logo-image
Live

World Cup, NZ vs SL: न्यूजीलैंड के सामने ढेर हुई श्रीलंका, 10 विकेट से जीती कीवी टीम

न्यूजीलैंड ने अपने पहले अभ्यास मैच में भारत को मात दी थी। इस मैच में उसकी गेंदबाजी बेहतरीन रही थी साथ ही बल्लेबाजों ने भी कमाल दिखाया था।

Updated on: 01 Jun 2019, 07:26 PM

नई दिल्ली:

आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup) के तीसरे मैच में आज सोफिया गार्डन्स मैदान पर न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा. न्यूजीलैंड ने गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के दम पर शनिवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने पहले मैच में श्रीलंका को महज 135 रनों पर ढेर कर दिया. सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने उसे सही साबित करते हुए श्रीलंका को सिर्फ 29.2 ओवरों में ही पवेलियन में लौटा दिया.

रनों का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने महज 16.1 ओवर में इस लक्ष्य को हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो ने 58 और मार्टिन गप्टिल ने 73 रनों की पारी खेली और 10 विकेट से जीत दर्ज की.

इससे पहले न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने यहां सोफिया गार्डन्स मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ जारी आईसीसी (ICC) विश्व कप (World Cup)-2019 मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. 

World Cup 2019, New Zealand vs Sri Lanka, Squad, Players List LIVE Updates: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के लिए मार्टिन गप्टिल 73 और कॉलिन मुनरो 58 ने 10 विकेट से जीत दर्ज की.

calenderIcon 19:05 (IST)
shareIcon

मार्टिन गप्टिल और कॉलिन मुनरो ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर लिए हैं और साथ ही 100 रन की साझेदारी भी पूरी हो गई है. 14 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 109/0

calenderIcon 18:34 (IST)
shareIcon

लसिथ मलिंगा 7वां ओवर लेकर आए हैं, पहली गेंद पर चौका लगाने के बाद इस ओवर में 10 रन आए, इसके साथ ही 50 रन भी पूरे हो गए.


7 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 50/0

calenderIcon 18:32 (IST)
shareIcon

सुरंगा लकमल छठा ओवर लेकर आए हैं, कॉलिन मुनरो ने पहले तीसरी गेंद पर चौका और फिर चौथी गेंद पर छक्का लगाया. 6 ओवर के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 40/0

calenderIcon 18:22 (IST)
shareIcon

श्रीलंका के 136 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने दमदार शुरुआत  की है. कॉलिन मुनरो 9 और मार्टिन गुप्टिल 16 की बदौलत 5 ओवर में 26 रन बना लिए हैं बिना किसी विकेट के नुकसान के.

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

मार्टिन गुप्टिल की तेज बल्लेबाजी, मलिंगा के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भी जड़ा चौका. पहले ओवर में आए कुल 10 रन.

calenderIcon 18:02 (IST)
shareIcon

मार्टिन गुप्टिल ने मलिंगा की गेंद पर चौका जड़कर खोला खाता.

calenderIcon 18:01 (IST)
shareIcon

137 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी. मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मनरो क्रीज पर हैं. श्रीलंका के लिए अनुभवी गेंदबाज लसिथ मलिंगा पहला ओवर कराएंगे.

calenderIcon 17:10 (IST)
shareIcon

अभी-अभी क्रीज पर आए उदाना को नीशम ने 0 रन पर मैट हेनरी के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को 8वां झटका दिया.

calenderIcon 17:07 (IST)
shareIcon

श्रीलंका के लिए थिसारा परेरा 28 रन बनाकर अच्छी लय में नजर आ रहे थे लेिन सैंटनर ने बोल्ट के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. श्रीलंका का 7वां विकेट गिरा.

calenderIcon 16:40 (IST)
shareIcon

20 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 92 रन हो गया है. थिसारा परेरा 18 रन और करुणारत्ने 31 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 16:20 (IST)
shareIcon

अभी-अभी क्रीज पर आए जीवन मेंडिस को लॉकी फर्ग्यूसन ने नीशम के हाथों कैच कराकर श्रीलंका की टीम को छठा झटका दिया. 16 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 68/6

calenderIcon 16:13 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में एक और बदलाव करते हुए कॉलिन डि ग्रैंडहोम को बुलाया गया है, और तीसरी ही गेंद पर मैथ्यूज को आउट कर पांचवा झटका दिया श्रीलंका की टीम को.

calenderIcon 15:58 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए लॉकी फर्ग्यूसन को बुलाया गया है और पहले ही ओवर में श्रीलंका को एक और झटका लगा. धनंजय डि सिल्वा 4 रन बनाकर LBW आउट हो गए. 


12 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 53/4

calenderIcon 15:48 (IST)
shareIcon

10वें ओवर के लिए ट्रेंट बोल्ट आए हैं, इस ओवर से महज 1 रन आए. इसके साथ ही पहला पावरप्ले समाप्त हो गया है यहां पर. श्रीलंका की टीम ने 3 विकेट खोकर इस पावरप्ले में 51 रन बनाए.

calenderIcon 15:44 (IST)
shareIcon

अभी-अभी बल्लेबाजी करने आए कुशल मेंडिस को मैट हेनरी ने स्लिप में खड़े मार्टिन गप्टिल के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया. मैट हेनरी यहां पर हैट्रिक लेने की कगार पर हैं. हालांकि धनंजय डिसिल्वा ने ड्राइव मारकर 4 रन बटोरे और हेनरी का हैट्रिक लेने का मौका खराब कर दिया. इसी के साथ श्रीलंका के 50 रन भी पूरे हो गए. 9 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 50/3

calenderIcon 15:39 (IST)
shareIcon

मैट हेनरी ने श्रीलंका की टीम को दूसरा झटका दिया, टीम के लिए अच्छे रन बना रहे कुशल परेरा बेहद खराब शॉट खेलकर आउट हो गए. परेरा बड़ा शॉट मारना चाह रहे थे पर गेंद हवा में उठ गई और सीधा डि ग्रैंडहोम के हाथों में पहुंच गई. परेरा ने श्रीलंका के लिए 29 रन की पारी खेली और 4 चौके जड़े.

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

ट्रेंट बोल्ट छठा ओवर लेकर आए हैं और कुशल परेरा ने पहले सक्वॉयर ऑफ साइड की दिशा में और फिर कवर की दिशा में ड्राइव लगाकर लगातार 2 चौके जड़े. 6 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 35/1

calenderIcon 15:25 (IST)
shareIcon

5 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 25/1 पहुंच गया है. कुशल परेरा 12 और करुणारत्ने 9 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 15:15 (IST)
shareIcon

मैट हेनरी एक बार फिर गेंदबाजी करने आए हैं, पहली 4 गेंदों में सिर्फ 1 रन लेने के बाद पांचवी गेंद पर कुशल परेरा ने चौका जड़ा.


3 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 12/1

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए ट्रेंट बोल्ट आए हैं गेंदबाजी करने, जबकि बल्लेबाजी के लिए करुणारत्ने आए हैं. 2 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 7/1

calenderIcon 15:11 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की ओर से मैट हेनरी गेंदबाजी करने आए हैं , जबकि श्रीलंका की ओर से थिरिमने और कुशल परेरा पारी का आगाज करने आए हैं. थिरिमने ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की. मैट हेनरी ने दूसरी ही गेंद पर थिरमने को LBW आउट कर श्रीलंका को पहला झटका दिया. पहले ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 4/1

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

श्रीलंका : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), लाहिरू थिरिमाने, कुशल परेरा (विकेटकीपर), एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डी सिल्वा, इसुरु उदाना, थिसारा परेरा, जीवन मेंडिस, कुशल मेंडिस, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल।

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, कोलिन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, लॉकी फग्र्यूसन, टॉम लाथम, कोनिल मनुरो, जिम्मी नीशाम, मिशेल सैंटनर, ट्रेंट बोल्ट। 

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड ने इस मैच के लिए टॉम ब्लंडल, टिम साउदी, हेनरी निकोलस और ईश सोढ़ी को बाहर बैठाया है।

calenderIcon 14:41 (IST)
shareIcon

श्रीलंका के कप्तान करुणारत्ने ने कहा कि हम भी पहले गेंदबाजी करना चाहते थे. जैफ्री वैंडरसे,मिलिंदा श्रीवर्दना,नुवान प्रदीप और अविश्का फर्नानडो को टीम में शामिल नहीं किया गया है.

calenderIcon 14:39 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड की टीम ने कार्डिफ के मैदान पर टॉस जीता, कप्तान केन विलियमसन ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है यहां पर. न्यूजीलैंड की टीम एक स्पिनर और 2 ऑलराउंडर के साथ उतरी है. वहीं टॉम ब्लंडेल को टीम में शामिल नहीं किया गया है.

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

उनका साथ देने के लिए टिम साउदी, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन हैं तो स्पिन में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में ट्रेंट बाउल्ट टीम के मुख्य हथियार हैं। इंग्लैंड की परिस्थतियों में वह कितने खतरनाक हो सकते हैं यह उन्होंने भारत के साथ अभ्यास मैच में ही बता दिया था। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

श्रीलंका की तुलना में कीवी टीम हर क्षेत्र में उससे आगे है। बल्लेबाजी की मुख्य धुरी कप्तान विलियम्सन हैं। उनका साथ देने के लिए मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोनिल मुनरो, हेनरी निकोलस, रॉस टेलर हैं। यह सभी बड़ी पारियां खेलने का दम रखते हैं। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में लसिथ मलिंगा जैसा नाम तो है, लेकिन उम्र के साथ यह गेंदबाज अपनी धार खो बैठे हैं। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में हालांकि अच्छा किया था लेकिन वो टी-20 था और यह वनडे। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंडिस, अविश्का फर्नाडो, धनंजय डी सिल्वा कुछ अन्य नाम है। कीवी टीम की स्विंग के सामने टिकना इन सभी के लिए चुनौती होगा।

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में टीम के पास एंजेलो मैथ्यूज जैसा अनुभवी बल्लेबाज है लेकिन वह चोट के कारण अंदर-बाहर होने से फॉर्म से जूझते रहे हैं। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

करुणारत्ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी के भार को संभाल पाते हैं या नहीं यह तो विश्व कप के बाद ही पता चलेगा। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

करुणारत्ने को जब टीम की कमान सौंपी गई थी तब उन्होंने चार साल पहले अपना आखिरी वनडे मैच खेला था। इसके बाद स्कॉटलैंड के खिलाफ मई में उन्होंने श्रीलंका वनडे टीम की जर्सी पहनी। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को चार साल बाद टीम का कप्तान बनाकर इंग्लैंड भेजा गया है। 

calenderIcon 14:36 (IST)
shareIcon

श्रीलंका की टीम में वेस्टइंडीज की तरह पावर हिटर्स नहीं है और यह न्यूजीलैंड के लिए राहत की बात है। अगर श्रीलंकाई बल्लेबाजी ही देखी जाए तो उसके पास कोई मजबूत बल्लेबाजी क्रम नजर नहीं आता है। 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजों ने हालांकि अच्छा किया था। खासकर कप्तान केन विलियम्सन और टॉम ब्लंडल ने। 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

दूसरे मैच में हालांकि विंडीज के बल्लेबाजों ने कीवी टीम की धज्जियां उधेड़ दी थीं। टीम के गेंदबाज विंडीज को 400 के पार जाने से नहीं रोक पाए थे। 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

ऐसे में कीवी टीम का पलड़ा इस मैच में भारी माना जा रहा है। न्यूजीलैंड ने अपने पहले अभ्यास मैच में भारत को मात दी थी। इस मैच में उसकी गेंदबाजी बेहतरीन रही थी साथ ही बल्लेबाजों ने भी कमाल दिखाया था। 

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

आईसीसी विश्व कप के तीसरे मैच में आज सोफिया गार्डन्स मैदान पर न्यूजीलैंड का सामना श्रीलंका से होगा।

calenderIcon 14:35 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.