logo-image

ICC की Test रैंकिंग में विराट कोहली टॉप पर बरकरार, चेतेश्वर पुजारा तीसरे पर कायम

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि युवा ऋषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं.

Updated on: 22 Jan 2019, 09:34 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में कंगारुओं पर टेस्ट सीरीज में जीत के बाद एक बार फिर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम टॉप पर बरकरार है. भारत 116 अंकों के साथ आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर बनी हुई है. वहीं बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली अपनी ने शीर्ष पर अपनी पकड़ और मजबूत कर ली है. बल्लेबाजों की रैंकिंग में कप्तान विराट कोहली के पास 922 अंक हैं और वह दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन (897) से 25 अंक आगे हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले चेतेश्वर पुजारा तीसरे स्थान पर बरकरार हैं जबकि युवा ऋषभ पंत अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 17वें स्थान पर हैं. गेंदबाजों में कागिसो रबाडा अब भी सूची में शीर्ष पर हैं जबकि भारतीयों में रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन क्रमश: पांचवें और नौवें स्थान पर हैं. तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 711 अंक लेकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

और पढ़ें: IPL 2019: फिरकी के फेर में फंसेंगे खिलाड़ी, इस सीजन यह स्पिनर गेंदबाज मचाएंगे धमाल

इंग्लैंड को अपना तीसरा स्थान बरकरार रखने के लिए वेस्ट इंडीज के खिलाफ बुधवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की सीरीज जीतनी होगी जबकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) और श्री लंका भी इसके एक दिन बाद शुरू होने वाली दो मैचों की सीरीज में महत्वपूर्ण अंक हासिल करना चाहेंगे.

इंग्लैंड अगर 3-0 से क्लीन स्वीप करता है तो उसके 109 अंक हो जाएंगे लेकिन वह तब भी भारत और साउथ अफ्रीका से पीछे रहेगा जबकि सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर वेस्ट इंडीज आठवें स्थान पर रहेगा.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) और श्री लंका के बीच सीरीज का परिणाम कुछ भी रहने पर दोनों टीमें क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर बनी रहेंगी.

और पढ़ें: IND vs NZ: सिर्फ विराट कोहली ही नहीं भारतीय टॉप ऑर्डर पर भी देना होगा ध्यान- रॉस टेलर 

ऑस्ट्रेलिया (Australia) को हालांकि 2-0 से जीत दर्ज करने पर 3 अंक मिलेंगे और उसके 104 अंक हो जाएंगे जबकि श्री लंका को 2 अंक का नुकसान होगा ओर उसके 89 अंक रह जाएंगे. श्री लंका अगर 2-0 से जीत दर्ज करता है तो उसके 95 अंक हो जाएंगे और वह ऑस्ट्रेलिया (Australia) से केवल 2 अंक पीछे रहेगा.