logo-image

World Cup 2019: कीवी टीम के सामने श्रीलंका हुई पस्त, दर्ज की ऐतिहासिक जीत

स मैच से पहले विश्व कप (World Cup) के इतिहास में न्यूजीलैंड (New Zealand) और श्रीलंका आपस में 10 बार भिड़ चुके हैं. इसमें से 4 बार न्यूजीलैंड (New Zealand) और 6 बार श्रीलंका की टीम को जीत मिली है.

Updated on: 01 Jun 2019, 08:00 PM

नई दिल्ली:

विश्व कप (World Cup) के 12वें सीजन में अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) ने श्रीलंका को 10 विकेट से हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की है. क्रिकेट विश्व कप (World Cup) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब न्यूजीलैंड (New Zealand) ने श्रीलंका के ऊपर 10 विकेट से जीत दर्ज की है. न्यूजीलैंड (New Zealand) के लिए मार्टिन गुप्टिल ने नाबाद 73 और कोलिन मुनरो ने नाबाद 58 रन बनाए गुप्टिल ने 51 गेंदों का सामना कर आठ चौके और दो छक्के लगाए जबकि मुनरो ने 47 गेंदों पर छह चौके और एक छक्का जड़ा. इस मैच से पहले विश्व कप (World Cup) के इतिहास में न्यूजीलैंड (New Zealand) और श्रीलंका आपस में 10 बार भिड़ चुके हैं. इसमें से 4 बार न्यूजीलैंड (New Zealand) और 6 बार श्रीलंका की टीम को जीत मिली है.

सोफिया गार्डन्स मैदान पर खेले जा रहे इस मैच में न्यूजीलैंड (New Zealand) के कप्तान केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने उसे सही साबित करते हुए श्रीलंका को सिर्फ 29.2 ओवरों में ही पवेलियन में लौटा दिया.

1996 की विश्व कप (World Cup) विजेता की तरफ से सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके. उसके लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक नाबाद 52 रन बनाए.

और पढ़ें: ICC World Cup 2019 : आज विश्व कप में अफगानिस्तान से होगा इस बड़ी टीम का मुकाबला, हो सकता है बड़ा उलटफेर 

मैट हेनरी (Matt Henry) ने श्रीलंका के शीर्ष-3 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज उसकी नींव कमजोर की. उनके बाद बाकी गेंदबाजों ने मैट हेनरी (Matt Henry) द्वारा बनाए गए दबाव का फायदा उठा श्रीलंका को बड़े स्कोर के आस-पास भी नहीं जाने दिया.

मैट हेनरी (Matt Henry) ने चार के कुल स्कोर पर लाहिरू थिरिमाने (4) को पवेलियन भेज श्रीलंका को पहला झटका दिया. कप्तान करुणारत्ने ने यहां से कुशल परेरा (29) के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन यह जोड़ी 46 के कुल स्कोर से आगे नहीं जा पाई.

मैट हेनरी (Matt Henry) ने यहां कुशल को पवेलियन भेज टीम को दूसरी सफलता दिलाई. अगली ही गेंद पर मैट हेनरी (Matt Henry) ने कुशल मेंडिस को मार्टिन गुप्टिल के हाथों कैच कराकर श्रीलंका को तीसरा झटका दिया. मैट हेनरी (Matt Henry) ने जो शुरुआती तीन झटके श्रीलंका को दिए उससे टीम कभी अबर नहीं पाई और लगातार विकेट खोती रही. कप्तान करुणारत्ने एक छोर संभाल रहे लेकिन दूसरे छोर से साथ नहीं मिला.

धनंजय डी सिल्वा (4), एंजेलो मैथ्यूज (0), जीवन मेंडिस (1) 60 के कुल स्कोर तक पवेलियन लौट लिए थे.

और पढ़ें: ICC World Cup 2019: इस पूर्व क्रिकेटर ने विश्व कप के हर मैच की भविष्यवाणी की, टीम इंडिया का होगा ये हाल 

यहां करुणारत्ने को थिसारा परेरा (27) का साथ मिला. दोनों ने टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया. लग रहा था कि यह दोनों टीम को संभाल लेंगे, लेकिन मिशेल सैंटनर ने परेरा की पारी का अंत कर करुणारत्ने को एक बार फिर अकेला छोड़ दिया. 23 गेंदों पर दो चौके मारने पारे परेरा का विकेट 112 के कुल स्कोर पर गिरा.

उनके जाने के बाद कप्तान ने अर्धशतक पूरा किया, लेकिन दूसरी तरफ से इसुरू उदाना (0), सुरंगा लकमल (7) पवेलियन में बैठ चुके थे. लॉकी फग्र्यूसन ने लसिथ मलिंगा को बोल्ड कर श्रीलंका को पवेलियन भेज दिया. करुणारत्ने ने 84 गेंदों का सामना कर चार चौके मारे.

और पढ़ें: World Cup 2019: वेस्टइंडीज के हाथों मिली हार के बावजूद जानें क्यों खुश है पाकिस्तान के कप्तान 

मैट हेनरी (Matt Henry) और फग्र्यूसन ने तीन-तीन विकेट लिए. ट्रेंट बाउल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, जिम्मी नीशाम और मिशेल सैंटनर ने एक-एक विकेट लिए.