Ind vs Eng 5th test Day 1 : पहले दिन का खेल खत्म, इंग्लैंड ने खोए 7 विकेट, बनाए 198 रन

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। जहां इंग्लैंड आज बिना किसी बदलाव के उतरा है वहीं भारत ने दो बदलाव किए हैं।

  |   Updated On : September 07, 2018 11:22 PM
एलिस्टर कुक

एलिस्टर कुक

नई दिल्ली:  

भारतीय क्रिकेट टीम आज से यहां ओवल मैदान पर शुरू होने जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच को जीतकर सम्मान के साथ सीरीज का समापन करना चाहेगी। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया।

ईशांत शर्मा (28/3) और जसप्रीत बुमराह तथा रवींद्र जडेजा के दो-दो विकेटों की भारत ने यहां ओवल मैदान पर खेले जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को इंग्लैंड को उसकी पहली पारी में 198 रन पर सात विकेट आउट कर उसे संकट में डाल दिया।

इंग्लैंड की टीम चायकाल तक एक विकेट पर 123 रन बनाकर मबजूत स्थिति में थी। लेकिन इसके बाद भारत ने तीसरे सत्र में जोरदार वापसी की और 75 रन के अंदर मेजबान टीम के छह विकेट आउट कर उसे बैकफुट पर ढकेल दिया। 

दिन का खेल समाप्त होने तक जोस बटलर 31 गेंदों पर एक चौके की मदद से 11 रन और आदिल राशिद 25 गेंदों पर एक चौके की सहायता से चार रन बनाकर नाबाद लौटे। 

IND vs Eng Live Updates:

इंग्लैंड का 7वां विकेट गिरा, सैम करन आउट

अर्धशतक पूरा कर वापस पवेलियन लौटे मोईन अली, इंग्लैंड ने खोया छठा विकेट

इंग्लैंड का पांचवा विकेट गिरा, स्टोक्स 11 रन पर आउट

#  इंग्लैंड के चार विकेट पर 159 का स्कोर

इंग्लैंड को लगा तीसरा झटका, कप्तान रूट आउट

इंग्लैंड को लगा दूसरा झटका, कुक 71 रन पर आउट

#  भारत को विकेट की तलाश, कुक-अली शतकीय साझेदारी के पास

# दूसरे सेशन में नहीं गिरा कोई विकेट, टी ब्रेक

55 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 117/1

# 48 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 107/1

एलिस्टर कुक ने लगाया करियर का आखिरी अर्धशतक

# 41 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 93/1

36 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 76/1

इंग्लैंड को लगा पहला झटका, लंच के बाद का खेल शुरू

# पहला सत्र समाप्त, इंग्लैंड का स्कोर 68/1, लंच ब्रेक

इंग्लैंड को लगा पहला झटका, जेनिंग्स आउट

# इंग्लैंड की अर्धशतकीय साझेदारी पूरी, कुक ने 28 और जेनिंग्स 19 रन बनाए

# 13 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 31/0

भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नं पर पहुंचे एलिस्टर कुक, (2555 रिकी पोटिंग, 2344 क्लाइव लॉयड, 2230 एलिस्टर कुक (जब वह 17 रन पर थे), 2228 जावेद मियांदाद, 2171 चंद्रपॉल, 2049 माइकल क्लार्क)

# ईशांत की गेंद पर जेनिंग्स नीचे झुकना चाहते थे, लेकिन गेंद सीधे उनके हेलमेट पर जा लगी। हालांकि जेनिंग्स ने जितनी उम्मीद की थी, गेंद उतनी बाउंस नहीं हुई और यहां लेग बाइस के कारण इंग्लिश खाते में एक रन जुड़े।

# 6 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 13/0

# ईशांत की गेंद पर कुक ने डीप मिड विकेट की ओर इंग्लिश पारी की पहली बाउंड्री लगाई

ओवल के मैदान पर एलिस्टर कुक के 1000 रन पूरे

# 2 ओवर के बाद इंग्लैंड का स्कोर 7/0

# भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की शुरुआत की

# इंग्लैंड ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

# टेस्ट क्रिकेट में इस मैच से पर्दापण करने वाले हनुमा विहारी इस टीम इंडिया के 292वें खिलाड़ी बन गए हैं।

# इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टेयर कुक का यह विदाई टेस्ट है। मेजबान टीम मौजूदा दौर के अपने इस सबसे बड़े खिलाड़ी को जीत के साथ विदाई देना चाहेगी।

उन्हें सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे रवींद्र जडेजा ने लोकेश राहुल के हाथों कैच कराया। कुक और जेनिंग्स ने पहले विकेट के लिए 23.1 ओवर में 60 रन की साझेदारी की। 

जहां इंग्लैंड आज बिना किसी बदलाव के उतरा है वहीं भारत ने दो बदलाव किए हैं। अश्विन चो​टिल होने की वजह से बाहर हैं और उनकी जगह जडेजा को टीम में शामिल किया गया है।वहीं हार्दिक पांड्या की जगह हनुमा विहारी पर कप्तान ने भरोसा दिखाया है, वो आज अपना डेब्यू मैच खेलेंगे।

उंगली की चोट के कारण पिछले मैच में बल्लेबाज के रूप में उतरे जॉनी बेयरस्टो इस मैच में विकेटकीपर के रूप में वापसी कर रहे हैं।  

गौरतलब है कि 1998-99 की एशेज सीरीज में आॅस्ट्रेलिया के मार्क टेलर के बाद इंग्लैंड के जो रूट पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सभी टॉस जीतने वाले पहले कप्तान बन गए हैं।ओवल के मैदान पर अगर भारत के पिछले दो मैचों की रिकॉर्ड देखा जाए तो 2011 में पारी और 8 रन से और 2014 में पारी और 244 रन से मैच गंवाया था।

टीमें: 

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक, कीटोन जेनिंग्स, मोईन अली, जो रूट (कप्तान),  जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जॉस बटलर, सैम करन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।

भारत : शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविन्द्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्म्द शमी, जसप्रीत बुमराह।

First Published: Friday, September 07, 2018 03:13 PM

RELATED TAG: 5th Test At Oval, Adil Rashid, Ajinkya Rahane, Alastair Cook, Ben Stokes,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो