चौका लगाया. उस जगह पर कोई फील्डर नहीं था.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया इससे बेहतर शुरुआत की उम्मीद नहीं कर सकता था. एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने लगता है कि एडिलेड में की गई गलतियों से सबक लिया है. दोनों यहां संयत होकर खेल रहे हैं. हालांकि इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह के आने के बाद रन गति पर लगाम लगी है लेकिन भारत को विकेट की जरूरत है.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन का पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही जान पड़ता है. उन्होंने विकेट का सही आकलन किया और एरोन फिंच और मार्कस हैरिस ने भी कप्तान को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. पहले विकेट पर 50 रन की साझेदारी के बाद बल्लेबाजों का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

पहले सेशन के खेल में ही कुछ फुट मार्क दिखने लगा है. इसका फायदा गेंदबाजों को बाद में मिलेगा. जसप्रीत बुमराह को फिर लाया गया है 18 ओवर के बाद. भारत की इस फीकी गेंदबाजी की वजह ये रही कि उसके फॉर्म में चल रहे गेंदबाज इशांत शर्मा और जसप्रीत बुमराह को लय नहीं मिल सकी है.

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (14.4 ओवर) पर स्क्वायर ड्राइव से चौका लगाया. इसके साथ ही एरोन फिंच और मार्कस हैरिस के बीच पहले विकेट पर 50 रन की साझेदारी हो गई है. मेजबान टीम के अच्छी शुरुआत.

calenderIcon 09:16 (IST)
shareIcon

ये मैच एडिलेड के मुकाबले अलग स्तर पर चल रहा है. वहां रन बनाने की रफ्तार धीमी थी. प्रति ओवर दो-ढाई से ज्यादा तेजी से रन नहीं बन पा रहे थे जबकि यहां तेज शुरुआत हुई है. 13 ओवर में 47 रन बन चुके हैं.

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दी है. विकेट पर उतना उछाल नहीं है जितना माना जा रहा था. लेकिन नमी की वजह से कुछ स्विंग जरूर है. फिलहाल पहले घंटे में तो ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज हावी रहे हैं. कुछ गेंदों पर वे बीट जरूर हुए लेकिन ऐसा कोई क्षण नहीं आया जब ये कहा जाए कि ये तो विकेट मिलता दिख रहा था.

calenderIcon 09:15 (IST)
shareIcon

मोहम्मद शमी ने पहले ओवर में अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी की. पहला ओवर मेडन रहा.


 

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

11 ओवर के बाद गेंदबाजी में एक और बदलाव किया गया है. मोहम्मद शमी को लाया गया है. पहली गेंद पर एरोन फिंच के खिलाफ एलबीडब्ल्यू का मौका बना. अपील ठुकराए जाने पर रिव्यू लिया, लेकिन ये नाकाम रहा. भारत ने एक रिव्यू भी गंवा दिया.

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (10.6 ओवर) पर गली में चौका लगाया.

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने उमेश यादव (10.2 ओवर) पर मिड ऑफ पर स्ट्रेट ड्राइव से चौका लगा. कम मेहनत में लगाया अच्छा शॉट था ये. ज्यादातर सीधे बल्ले से खेलते हैं आज सुबह से तीसरा स्ट्रेट ड्राइव लगाया है.


 

calenderIcon 09:14 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी ने पहले दस ओवर में 37 रन बना लिए हैं. इसे अच्छी शुरुआत कह सकते हैं मेजबान टीम की.

calenderIcon 09:13 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा को चार ओवर के बाद बदल दिया गया, लेकिन जसप्रीत बुमराह दूसरे छोर से लगातार गेंदबाजी जारी रखे हुए हैं. मार्कस हैरिस ने जसप्रीत बुमराह (9.4 ओवर) पर अच्छा शॉट लगाकर चार रन बनाने की कोशिश की लेकिन विराट कोहली ने शानदार फील्डिंग कर उसे तीन रन में बदल दिया.

calenderIcon 08:38 (IST)
shareIcon

आठ ओवर के बाद गेंदबाजी में पहला बदलाव किया गया. उमेश यादव को लाया गया है. पारपंरिक स्विंग कराते हैं. एक-दो ओवर में लय मिल गई तो पहली सफलता मिल सकती है.

calenderIcon 08:31 (IST)
shareIcon

हालांकि इशांत शर्मा ने अंतिम गेंद (6.6 ओवर) पर मार्कस हैरिस को बीट किया. गेंद ने बल्ले का अंदरूनी किनारा लिया. लेकिन कोई खतरा नहीं.

calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

मार्कस हैरिस ने इशांत शर्मा (सातवां ओवर) में चौथी और पांचवीं गेंद पर लगातार दो चौके लगाए. पहला चौका फ्रंट फुट पर आकर मिड ऑन पर लगाया तो दूसरा मिड ऑफ पर. दोनों अच्छे शॉट लगाए मार्कस हैरिस ने

calenderIcon 08:30 (IST)
shareIcon

एरोन फिंच ने जसप्रीत बुमराह (5.6 ओवर) पर गली की दिशा में कट कर चौका लगाया. गेंद काफी देर हवा में रही. अगर कोई फील्डर होता तो फिंच के लिए खतरा हो सकता था.

calenderIcon 08:29 (IST)
shareIcon

इशांत शर्मा ने अच्छी शुरुआत की है. वह लगातार बेहतरीन लाइन और लेंथ पर गेंद डाल रहे हैं. यानी वह गेंदबाजों की परीक्षा ले रहे हैं. ऐसी परीक्षा जिसमें एक बार चूकने पर सफलका मिलनी तय है. इशांत शर्मा ने अपने पहले तीन ओवरों में केवल एक रन दिया है. दो ओवर तो मेडन रहे.

calenderIcon 08:13 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी एडिलेड में खास कमाल नहीं कर पाई थी. ट्रेविस हेड और शॉन मार्श के अलावा कोई भी अन्य बल्लेबाज 40 से अधिक रन नहीं बना पाया था. ऐसे में सीरीज में स्कोर 1-1 से बराबर करने के लिए उस्मान ख्वाजा और एरोन फिंच को अधिक मदद करनी होगी.

calenderIcon 08:05 (IST)
shareIcon

दो ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर हो गया है पांच रन. धीमी लेकिन सतर्क शुरुआत. ये तीसरा मौका है जब भारतीय टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है. इससे पहले भारत ने पर्थ में ही वाका (दूसरा मैदान है वो, ये मैच नए स्टेडियम में खेला जा रहा है) पर चार तेज गेंदबाजों को उतारा था. दूसरी बार भारत ने 2017 में जोहानिसबर्ग में ये किया था.

calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह दूसरा ओवर लेकर आए हैं. तीसरी गेंद(1.3) पर ऑस्ट्रेलिया के ओपनर एरोन फिंच ने अपना और टीम का खाता खोलते हुए डीप लेग पर पारी का पहला चौका जड़ा.

calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

भारत की ओर से पहला ओवर इशांत शर्मा कर रहे हैं. वह टीम के अनुभवी गेंदबाज हैं. पहले टेस्ट में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया था. पहला ओवर मेडन रहा.

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान में मौजूद हैं. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एरोन फिंच और मार्कस हैरिस की जोड़ी क्रीज पर होगी. दोनों पर अच्छी शुरुआत देने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. पहले टेस्ट में एरोन फिंच कुछ खास सफल नहीं रहे थे. हालांकि अपना टेस्ट खेल रहे मार्कस हैरिस ने 26 रन बनाकर प्रभावित किया था. मार्कस हैरिस को अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में तब्दील करना होगा.


 

calenderIcon 07:42 (IST)
shareIcon

वॉन ने कहा, 'अश्विन स्तरीय गेंदबाज हैं लेकिन जडेजा भी बेहतरीन क्रिकेटर हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं जिसे मैं टीम में रखना चाहूंगा। वह अच्छी बल्लेबाजी करते हैं, वह शानदार क्षेत्ररक्षक हैं और वह गेंदबाजी में भी अच्छा करते हैं।'

calenderIcon 07:42 (IST)
shareIcon

 इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन का मानना है कि पर्थ की हरी पिच आस्ट्रेलिया के मुकाबले भारत को ज्यादा मदद करेगी। वॉन ने फोक्सस्पोर्ट्स से कहा, 'एडिलेड में भारतीय आक्रमण को देखते हुए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा आज रात यह सोचकर सोएंगे कि 'शुक्रिया'।'

calenderIcon 07:40 (IST)
shareIcon

भारत ने अपनी प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. रोहित शर्मा के स्थान पर हनुमा विहारी को और रविचंद्रन अश्विन के स्थान पर उमेश यादव को लिया गया है. भारत की इलेवन में कोई स्पिनर नहीं है. सभी चारों तेज गेंदबाज हैं. ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.


calenderIcon 07:40 (IST)
shareIcon

AUSTRALIA Playing XI:टिम पेन (कप्तान/विकेटकीपर), एरोन फिंच, मार्कस हैरिस, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श,पीटर हैंड्सकॉम्ब, ट्रेविस हेड, मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस, नाथन लॉयन,  जोश हेजलवुड 

calenderIcon 07:39 (IST)
shareIcon

INDIA Playing XI : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव

calenderIcon 07:22 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला